logo-image

पहली बार सामने आए महेंद्र सिंह धोनी, बताया भावनाओं पर कैसे करते हैं नियंत्रण

विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद से अब तक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोई भी मैच नहीं खेला है. न ही उन्‍होंने मीडिया से ज्‍यादा बात की है. वे क्रिकेट के मैदान पर वापसी कब करेंगे, यह भी अभी तक तय नहीं है.

Updated on: 17 Oct 2019, 11:44 AM

नई दिल्‍ली:

विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद से अब तक भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोई भी मैच नहीं खेला है. न ही उन्‍होंने मीडिया से ज्‍यादा बात की है. वे क्रिकेट के मैदान पर वापसी कब करेंगे, यह भी अभी तक तय नहीं है. हालांकि समझा जाता है कि वे वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली घरेलू सीरीज में वापसी कर सकते हैं. एक बात जो महेंद्र सिंह धोनी के बारे में दिलचस्‍प है, वह यह है कि वे अपनी भावनाओं पर काबू रखते हैं. खेल में हार जीत लगी रहती है, लेकिन धोनी शांत भाव से अपना काम करते रहते हैं. शायद यही कारण है कि उन्‍हें कैप्‍टन कूल भी कहा जाता है. 

यह भी पढ़ें ः Pro Kabbadi League : दबंग दिल्‍ली और बंगाल वॉरियर्स फाइनल में, इस बार मिलेगा नया चैंपियन

अब पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी ने इस बात का खुलासा किया है कि उन्‍हें भी गुस्‍सा आता है, जैसे आम इंसान को आता है. धोनी ने खुलासा करते हुए कहा कि वे निगेटिव विचारों को कंट्रोल करना जानते हैं. यह काम वे दूसरे से बेहतर तरीके कर लेता हूं. धोनी ने कहा कि हर जीत और हार के दौरान भावनाएं उन पर भी हावी रहती हैं, लेकिन वे उन पर नियंत्रण अच्‍छे से कर लेते हैं.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली पर अमित शाह का बड़ा बयान, बोले कोई डील नहीं हुई

एक चैनल से बात करते हुए महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि हारने पर हर किसी की तरह उन्‍हें भी निराशा होती है, कई बार बहुत गुस्‍सा भी आता है, लेकिन इसमें सबसे खास बात यह है कि कोई भी भावना रचनात्‍कक नहीं है.

यह भी पढ़ें ः India vs Pakistan : T-20 विश्‍व कप से पहले हो सकता है भारत पाकिस्‍तान का मुकाबला, यहां जानें आईसीसी का पूरा प्‍लान

इस बीच महेंद्र सिंह धोनी के क्रिकेट करियर को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे हैं. विश्‍व कप में भारत ने न्‍यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच खेला था, इस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था, इसके बाद से धोनी ने कोई भी मैच नहीं खेला है. विश्‍व कप के बाद भारत ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया, जब धोनी सेना को अपनी सेवा देने चले गए. इसके बाद अब दक्षिण अफ्रीका के साथ घरेलू सीरीज खेली जा रही है, इससे भी महेंद्र सिंह धोनी ने अपना नाम वापस ले लिया. माना जा रहा है कि अगले महीने जब बांग्‍लादेश की टीम भारत के दौरे पर आएगी, तब भी धोनी टीम का हिस्‍सा नहीं होंगे.

यह भी पढ़ें ः शोएब अख्‍तर बोले, सौरव गांगुली मुझसे डरते नहीं थे, लेकिन फिर ये क्‍या कह दिया

इस बीच खबर यह भी है कि पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली अब बीसीसीआई के अध्‍यक्ष बनने वाले हैं, उनकी नियुक्‍ति की घोषणा विधिवत 23 अक्‍टूबर को जाएगी, इसके बाद 24 अक्‍टूबर को सौरव गांगुली महेंद्र सिंह धोनी से बात करेंगे. सौरव गांगुली ही वह व्‍यक्‍ति हैं, जिनकी कप्‍तानी में धोनी ने एक दिवसीय और टेस्‍ट क्रिकेट में डेब्‍यू किया. सौरव गांगुली की कप्‍तानी में ही धोनी ने कई बड़ी पारियां खेली, इसके बाद धोनी को कप्‍तान बना दिया और सौरव गांगुली ने क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली और रवि शास्‍त्री में अनबन जगजाहिर, कैसे रहेंगे संबंध

इससे पहले सौरव गांगुली ने कहा था कि 24 अक्टूबर को चयनकर्ताओं से बैठक के दौरान मैं उनका रुख जानूंगा. हमें पता चलेगा कि चयनकर्ता क्या सोच रहे हैं और इसके बाद मैं अपना नजरिया रखूंगा. गांगुली ने साथ ही कहा था कि वह धोनी से भी बात करना पसंद करेंगे और जानना चाहते हैं कि वह क्या चाहता है. उन्होंने कहा, हमें देखना होगा कि महेंद्र सिंह धोनी क्या चाहते हैं. मैं उससे भी बात करूंगा कि वह क्या चाहता है और वह क्या नहीं करना चाहते हैं.

(एजेंसी इनपुट)