BREAKING NEWS
  • IND vs WI, 1st T20 Live: टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, मिली ऐतिहासिक जीत- Read More »

Kolkata Test: ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट में भारत की नजर क्लीन स्वीप पर

आईएएनएस  |   Updated On : November 21, 2019 03:20:28 PM
भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

कोलकाता :  

भारतीय क्रिकेट टीम बांग्लादेश के साथ शुक्रवार से ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले जाने वाले पहले ऐतिहासिक दिन-रात टेस्ट मैच को जीतकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. भारत ने इंदौर में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को पारी और 130 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना रखी है और साथ ही उसने आईसीसी विश्‍व चैंपियनशिप की अंकतालिका में अपनी बढ़त को भी मजबूत कर लिया है. 

यह भी पढ़ें ः पिंक बॉल का विशेषज्ञ है भारत का यह गेंदबाज, हो सकता है टीम में शामिल

पहला टेस्ट मैच मात्र तीन दिन में ही समाप्त हो गया था. उस मैच में भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने 243 रनों की शानदार पारी खेली थी, जबकि बांग्लादेश की टीम पहली पारी में 150 और दूसरी पारी में 213 रन पर ऑल आउट हो गई थी. दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली की टीम टेस्ट चैंपियनशिप के शुरू होने के बाद से अब तक सभी छह मैच जीत चुकी है. इसमें से वह वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ के खिलाफ हुई सीरीज में क्लीन स्वीप का चुकी है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली आस्‍ट्रेलिया में डे नाइट टेस्‍ट खेलने को तैयार, लेकिन इस शर्त पर

भारतीय टीम की नजरें अब इस सीरीज में भी क्लीन स्वीप करने पर लगी हुई है और वह उस टीम के खिलाफ जो अफगानिस्तान से अपना पिछला सीरीज हार चुकी है. दोनों टीमों के लिए यह मैच ऐतिहासिक होने वाला है, क्योंकि दोनों टीमें पहली बार अपना दिन-रात टेस्ट मैच खेलने के लिए उतर रही हैं. बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद से सौरव गांगुली के इस काम को उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि के रूप में देख जा रहा है. सौरव गांगुली ने ही बांग्लादेश को दिन-रात टेस्ट मैच खेलने के लिए राजी करवाया है.

यह भी पढ़ें ः डे नाइट मैच से पहले सचिन तेंदुलकर ने कही बड़ी बात, बोले- समझौता नहीं

मैच की शुरुआत से पहले आर्मी पैराट्रपर्स के जवान उड़कर ईडन गार्डन्स आएंगे और वे दोनों कप्तानों को पिंक बॉल सौपेंगे. इसके बाद टॉस होगा और फिर राजनीतिज्ञों, खेल दिग्गजों और खचाखच भरे दर्शकों की मौजूदगी में मैच की शुरूआत की जाएगी. दिन-रात टेस्ट में ढलती शाम के समय जब फ्लट लाइट चालू हो जाती हैं, उस समय बल्लेबाजों को आने वाली परेशानी को लेकर काफी चर्चा हुई थी. इस 'ट्विलाइट जोन' से सामंजस्य बैठाने को लेकर काफी चर्चा हुई है. भारत के कुछ खिलाड़ियों ने इस ट्विलाइट में गुलाबी गेंद को देखने में आने वाली समस्या के बारे में बातें कहीं थीं. ये खिलाड़ी दिन-रात प्रारूप में दलीप ट्रॉफी खेल चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः OMG : शून्‍य पर आउट हो गए टीम के सारे बल्‍लेबाज, 754 रनों से जीता मैच

ईडन गार्डन्स में खेले जाने वाला यह मैच एसजी गेंद से खेला जाएगा और यह देखना दिलचस्प होगा कि यह किस तरह से बर्ताव करती है. इस 'ट्विलाइट जोन' भारतीय बल्लेबाजों, खासकर कप्‍तान विराट कोहली के लिए काफी चुनौतीपूर्ण होने वाली है, क्योंकि उन्हें अभी तक गुलाबी गेंद से खेलने का अनुभव नहीं है. इसके अलावा बांग्लादेश के भी किसी खिलाड़ी को गुलाबी गेंद से खेलने का अनुभव नहीं है. ऐसे में उनके लिए भी यह मैच काफी चुनौतीपूर्ण होने वाली है.

यह भी पढ़ें ः पहले पिंक टेस्ट में देर से सोने और देर से उठने का था इस अंपायर का रूटीन

टीमें :- (संभावित)
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, ईशांत शर्मा, शुभमन गिल, ऋषभ पंत
बांग्लादेश : मोमीनुल हक (कप्तान), अल-अमीन हुसैन, इमरुल कायेस, शदमान इस्लाम, सैफ हसन, महामुदुल्लाह, मोसाद्देक हुसैन, मेहेदी हसन मिराज, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, तइजुल इस्लाम, नईम हसन, मुस्ताफिजुर रहमान, इबादत हुसैन

First Published: Nov 21, 2019 03:20:28 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो