महेंद्र सिंह धोनी 18 मार्च को अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में खेल सकते हैं मैच

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 06, 2019 08:30:48 AM
महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni

महेंद्र सिंह धोनी Mahendra Singh Dhoni (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

Mahendra Singh Dhoni : भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) आखिर कब क्रिकेट के मैदान में वापसी करेंगे, इसको लेकर चर्चाओं का दौर काफी लंबे अर्से से चला आ रहा है. खुद महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने पिछले दिनों कहा था कि जनवरी तक उनसे कुछ न पूछिए, उसके बाद वे इस बारे में बात करेंगे. वहीं टीम इंडिया के कोच रवि शास्‍त्री (Team India Head Coach) भी साफ साफ कुछ भी कहने से बच रहे हैं. बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने भी यही कहा है कि धोनी (MS Dhoni) जैसे खिलाड़ी ऐसे रिटायर नहीं होते. यानी साफ तौर पर माना जा सकता है कि अगर सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के अध्‍यक्ष रहते ही महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने संन्‍यास लिया तो उनके लिए एक बड़ा आयोजन किया जाएगा. कम से कम इतना तो तय है कि होटल में प्रेस कॉफ्रेंस कर वे संन्‍यास नहीं लेने वाले. 

यह भी पढ़ें ः ओलंपिक में जीत चुके हैं दो गोल्‍ड मेडल, अब विराट कोहली की टीम से खेलना चाहते हैं आईपीएल

अब एक बड़ी खबर सामने आ रही है. हम आपको पहले ही बता चुके हैं कि मार्च में महेंद्र सिंह धोनी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलते हुए दिखई दे सकते हैं. हमने आपको बताया था कि बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड यानी बीसीबी (Bangladesh Cricket Board) एशिया एकादश और रेस्‍ट ऑफ वर्ल्‍ड एकादश (Asia XI vs Rest of World T20) के बीच एक T20 मैच का आयोजन करने जा रहा है. एशिया एकादश में भारत (India), पाकिस्‍तान (Pakistan), बांग्‍लादेश (Bangladesh), श्रीलंका (Srilanka), अफगानिस्‍तान (Afganistan) और नेपाल (Nepal) के कुछ क्रिकेटर हो सकते हैं. बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड की ओर से इसके लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से भारत के सात क्रिकेटरों की मांग की गई है, जो इस एकादश में शामिल हो सकें. बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने जिन खिलाड़ियों की मांग की है, उसमें भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) का भी नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप क्रिकेट में आमने सामने होंगे भारत और पाकिस्‍तान, पहला मैच इंग्‍लैंड से

बांग्‍लादेश क्रिकेट बोर्ड ने इनकी तारीख भी तय कर दी है, पहला मैच 18 मार्च और दूसरा 21 मार्च को खेलने की बात अभी तक सामने आई है. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद यानी आईसीसी (ICC) की ओर से इसे अंतरराष्‍ट्रीय मैच की मान्‍यता मिल गई है. धोनी के अलावा जिन अन्‍य भारतीय खिलाड़ियों की मांग इस सीरीज के लिए की गई है, उसमें भारतीय कप्‍तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार और ऑलरांडर रविंद्र जडेजा का नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्तान में कुछ भी संभव, सीनियर टीम में खेल चुका खिलाड़ी अब अंडर 19 से जुड़ेगा

अब पता चला है कि यह मैच कहां खेला जा सकता है. जानकारी के अनुसार गुजरात के मोटेरा में नवनिर्मित सरदार पटेल क्रिकेट स्टेडियम में एशिया एकादश और विश्व एकादश प्रदर्शनी मैच का आयोजन हो सकता है. विश्व के सबसे बड़े इस स्टेडियम को नए सिरे से तैयार किया गया है, जिसकी दर्शक क्षमता 1,10,000 के करीब है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार स्टेडियम के अगले साल तक पूरा होने की उम्मीद है और बीसीसीआई इसकी शानदार उद्घाटन की योजना बना रहा है. आईसीसी अगर बीसीसीआई के अनुरोध को मान लेता है तो अगले साल मार्च में एशिया एकादश और विश्व एकादश के बीच यहां एक प्रदर्शनी मैच का आयोजन हो सकता है. बता दें कि एशिया एकादश और विश्व एकादश के बीच मैच आयोजित करने का विचार बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) का है, जो इसे अपने पहले प्रधानमंत्री शेख मुजीब उर रहमान के जन्म शताब्दी के अवसर पर आयोजित करना चाहता है. मोटेरा स्थित इस स्टेडियम में 2014 में भारत और श्रीलंका के बीच के बीच अंतिम वनडे मैच खेला गया था. इस समय आस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है, जिसकी दर्शक क्षमता 90,000 के करीब है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल से पहले ही इन बात को लेकर दिल्ली-पंजाब में जबरदस्‍त भिड़ंत

अहमदाबाद का यह स्‍टेडियम करीब 63 एकड़ में बनाया गया है. स्‍टेडियम को बनाने की कवायद साल 2016 जनवरी में की गई थी, करीब साढ़े तीन साल बाद अब स्‍टेडियम बनकर लगभग तैयार है. पूरी तरह से मैच के लिए तैयार होने के बाद इसे विश्‍व के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम के रूप में जाना जाएगा. इस स्‍टेडियम में प्रैक्‍टिस ग्राउंड, क्‍लब हाउस, स्‍विमिंग पूल और इंडोर क्रिकेट एकेडमी भी है. स्‍टेडियम की खास बात यह होगी कि किसी खिलाड़ी के बाउंड्री मारने पर मैदान के किसी भी कोने में बैठे दर्शक को वह आसानी से देखने के लिए मिलेगा. अभी तक जो स्‍टेडियम हैं, उनमें सभी जगह से पूरा ग्राउंड नहीं दिखाई पड़ता है. इस स्‍टेडियम की पार्किंग में चार हजार कारें और दस हजार से भी अधिक दो पाहिया वाहन खड़े किए जा सकते हैं. क्रिकेट स्‍टेडियम में एलईडी लाइटों का इस्‍तेमाल किया गया है. स्‍टेडियम के पास ही मेट्रो की लाइन होगी, ताकि लोगों को उससे आने में परेशानी का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के पूर्व खिलाड़ी का विवादित बयान, जसप्रीत बुमराह को कहा बच्‍चा गेंदबाज

अब फिर से आपके पसंदीदा खिलाड़ी के बारे में बात करते हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने जुलाई में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ विश्‍व कप सेमीफाइनल मैच खेला था. उसके बाद अब तक कोई भी क्रिकेट मैच नहीं खेला है. विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया, उसमें धोनी उपलब्‍ध नहीं थे, वहीं जब दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भारत दौरा किया, तब भी वे टीम में नहीं थे. यही नहीं हाल ही में जब बांग्‍लादेश की क्रिकेट टीम भारत आई, तब भी वे टीम का हिस्‍सा नहीं थे. अब वेस्‍टइंडीज की टीम भारत दौरे पर आने वाली है, इस दौरान T20 और एक दिवसीय यानी वन डे मैच होने हैं, इसके लिए भी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है, लेकिन इस टीम में भी महेंद्र सिंह धोनी शामिल नहीं हैं. एमएस धोनी अपने क्रिकेट करियर को लेकर क्‍या सोचते हैं, यह अभी तक साफ नहीं हो सका है.

यह भी पढ़ें ः हार्दिक पांड्या को टीम से हटा सकते हैं शिवम दुबे, पूछने पर दिया ये जवाब

योजना के अनुसार यह मैच मार्च में खेले जाएंगे, इसके तुरंत बाद आईपीएल 2020 शुरू हो जाएगा. हम आपको यह भी बता ही चुके हैं कि महेंद्र सिंह धोनी एक बार फिर आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम का नेतृत्‍व करते हुए दिखाई देंगे. इसके बाद अगले साल अक्‍टूबर में T20 विश्‍व कप शुरू हो जाएगा. इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि T20 विश्‍व कप में महेंद्र सिंह धोनी खेलते हुए दिखाई दें. एमएस धोनी के क्रिकेट से दूरी बनाने के बाद भारतीय टीम अच्‍छे विकेट कीपर की तलाश कर रही है. इसके लिए ऋषभ पंत को तैयार किया जा रहा है, लेकिन ऋषभ पंत अभी तक उम्‍मीदों पर खरे नहीं उतरे हैं. अगर ऋषभ पंत इसी तरह खेलते रहे और भारतीय टीम के विकेट कीपर की तलाश पूरी नहीं हो पाई तो इस बात की पूरी उम्‍मीद की जा सकती है कि विश्‍व कप में धोनी खेलते हुए दिखाई दें.

First Published: Dec 05, 2019 01:27:56 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो