logo-image

कटक वन डे में एक विकेट के लिए तरस गए कुलदीप यादव, शतक से चूके

वन डे इतिहास में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरा करने से एक विकेट दूर थे

Updated on: 22 Dec 2019, 07:40 PM

नई दिल्‍ली:

India West Indies Cuttack ODI : निकोलस पूरन (89) और कप्तान केरन पोलार्ड (नाबाद 74) के शानदार अर्धशतकों की मदद से वेस्टइंडीज ने रविवार को बाराबाती स्टेडियम में भारत के खिलाफ जारी तीसरे वनडे मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 315 रनों का मजबूत स्कोर बना लिया. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज टीम को एविन लुइस (21) और शे होप (42) ने पहले विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी करके अच्छी शुरुआत दी. वन डे इतिहास में दो बार हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय बने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरा करने से एक विकेट दूर थे, लेकिन इस मैच में उन्‍हें एक भी विकेट नहीं मिला और वे विकेटों का शतक पूरा करने से चूक गए. 

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा ने तोड़ा जयसूर्या का रिकार्ड, यहां जानें पूरी डिटेल

एक वक्‍त को मेहमान वेस्‍टइंडीज की टीम ने 144 के स्कोर तक अपने चार विकेट गंवा दिए थे. इनमें लुइस और होप के अलावा शिमरोन हेटमायेर (37) और रोस्टन चेज (38) के विकेट भी शामिल हैं. दोनों बल्लेबाजों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रन जोड़े. हेटमायेर और चेज के आउट होने के बाद पूरन और पोलार्ड ने पांचवें विकेट के लिए 135 रनों की बेहतरीन साझेदारी करके विंडीज को मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया. पूरन ने 64 गेंदों पर 10 चौके और तीन छक्के लगाए। उनका यह पांचवां अर्धशतक है. पोलार्ड ने 51 गेंदों पर तीन चौके और सात छक्के लगाए. उनका यह 10वां अर्धशतक है. जेसन होल्डर ने चार गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद सात रनों का योगदान दिया. पोलार्ड ने इसके बाद होल्डर के साथ छठे विकेट के लिए 36 रनों की अविजित साझेदारी करके विंडीज को पांच विकेट पर 316 रनों के मजबूत स्कोर तक पहुंचा दिया.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : वेस्‍टइंडीज की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी, भारत को दिया 316 रन का बड़ा लक्ष्य

विंडीज के बल्लेबाजों ने अपनी तूफानी बल्लेबाजी के दम पर अंतिम पांच ओवरों में 77 और 10 ओवरों में 118 रन जुटाए. भारत की ओर से अपना पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने दो और मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर ने एक-एक विकेट लिए. पिछले मैच में अपने वनडे करियर की दूसरी हैट्रिक लेने वाले कुलदीप को इस मैच में एक भी विकेट नहीं मिला और उन्होंने अपने 10 ओवरों में 67 रन खर्च कर डाले. 25 साल के कुलदीप अगर रविवार को बाराबाती स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले तीसरे वनडे मैच में एक विकेट और हासिल कर लेते तो वह वनडे क्रिकेट में 100 विकेट लेने वाले 22वें भारतीय बन जाते, लेकिन अगर इस साल अब वे यह रिकार्ड पार नहीं कर पाएंगे, यह भारत का इस साल का आखिरी मैच था. चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप ने 54 वनडे मैचों में अब तक 99 विकेट लिए हैं. वह अगर अपने 100 विकेट पूरे कर लेते तो वह वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय बन जाते. फिलहाल यह रिकॉर्ड तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 55 वनडे मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है.

यह भी पढ़ें ः कोहली-रोहित की तुलना में गांगुली-तेंदुलकर ने बेहतर गेंदबाजों का सामना किया : चैपल

पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले वनडे में भारत के सबसे सफल स्पिनर हैं. उन्होंने 269 वनडे मैचों में 334 विकेट चटकाए हैं. कुलदीप ने बुधवार को ही एसीए-वीडीसीए स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे में हैट्रिक ली थी और वनडे में उनकी यह दूसरी हैट्रिक है. कुलदीप ने इससे पहले 21 सितंबर 2017 को कोलकाता में आस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक ली थी. वह अंडर-19 स्तर पर भी हैट्रिक ले चुके हैं.