logo-image

कपिल देव ने अपने पद से दिया इस्‍तीफा, जानें क्‍या है पूरा मामला

बीसीसीआई (BCCI) के आचरण अधिकारी डीके जैन (DK Jain) जैन की ओर से क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) (Cricket Advisory Committee) के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) की समिति को हितों के टकराव के संबंध में एक नोटिस भेजने के बाद अब कपिल देव ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है.

Updated on: 02 Oct 2019, 11:45 AM

नई दिल्‍ली:

बीसीसीआई (BCCI) के आचरण अधिकारी डीके जैन (DK Jain) जैन की ओर से क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) (Cricket Advisory Committee) के अध्यक्ष और पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) की समिति को हितों के टकराव के संबंध में एक नोटिस भेजने के बाद अब कपिल देव ने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया है. उम्‍मीद जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह मामला और भी तूल पकड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें ः बापू की 150वीं जयंती पर इसलिए शुरू हो रही है भारत दक्षिण अफ्रीका के बीच टेस्‍ट सीरीज, जानें पूरी कहानी

पिछले दिनों मध्य प्रदेश क्रिकेट संघ (MPCA) के सदस्य संजीव गुप्ता ने सीएसी समिति में शामिल तीन सदस्यों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी. इसके बाद सबसे पहले भारतीय महिला टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी (Shantha Rangaswami) ने अपने पद से इस्तीफा दिया था, अब कपिल देव ने भी अपना पद छोड़ दिया है. संजीव गुप्ता ने शिकायत की है कि सीएसी सदस्य क्रिकेट से जुड़े और भी कई कामों में शामिल रहते हैं. पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव सीएसी के अलावा क्रिकेट कॉमेंट्री करते हैं जबकि एक फ्लडलाइट कंपनी के मालिक भी हैं, साथ ही वह भारतीय क्रिकेटर्स संघ के सदस्य भी हैं.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, Live Cricket Score, 1st Test Day 1: रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल ने दी भारत को शानदार शुरुआत

तब एक मीडिया एजेंसी से बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया था कि अगर समिति जिसने भारतीय टीम के मुख्य कोच का चुनाव किया है, उनको हितो के टकराव मामले में दोषी पाया जाता है तो फिर कोच शास्त्री की नियुक्ति की प्रक्रिया को दोबारा से करना होगा. एक नई समिति का दोबारा से गठन करना होगा और कोच के नियुक्ति की पूरी प्रक्रिया को दोबारा से करना होगा. बीसीसीआई के नए संविधान को ध्यान में रखते हुए सभी चीजों को दोबारा से करना होगा. बता दें कि पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) की अध्यक्षता वाली इसी समिति ने अगस्त में रवि शास्त्री को भारतीय टीम का मुख्य कोच चुना था.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA First Test : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा रोचक संघर्ष, मैच की सारी जानकारी यहां मिलेगी

भारत को सबसे पहले 1983 में विश्‍व कप दिलाने वाले कपिल देव दुनिया के दिग्‍गज ऑलराउंडरों में शुमार किए जाते हैं. कपिल देव ने अपना इस्‍तीफा सुप्रीम कोर्ट की ओर से गठित प्रशासकों की समिति के अध्‍यक्ष विनोद राय और बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी को इस्‍तीफा भेजा है. ई-मेल से भेज गए अपने इस्‍तीफे में कपिल देव ने लिखा है कि क्रिकेट सलाहकार समिति का हिस्‍सा बनना सुखद अनुभव रहा है, भारतीय टीम का हेड कोच चुनकर वे खुशी का अनुभव कर रहे हैं. अब मैं (कपिल देव) तत्‍काल प्रभाव से क्रिकेट सलाहकार समिति के पद से इस्‍तीफा दे रहा हूं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA First Test : पहले मैच में कैसा रहेगा विशाखापट्टनम का मौसम, यहां जानें पूरा हाल

बीसीसीआई की ओर से कपिल देव, शांता रंगास्‍वामी और अंशुमान गायकवाड़ को क्रिकेट सलाहलकार समिति में शामिल किया था. रंगास्‍वामी ने पहले ही इस्‍तीफा दे दिया है, अब कपिल के इस्‍तीफे के बाद डीके जैन के नोटिस का जवाब देने की उन्‍हें कोई जरूरत नहीं रही गई है. अभी तक अंशुमान गायकवाड़ ने इस्‍तीफा नहीं दिया है, इसलिए उन्‍हें जवाब देना होगा.