logo-image

Live Ind Vs Aus: विराट का वार, बदला पूरा; भारत बेंगलुरू टेस्ट जीता, अश्विन के 6 विकेट

चेतेश्वर पुजारा 79 रन जबकि अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद हैं। इस प्रकार भारत ने आस्ट्रेलिया पर 126 रनों की बढ़त ले ली है।

Updated on: 07 Mar 2017, 03:15 PM

नई दिल्ली:

बेंगलुरू टेस्ट भारत ने जीत लिया है। दूसरी पारी में 188 रनों के लक्ष्य के पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम 112 रनों पर ऑल आउट हो गई। भारत की तरफ से इस जीत की कहानी के मुख्य किरदार रहे रविचंद्रन अश्विन। उन्होंने 6 विकेट लिए।

रविचंद्रन अश्विन ने लिए 6 विकेट
महज 187 रन के टारगेट को बचाने उतरी टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज अश्विन पर दारोमदार था। अश्विन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए डेविड वार्नर, मिशेल मार्श और मैथ्यू वेड का विकेट लिया। अस्विन के अलावा उमेश यादव ने 2 विकेट लिए हैं और ईशांत शर्मा ने एक विकेट लिया है।

भारत ने दिया 188 रनों का लक्ष्य

भारत दूसरी पारी में 274 रनों पर ऑल आउट हो गई है। अस्ट्रेलिया को 188 रनों का लक्ष्य मिला है। भारत की तरफ से दूसरी पारी में सबसे ज्यादा रन पुजारा ने बनाया। पुजारा ने 92 रनों की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से हाज़लेवुड ने 6 विकेट लिए। इसके अलावा मिशेल स्टार्क और स्टीव ओकीफे ने 2-2 विकेट लिए।

Live Match Scorecard, India vs Australia, Day 4

Live Update

#भारत बेंगलुरू टेस्ट 75 रन से जीता

# अश्विन ने  मिशेल स्टार्क को किया आउट, भारत जीत से 3 विकेट दूर

# मिशेल मार्श आउट, बनाए 13 रन

#उमेश यादव ने स्टीवन स्मिथ को किया आउट, बनाए 28 रन

#शॉन मार्श को उमेश यादव ने किया आउट,  ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका

# अश्विन ने किया वार्नर को आउट,  ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका

#रेंशॉ 5 रन पर आउट, ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका

#वार्नर और मैट रेंशॉ क्रीज पर, भारत ने दिया 187 का लक्ष्य

#भारत 274 पर ऑल आउट, 188 का दिया लक्ष्य

# 1 रन बनाकर उमेश यादव पवेलियन लौटे

# अश्विन 4 रन बनाकर आउट, भारत 246/8 

# 10 गेंदों में भारत के 4 विकेट 

# शतक पूरा करने से चूके पुजारा, वुड की गेंद पर कैच आउट

# पहली बॉल पर बोल्ड हुए नायर

#रहाणे 52 आउट भारत को लगा 5वां झटका

#रहाणे ने जड़ा अर्धशतक

#पुजारा- रहाणे  मैदान पर, चौथे दिन का खेल शुरू

मैच के चौथे दिन धराशाई हुए टीम इंडिया के बल्लेबाज़ 

मैच के चौथे दिन भारतीय टीम एक बड़ा लक्ष्य देने मैदान पर उतरी जरूर लेकिन अपना अर्धशतक पूरा कर रहाणे आउट हो गए। उन्हें स्टार्क ने lbw आउट किया। इसके बाद सबकी नजरे पुजारा पर लगी थी। पुजारा शतक के बेहद करीब थे लेकिन 92 के स्कोर पर हेजलवुड की गेंद पर वह मिशेल मार्श को कैच दे बैठे। पुजारा और रहाणे के बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज ताश के पत्तों की तरह ढह गए। करुण नायर 0, रविचंद्रन अश्विन 4 और उमेश यादव 1 रन बनाकर आउट हो गए।

क्या हुआ मैच के तीसरे दिन

दूसरे दिन के स्कोर छह विकेट पर 237 रनों से आगे खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया सोमवार को अपने खाते में 39 रन ही और जोड़ पाई। उसे 276 रनों पर रोकने में छह विकेट लेने वाले जडेजा ने अहम भूमिका निभाई। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 189 रनों पर ही ढेर कर दिया था।

ऑस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 276 रनों पर रोकने के बाद भारत पहली पारी के आधार पर 87 रनों से पीछे था। तीसरे दिन लंच से कुछ देर पहले अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (51) और अभिनव मुकुंद (16) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 39 रन जोड़े। हालांकि इसी स्कोर पर जोस हेजलवुड ने मुकुंद को बोल्ड पर भारत को पहला झटका दे दिया। वहीं, 85 गेंदों की पारी में चार चौके लगाने वाले राहुल 84 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

कप्तान विराट कोहली एक बार फिर सफल नहीं हुए और केवल 15 के निजी स्कोर पर हाजलेवुड की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। इसके बाद टीम इंडिया ने रहाणे के स्थान पर रवींद्र जडेजा को उतारा लेकिन यह प्रयोग कारगर साबित नहीं हुआ। जडेजा महज दो रन बनाकर हाजलेवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

और पढ़ें: Ind Vs Aus: क्यों हुई अभिनव मुकुंद की पांच साल बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी?

क्या हुआ था दूसरे दिन
भारत की ओर से दूसरे दिन सबसे ज्यादा विकेट रवींद्र जडेजा ने निकाले। उन्होंने मेट रेनशॉ (60 रन), स्टीवन स्मिथ और पीटर हेंड्सकॉम्ब को पवेलियन भेजा। उमेश यादव, आर अश्विन और ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में एक विकेट खोया। तीसरे सत्र में मार्श ने वेड के साथ छठे विकेट के लिए 57 रनों की अहम साझेदारी कर टीम का स्कोर 220 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर उमेश यादव ने उन्हें करुण नायर के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा। मार्श ने 197 गेंदों में चार चौके लगाए। इसके बाद वेड और स्टार्क ने कोई और विकेट न गंवाते हुए दिन का खेल समाप्त होने तक टीम का स्कोर 237 तक पहुंचाया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक दो विकेट खोकर 80 रन बनाए थे। दिन के दूसरे सत्र में टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे रेनशॉ और शॉन मार्श ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़कर स्कोर 134 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रवींद्र जड़ेजा ने रिद्धिमान साहा के हाथों रेनशॉ को कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

नशॉ ने अपनी पारी में खेली गईं 196 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद शॉन के साथ पीटर हैंड्सकॉम्ब (16) ने टीम की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 26 रन ही जोड़े थे कि जड़ेजा ने रविचंद्रन अश्विन के हाथों हैंड्सकॉम्ब को कैच आउट करा आस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया।

और पढ़ें:बेंगलुरू टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बैकफुट पर टीम इंडिया को चेतेश्वर पुजारा और रहाणे से उम्मीद, 126 रनों की बढ़त

पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी का धमाल
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजों का निराशजनक प्रदर्शन बेंगलुरू में भी जारी रहा। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया पहली पारी में महज 189 रन बनाकर आउट हो गई। पहले दिन सिर्फ लोकेश राहुल की 90 रन की पारी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिक कर खेल नहीं पाया। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 40 रन बनाए।
पुणे की तरह बेंगलुरू टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलियाई फिरकी की आगे भारतीय बल्लेबाजों की एक ना चली। इस बार स्‍टीव ओकीफी के बजाय ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ज्‍यादा खतरनाक साबित हुए। उन्‍होंने मैच में 50 रन देकर आठ विकेट लिए।

पहले दिन का स्कोरकार्ड
इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ल्योन की फिरकी के सामने टिक नहीं पाई। उसने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में पांच विकेट गंवाए। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (90) संघर्ष करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। राहुल ने 205 गेंदों की संयम और सूझबूझ भरी पारी में नौ चौके लगाए। वह भी लॉयन का शिकार हुए। ल्योन के अलावा मिशेल स्टार्क और ओकीफ ने एक-एक विकेट लिया।