logo-image

जानिए कौन हैं शहबाज नदीम, जो 30 साल की उम्र में कर रहे हैं टेस्‍ट में डेब्‍यू

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच रांची में शुरू हो चुका है. पहले दो मैचों की ही तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया.

Updated on: 19 Oct 2019, 10:17 AM

New Delhi:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच रांची में शुरू हो चुका है. पहले दो मैचों की ही तरह इस बार भी भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया. इस मैच की खास हाईलाइट शहबाज नदीम होने वाले हैं, जो इस टेस्‍ट में डेब्‍यू करने वाले हैं. वे घरेलू क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन करते आ रहे हैं. अब उन्‍हें भारतीय टीम का हिस्‍सा बनने का मौका मिला है. 

यह भी पढ़ें ः IND vs SA 3rd test day one LIVE : चेतेश्‍वर पुजारा भी आउट, भारत को बड़ा झटका

दरअसल रांची की पिच को देखते हुए यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह स्‍पिन गेंदबाजों के लिए मददगार साबित होगी. इस लिहाज से इस मैच में कुलदीप यादव को मौका मिलना लगभग तय माना जा रहा था, लेकिन मैच से ठीक एक दिन पहले शुक्रवार को उनके बाजू में दर्द हो रहा था. इसके बाद शहबाज नदीम को तत्‍काल याद किया गया. उस वक्‍त शहबाज कोलकाता में थे. सूचना मिलते ही आनन फानन में वे रांची पहुंच गए.

यह भी पढ़ें ः तीन मैचों की सीरीज में पांचवी बार सफाए की ओर भारतीय टीम, जानें सारे आंकड़े

रांची में इससे पहले जो एक मैच खेला गया है, उसमें भी स्‍पिनर्स का ही जलवा रहा है. साल 2017 में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में पांच और दूसरी में चार विकेट झटके थे. ऐसे में पूरी उम्‍मीद थी कि किसी एक तेज गेंदबाज को कम करके स्‍पिनर को ही खिलाया जाएगा. कुलदीप यादव इस मौके को नहीं भुना पाए और शहबाज नदीम को मौका मिल गया.

यह भी पढ़ें ः भारतीय कप्‍तान विराट कोहली एक बार फिर नंबर वन बनने की ओर, जानें कितनी है दूरी

शहबाज नदीम की बात करें तो उनका घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन रहा है. शहबाज साल 2004 से ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन देश के लिए टेस्‍ट खेलने का मौका उन्‍हें अब करीब 15 साल बाद मिला है. बड़ी बात यह है शहबाज झारखंड के लिए ही खेलते हैं और रांची का मैदान उनके लिए घरेलू कहा जा सकता है. नदीम ने बहुत सारे मैच इस मैदान पर खेले हैं, इसलिए उन्‍हें इस पिच की अच्‍छी जानकारी है, इसका फायदा आज नदीम को मिला है. रविचंद्रन अश्‍विन और रविंद्र जडेजा के साथ वे भारतीय टीम के तीसरे स्‍पिनर की भूमिका निभाते नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : रांची में टॉस करने मैदान में नहीं जाएंगे दक्षिण अफ्रीकी कप्‍तान फाफ डु प्लेसिस, जानें फिर क्‍या होगा

शहबाज नदीम की पहचान ऑर्थोडोक्स स्पिनर के तौर पर होती है. उनके अब तक के करियर की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 110 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं. इनमें नदीम ने 424 विकेट लिए हैं. लिस्ट ए क्रिकेट में नदीम ने 106 मैचों में 145 विकेट चटकाए हैं. नदीम आईपीएल में भी अपनी गेंदबाजी का करिश्‍मा दिखा चुके हैं. आईपीएल में वे अब तक 64 मैच खेले चुके हैं, जिसमें उन्‍होंने 42 खिलाड़ियों को आउट किया है. मूल रूप से गेंदबाज नदीम कभी कभी बल्‍लेबाजी में भी अपने हाथ दिखा चुके हैं, वे प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक शतक और चार अर्द्धशतक लगा चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : तीसरे टेस्‍ट में इन खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

ऐसा नहीं है कि नदीम का चयन भारतीय टीम में पहली बार हुआ है, इससे पहले भी वे टीम में चुने जाते रहे हैं, लेकिन उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में खेलने का मौका नहीं मिला. लेकिन इस बार रातोंरात उनका सितारा चमका और वे टीम में शामिल कर लिए गए. रांची की इस पिच से स्‍पिरर्स को मदद मिलने की संभावना जताई जा रही है, इसलिए यह मैच नदीक के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है.