logo-image

Ind Vs Aus: तीसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 237/6, रवींद्र जडेजा को मिले तीन विकेट

पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 48 रनों की बढ़त ले ली है। मैथ्यू वेड (25) और मिशेल स्टार्क (14) नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में एक विकेट खोया।

Updated on: 05 Mar 2017, 04:54 PM

highlights

  • भारतीय गेंदबाज कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने के लिए कर रहे हैं संघर्ष
  • पहले और दूसरे सत्र में टीम इंडिया को मिली सफलता, लेकिन आखिरी सत्र में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों खेल बदला

बेंगलुरू:

मेट रेनशॉ (60) और शॉन मार्श (66) की फिफ्टी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में जारी दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन रविवार को स्टम्प्स तक छह विकेट खोकर 237 रन बना लिए हैं।

पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 48 रनों की बढ़त ले ली है। मैथ्यू वेड (25) और मिशेल स्टार्क (14) नाबाद लौटे। ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में एक विकेट खोया।

तीसरे सत्र में मार्श ने वेड के साथ छठे विकेट के लिए 57 रनों की अहम साझेदारी कर टीम का स्कोर 220 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर उमेश यादव ने उन्हें करुण नायर के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया- Live Scorecard

लाइव अपडेट

# तीसरे दिन का खेल खत्म, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर- 237/6, मैथ्यू वेड- 25 जबकि मिशेल स्टार्क 14 रनों पर नाबाद

# ऑस्ट्रेलिया को छठा झटका, शॉन मार्श (66) को उमेश यादव ने करुण नायर के हाथों कैच कराया। उमेश यादव को पहली सफलता

# टी ब्रेक के बाद डटे मैथ्यू वेड और शॉन मार्श। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 97 ओवर तक- 210/5

# चायकाल तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 163/5

# भारत ने मैच में वापसी करते हुए ईशांत ने ऑस्ट्रेलिया का पांचवां विकेट लिया और मिचेल मार्श को 0 पर पवेलियन भेजा। 

भारत को चौथी सफलता भी सर जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने हैंड्सकॉम्ब को 10 रन पर भेजा पवेलियन। ऑस्ट्रेलिया- 161/4

# भारत को तीसरी सफलता जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज रेनशॉ को किया आउट। ऑस्ट्रेलिया- 134/3

शॉन मार्श और और रेनशॉ टिककर खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया के 100 रन पूरे किए।

# लंच तक ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 87 रन पर हुआ है। 

भारत को दूसरी सफलता जडेजा ने दिलाई। जडेजा ने स्मिथ को 8 रन पर आउट किया। ऑस्ट्रेलिया 82/2

52 रन पर ऑस्ट्रेलिया का पहला विकेट गिरा। वॉर्नर को अश्विन ने 33 रन पर पवेलियन भेजा। 

# 40 रन के स्कोर को आगे बढ़ाने उतरी टीम ऑस्ट्रेलिया

दूसरे दिन का खेल-

ऑस्ट्रेलिया ने भोजनकाल तक दो विकेट खोकर 80 रन बनाए थे। दिन के दूसरे सत्र में टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे रेनशॉ और मार्श ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़कर स्कोर 134 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रवींद्र जड़ेजा ने रिद्धिमान साहा के हाथों रेनशॉ को कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

रेनशॉ ने अपनी पारी में खेली गईं 196 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद शॉन के साथ पीटर हैंड्सकॉम्ब (16) ने टीम की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 26 रन ही जोड़े थे कि जड़ेजा ने रविचंद्रन अश्विन के हाथों हैंड्सकॉम्ब को कैच आउट करा आस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया।

हैंड्सकॉम्ब के बाद शॉन का साथ देने आए मिशेल मार्श को ईशांत शर्मा ने खाता खोलने का भी मौका नहीं दिया और 80वें ओवर की आखिरी गेंद पर पगबाधा आउट कर टीम का पांचवां विकेट गिराया। इसके साथ ही चायकाल की घोषणा हुई।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने भोजनकाल तक डेविड वार्नर (33) और स्टीव स्मिथ (8) के रूप में अपने दो विकेट गंवाए थे। भारत के लिए जड़ेजा ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए। अश्विन और ईशांत को एक-एक सफलता मिली।

पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी का धमाल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजों का निराशजनक प्रदर्शन बेंगलुरू में भी जारी रहा। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया पहली पारी में महज 189 रन बनाकर आउट हो गई। पहले दिन सिर्फ लोकेश राहुल की 90 रन की पारी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिक कर खेल नहीं पाया। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 40 रन बनाए।

पुणे की तरह बेंगलुरू टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलियाई फिरकी की आगे भारतीय बल्लेबाजों की एक ना चली। इस बार स्‍टीव ओकीफी के बजाय ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ज्‍यादा खतरनाक साबित हुए। उन्‍होंने मैच में 50 रन देकर आठ विकेट लिए।

यह भी पढ़ें- Ind Vs Aus: ल्योन ने टीम इंडिया को 189 रनों पर समेटा, ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा पहला दिन

पहले दिन का स्कोरकार्ड

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ल्योन की फिरकी के सामने टिक नहीं पाई। उसने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में पांच विकेट गंवाए। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (90) संघर्ष करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। राहुल ने 205 गेंदों की संयम और सूझबूझ भरी पारी में नौ चौके लगाए। वह भी लॉयन का शिकार हुए। ल्योन के अलावा मिशेल स्टार्क और ओकीफ ने एक-एक विकेट लिया।