बस एक टेस्‍ट जीतते ही इतिहास रच देगी भारतीय क्रिकेट टीम, जानें क्‍या हैं आंकड़े

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 10, 2019 04:47:33 PM
भारतीय टीम के खिलाड़ी

भारतीय टीम के खिलाड़ी (Photo Credit : https://twitter.com/ICC/status/1182098420212883456 )

नई दिल्‍ली :  

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्‍ट सीरीज का दूसरा टेस्‍ट शुरू हो चुका है. पहले दिन अभी तक भारत की स्‍थिति मजबूत है. अब तक भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बना लिए हैं. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली अर्द्शतक पूरा कर चुके हैं, वहीं दूसरे छोर पर अजिंक्‍य रहाणे खेल रहे हैं. इससे पहले पहले टेस्‍ट के हीरो रहे मयंक अग्रवाल ने इस मैच की पहली पारी में भी शतक जड़ दिया.

यह भी पढ़ें ः पहली पारी के हीरो मयंक अग्रवाल की दूसरी पारी में होगी असली परीक्षा, जानें क्‍या हैं आंकड़े

यह टेस्‍ट सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा है. भारत वेस्‍टइंडीज के खिलाफ दो टेस्‍ट खेलकर अपने अभियान की शुरुआत कर चुका है, इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत यह दूसरी पारी खेल रहा है. भारत लगतार तीन टेस्‍ट जीतकर इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में 160 अंक लेकर सबसे ऊपर है. उधर दक्षिण अफ्रीका ही यह पहली सीरीज है और पहला ही मैच टीम हार चुकी है. 

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान से आया विराट कोहली को क्रिकेट खेलने का बुलावा, जानें क्‍या है मामला

इस सीरीज में भारत की नजर एक और विश्‍व कीर्तिमान पर हैं. अगर भारतीय टीम यह सीरीज जीत लेती है तो एक नया विश्‍व रिकार्ड कायम हो जाएगा. भारत ने अपने घर से खेलते हुए पिछली दस टेस्‍ट सीरीज अपने नाम की है, इस सीरीज को जीतने के बाद भारत की यह 11वीं टेस्‍ट जीत होगी. अगर भारत यह कमाल करने में कामयाब होता है तो वह आस्‍ट्रेलिया को पीछे छोड़ देगा. भारत पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त बना चुका है. अगर भारत दूसरा टेस्‍ट भी जीत लेता है तो सीरीज पर भारत का कब्‍जा हो जाएगा, इसके साथ ही विश्‍व रिकार्ड बन जाएगा. उसके बाद तीसरा टेस्‍ट कोई भी जीते हारे कोई फर्क नहीं पड़ता है. हां, अगर भारतीय टीम यह दूसरा टेस्‍ट किन्‍हीं कारणों के चलते हार भी जाता है तो तीसरा टेस्‍ट उसे हर हाल में जीतना पड़ेगा. अगर दूसरा टेस्‍ट ड्रॉ भी रहता है तो भारत को तीसरा टेस्‍ट या तो ड्रॉ कराना पड़ेगा या फिर जीतना होगा.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, 2nd Test day 1 LIVE updates : पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत 273/3

अभी तक भारत और आस्‍ट्रेलिया के नाम संयुक्‍त रूप से यह रिकार्ड है, भारत अब आस्‍ट्रेलिया को पीछे ढकेलने के मुहाने पर खड़ा है. आस्‍ट्रेलिया ने स्‍टीव वॉ और मार्क टेलर की कप्‍तानी के बीच साल 1994 से 2000 के बीच ऐसा किया था. भारत को अपने घरेलू मैदान पर साल 2012-13 में हार का मुंह देखना पड़ा था, तब इंग्‍लैंड ने भारत को मात दी थी. साल 2013 से भारतीय टीम लगातार अपने घर पर टेस्ट सीरीज जीत रही है. भारत ने आस्ट्रेलिया को साल 2013 में टेस्ट सीरीज में हराया था और इसके बाद से लगातार 10 टेस्ट सीरीज अपने घर में जीत चुका है.

यह भी पढ़ें ः भारतीय क्रिकेटर मनीष पांडे करेंगे शादी, यह फिल्‍म अभिनेत्री बनेगी उनकी दुल्‍हनिया, जानें कौन है वह

भारतीय टीम अपने घरेलू मैदान पर करीब एक साल बाद टेस्‍ट सीरीज के लिए उतरी है. पिछली बार भारत ने अक्‍टूबर 2018 में ही टेस्‍ट मैच खेला था. इससे पहले भारत ने न्‍यूजीलैंड, इंग्‍लैंड, बांग्‍लादेश, आस्‍ट्रेलिया जैसे बड़ी और दिग्‍गज टीमों को अपने ही मैदान पर धूल चटाई है. भारत अगर यह सीरीज भी अपने नाम कर लेती है तो विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में फिलहाल भारत को कोई भी देश पीछे नहीं छोड़ पाएगा.

First Published: Oct 10, 2019 04:47:33 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो