IND Vs AUS : कुलदीप यादव ने बदल दिया मैच, वन डे में जड़ा शतक

Pankaj Mishra  |   Updated On : January 17, 2020 08:56:16 PM
IND Vs AUS : कुलदीप यादव ने बदल दिया मैच, वन डे में जड़ा शतक

कुलदीप यादव Kuldeep Yadav (Photo Credit : आईसीसी ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

India vs Australia 2nd ODI Rajkot : भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच खेले जा रहे दूसरे वन डे में एक वक्‍त लग रहा था कि आस्‍ट्रेलिया जीत की ओर बढ़ रहा है, लेकिन इस वक्‍त कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने गेंदबाजी के लिए चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) को गेंद थमा दी. यह ओवर मैच का गेम चेंजर बन गया. आस्‍ट्रेलिया 37 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 219 रन बना चुका था. मैच के 38वें ओवर की दूसरी गेंद पर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने पहले एलेक्‍स कैरी को आउट किया, उसके बाद उसी ओवर की पांचवीं गेंद पर शतक की ओर बढ़ रहे स्‍टीव स्‍मिथ को चलता कर दिया. वे 102 गेंद में 98 रन की पारी खेलकर पवेलियन चले गए और शतक से मात्र दो रन से चूक गए. इसी एक ओवर ने भारत की मैच में वापसी करा दी और भारत जीत की ओर बढ़ चला. पहला विकेट लेने ही कुलदीप यादव ने वन डे में अपना 100वां विकेट पूरा किया और उसके बाद स्‍टीव स्‍मिथ को आउट कर विकेटों की संख्‍या 101 कर ली. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी ने मैदान में उतरते ही लगा दी चौके छक्‍कों की झड़ी, सभी हैरान

बाएं हाथ के इस धांसू गेंदबाज को चाइनामैन के नाम से भी जाना जाता है. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए खेलने वाले 25 वर्षीय कुलदीप कई अहम मैचों में भारत को जीत दिला चुके हैं. कुलदीप यादव के खास बॉलिंग एक्शन की वजह से उन्हें चाइनामैन कहा जाता है. बाएं हाथ का गेंदबाज जब अपनी कलाई को घुमाकर गेंदबाजी करता है तो गेंदबाजी की इस तकनीक को ही चाइनामैन कहा जाता है. कुलदीप यादव की सफलता का सार इसी बात से समझा जा सकता है कि उन्हें एक ही साल अंदर तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिल गया. कुलदीप ने 25 मार्च 2017 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की. कुलदीप अभी तक कुल 6 टेस्ट मैचों की 10 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 24 विकेट चटका चुके हैं. टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 57 पर 5 है जबकि एक पूरे मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 119 पर 6 है.

यह भी पढ़ें ः IND Vs AUS : मनीष पांडे बने सुपरमैन, राहुल ने दिला दी धोनी की याद, देखें कैसे

कुलदीप यादव ने 23 जून 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने वनडे करियर की शुरुआत की. कुलदीप ने वनडे में अभी तक कुल 58 मैचों में 101 विकेट हासिल किए हैं. वनडे में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 25 पर 6 है. वनडे के बाद यदि उनके टी20 करियर की बात करें तो उन्होंने 9 जुलाई 2017 को वेस्टइंडीज के खिलाफ ही क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में डेब्यू किया था. कुलदीप अभी 21 मैचों की 20 पारियों में गेंदबाजी करते हुए 39 विकेट लिए हैं. क्रिकेट के सबसे लोकप्रिय फॉर्मेट में कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 24 पर 5 हैं. फिलहाल कुलदीप ऑस्ट्रेलिया के साथ जारी 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा हैं.

First Published: Jan 17, 2020 08:56:16 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो