BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड में आतंकी कनेक्शन पर डीजीपी का बड़ा बयान, बोले- किसी भी संभावना से इंकार नहीं- Read More »
  • कमलेश तिवारी हत्याकांडः 24 घंटे की ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाए जाएंगे तीनों आरोपी- Read More »
  • IND vs SA: पहले से ही तय थी दक्षिण अफ्रीका की धुनाई, दोहरे शतक पर जानें क्या बोले रोहित शर्मा- Read More »

बस एक क्‍लिक पर जानें विराट कोहली के आज के सारे रिकार्ड

आईएएनएस  |   Updated On : October 11, 2019 04:32:58 PM
विराट कोहली

विराट कोहली (Photo Credit : https://twitter.com/BCCI/status/1182601358228123651 )

पुणे :  

भारत ने दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी पांच विकेट के नुकसान पर 601 रनों पर घोषित कर दी. कप्तान विराट कोहली 254 रनों पर नाबाद लौटे. रवींद्र जडेजा (91) जैसे ही आउट हुए कोहली ने पारी घोषित करने का फैसला किया. कोहली ने अपने टेस्ट करियर का अब का सबसे बड़ा व्यक्तिगत योग बनाया. कोहली ने अपनी नाबाद पारी में 336 गेंदों का सामना कर तीन चौके और दो छक्के मारे. जडेजा ने 104 गेंदों का सामना किया. 

यह भी पढ़ें ः हर बार पहली पारी में दोहरा शतक, जानिए विराट कोहली ने कब और कहां ठोकी डबल सेंचुरी

उन्होंने अपनी पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए. इन दोनों के अलावा मयंक अग्रवाल ने 195 गेंदों पर 16 चौके और दो छक्कों की मदद से 108 रनों की पारी खेली. उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 59 और चेतेश्वर पुजारा ने 58 रनों का योगदान दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कगिसो रबादा ने तीन, केशव महाराज और सेनुरान मुथुसामी ने एक-एक विकेट लिया.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने जड़ा दोहरा शतक, सर डॉन ब्रैडमैन, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग को छोड़ा पीछे

इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टेस्ट करियर का सातवां दोहरा शतक पूरा किया. इसी के साथ वह भारत के लिए सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस साल कोहली ने टेस्ट में एक भी शतक नहीं जमाया था लेकिन इस मैच में उन्होंने सारी कमी पूरी कर दी.

यह भी पढ़ें ः आज तक कोई भारतीय कप्‍तान नहीं कर सका ऐसा कमाल, विराट कोहली ने रच दिया इतिहास

भारतीय कप्तान का यह 81वां टेस्ट मैच है जिसमें उनका यह सातवां दोहरा शतक है. इसी क्रम में उन्होंने अपने आदर्श सचिन तेंदलुकर और वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ा है. इन दोनों ने अपने टेस्ट करियर में छह-छह दोहरे शतक जमाए हैं. सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने की सूची में आस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन का नाम सबसे ऊपर हैं. ब्रेडमैन ने टेस्ट में 12 दोहरे शतक जमाए हैं. उनके बाद श्रीलंका के कुमार संगाकारा 11 दोहरे शतकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं. वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा नौ दोहरे शतकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं. वीआर हेमंड और महेला जयावर्धने के टेस्ट में सात-सात दोहरे शतक हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : इस टीम के साथ जुड़े अनिल कुंबले, इस मामले में पहले भारतीय

कोहली साथ ही टेस्ट में सबसे ज्यादा बार 150 रनों से ज्यादा का स्कोर बनाने वाले कप्तान बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में ब्रेडमैन को पीछे किया है. ब्रेडमैन ने कप्तान के तौर पर आठ बार 150 से ज्यादा का स्कोर किया था. कोहली नौ बार यह कर चुके हैं. इसके अलावा कोहली सात हजार टेस्ट रन बनाने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज बने. कोहली के अलावा सचिन (15921), राहुल द्रविड़ (13265), सुनील गावस्कर (10122), वीवीएस लक्ष्मण (8781), सहवाग (8503) और सौरभ गांगुली (7212) ने सात हजार से अधिक रन बनाए हैं. अपनी इसी पारी के दौरान कोहली ने भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक दिलीप वेंगसरकर (6868) को पीछे छोड़ा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पाकिस्‍तान की करारी हार के बाद कप्‍तान सरफराज को पड़े तमाचे और घूंसे, देखें क्‍या है गदर

यही नहीं, कोहली ने अपना शतक पूरा करते ही एक और कीर्तिमान अपने नाम किया. वह 40 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगाने वाले भारत के पहले कप्तान बन गए हैं. विराट ने अपने टेस्ट करियर का 26वां शतक पूरा करते ही कप्तान के तौर पर 19वां टेस्ट शतक पूरा किया. उनके नाम कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में 21 शतक हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली का एक शतक और ध्‍वस्‍त हो गए इतने कीर्तिमान, जानें पूरे आंकड़े

इस मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉटिंग सबसे आगे है. उनके नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तान के रूप में कुल 41 शतक हैं. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रेम स्मिथ 33 शतकों के साथ इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं. कोहली ने हालांकि, इस दमदार पारी के दम पर कप्तान के रूप में शतक जड़ने के मामले में टेस्ट क्रिकेट में पॉटिंग के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. पॉटिंग ने भी कप्तान के रूप में अपने करियर में कुल 19 टेस्ट शतक जड़े थे। दोनों खिलाड़ी संयुक्त रूप से अब दूसरे पायदान पर काबिज है. टेस्ट में कप्तान के रूप में सबसे अधिक शतक लगाने का रिकॉर्ड स्मिथ (25) के नाम है.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा के 14 रन पर आउट होने के बाद टूटा यह बड़ा सिलसिला, जानें क्‍या हैं आंकड़े

30 वर्षीय कोहली पारी के आधार पर सबसे तेज 26 टेस्ट शतक लगाने के मामले में चौथे नंबर पर भी पहुंच गए हैं. उन्होंने इस प्रक्रिया में सुनील गावस्कर को पछाड़ा. कोहली को 26 शतक लगाने में 138 पारियां लगी जबकि गावस्कर ने इस काम को करने के लिए 144 पारियां ली थीं.

First Published: Oct 11, 2019 04:32:58 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो