logo-image

Ind Vs Eng, 4th Day: बर्मिघम में टूटा भारत का सपना, इंग्लैंड ने पहले टेस्ट मैच में 31 रनों से हराया

बर्मिघम में एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शनिवार को इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हरा दिया।

Updated on: 04 Aug 2018, 05:19 PM

नई दिल्ली:

बर्मिघम में एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शनिवार को इंग्लैंड ने भारत को 31 रनों से हरा दिया।  इसी के साथ इंग्लैंड ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। 

इंग्लैंड ने चौथी पारी में भारत के सामने जीत के लिए 194 रनों का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 54.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर होकर मैच गंवा बैठी। भारत के लिए एक बार फिर कप्तान विराट कोहली ने 93 गेंदों में चार चौकों की मदद से 51 रनों की जुझारू पारी खेली लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन नहीं मिला। 

चौथे दिन की पारी की शुरूआत में ही भारतीय टीम को दिनेश कार्तिक के विकेट के रूप में झटका लगा। कार्तिक को जेम्स एंडरसन ने डेविड मलान के हाथों कैच करा दिया। कार्तिक ने 50 गेंदों में 20 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। कार्तिक के बाद हार्दिक पांड्या क्रीज पर आए।

बेन स्टोक्स ने विराट कोहली को एलबीडब्ल्यू आउट किया हालांकि विराट ने एलबीडब्ल्यू के लिए रिव्यू लिया था लेकिन फोर्थ अपांयर ने आउट का निर्णय दिया। कोहली ने 93 गेंदों में 51 रन बनाए और इसी के साथ उन्होंने अपना टेस्ट मैच का 17वां अर्धशतक पूरा किया।

कोहली के बाद मोहम्मद शमी क्रीज पर आए लेकिन अपना खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। शमी को बेन स्टोक्स ने बेयरस्टो के हाथों कैच कराया। शमी के बाद ईशांत शर्मा क्रीज पर आए। हार्दिक पांड्या भी कैच आउट हो गए और इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हरा दिया।

और पढ़ेंः Ind Vs Eng 3rd Day: जीत से सिर्फ 84 रन दूर भारत, विराट- कार्तिक क्रीज पर डटे

Live Score India vs England first test day four 

Live अपडेट्स

इंग्लैंड ने भारत को 31 रन से हराया

# उमेश यादव क्रीज पर आए।

भारत को लगा नौवां झटका, ईशांत शर्मा 11 रन बनाकर आउट

# भारत के 8 विकेट गिरे, मोहम्मद शमी आउट

# मोहम्मद शमी क्रीज पर आए।

विराट कोहली लौटे पवेलियन, 51 रन बनाकर आउट

# 46 ओवर के बाद भारत का स्कोर 141/6, विराट 51 और हार्दिक 21 रन बनाकर खेल रहे हैं।

विराट कोहली ने अपना 17वां टेस्ट अर्धशतक पूरा कर लिया है।  88 गेंदों में विराट ने अर्धशतक लगा दिया है। 

# 42 ओवर के बाद भारत का स्कोर 120/6, भारत को जीत के लिए अब 74 रनों की जरूरत है। कोहली 46 और हार्दिक 5 रन बनाकर खेल रहे हैं।

# 39 ओवर के बाद भारत का स्कोर 117/6

चौथे दिन का खेल शुरू, दिनेश कार्तिक 20 रन बनाकर आउट

# चौथे दिन का खेल शुरू कोहली-कार्तिक क्रीज पर आए

# भारत को जीत के लिए 84 रन की और जरूरत है।

और पढ़ें: स्मृति मंधाना का धमाका, 61 गेंदों पर बना दिए इतने रन, बना गया यह रिकॉर्ड