logo-image

नस्लीय टिप्पणी विवाद से अब आगे निकल चुके हैं इंग्‍लैंड के जोफ्रा आर्चर

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने कहा है कि वह न्यूजीलैंड (New Zealand Vs England) के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपने ऊपर नस्लीय टिप्पणी (Racial Remarks on Jofra Archer) वाले विवाद से आगे निकल गए हैं.

Updated on: 29 Nov 2019, 10:02 AM

हेमिल्टन:

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने कहा है कि वह न्यूजीलैंड (New Zealand Vs England) के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में अपने ऊपर नस्लीय टिप्पणी (Racial Remarks on Jofra Archer) वाले विवाद से आगे निकल गए हैं. अब उनका ध्यान दूसरे टेस्ट मैच पर है. जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) ने हालांकि साफ किया है कि नस्लीय फवतियों की क्रिकेट में क्या जीवन के किसी भी मोड़ पर जरूरत नहीं है. दरअसल, माउंट माउंगानुई में खेले गए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन एक प्रशंसक ने आर्चर (Jofra Archer) पर नस्लीय टिप्पणी की थी, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था. न्यूजीलैंड क्रिकेट (NZC) ने आर्चर से माफी भी मांगी थी.

यह भी पढ़ें ः भारत के टैक्‍सी ड्राइवर ने आस्‍ट्रेलिया में ऐसे किया देश का नाम रोशन, पढ़े पूरी कहानी

जोफ्रा आर्चर ने अंग्रेजी अखबर डेली मेल में अपने कॉलम में इस वाकये को शर्मनाक बताया और साफ किया है कि वह अब इससे आगे निकल चुके हैं. आर्चर ने लिखा, पहली चीज मैं कहना चाहता हूं कि माउंट माउनगानुई में खेले गए पहले टेस्ट के आखिर में जो हुआ मैं उससे आगे निकल चुका हूं. मैदान पर जो हुआ मैं उसे वहीं छोड़ चुका हूं. मैं यह भी कहना चाहता हूं कि जिसने ये किया वो सिर्फ एक इंसान था.

यह भी पढ़ें ः अजहर बोले, पहले T20 मैच के बाद HCA पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों का जवाब दूंगा

तेज गेंदबाज ने आगे लिखा, लेकिन मैं इस हादसे को शर्मनाक मानता हूं. जब आप दूसरे देश में आते हो तो सोचते हो कि वहां के प्रशंसक आपके क्रिकेट के बारे में बात करेंगे. अगर कोई मुझ पर चिल्लाता है और कहता है कि मेरी गेंदबाजी अच्छी नहीं है तो मैं इस बात का बुरा नहीं मानूंगा. हो सकता है कि मैं उससे सहमत न हूं, लेकिन यह ठीक है. उन्होंने लिखा, लेकिन नस्लीय फब्तियां सुनना, यह अलग तरह का मुद्दा है. सिर्फ क्रिकेट में ही नहीं बल्कि जीवन के किसी भी मोड़ पर इस तरह की चीजों की कोई जरूरत नहीं है. इंग्लैंड इस समय न्यूजीलैंड के दौरे पर है और उसे दूसरा टेस्ट मैच शुक्रवार से हेमिल्टन में खेलना है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली को आस्ट्रेलिया से मिली बड़ी चुनौती, गौतम गंभीर बोले, स्‍वीकार करो

बता दें कि माउंट माउंगानुई में खेले गए पहले टेस्ट मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पर बल्लेबाजी के दौरान एक दर्शक ने नस्लीय टिप्पणी की थी. इस घटना के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड बेहद शर्मिंदा है. बोर्ड ने हेमिल्टन में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच के लिए स्टेडियम की सुरक्षा बढ़ा दी है. इस पूरे मामले में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भी दुख जताया था. विलियमसन ने इस अप्रिय घटना को ‘भयावह’ करार दिया. जोफ्रा आर्चर पर किए गए नस्लीय टिप्पणी के बाद न्यूजीलैंड क्रिकेट ने कहा कि वे मामले की जांच कर दोषी को पुलिस के हवाले करेंगे. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि सीसीटीवी फुटेज में पकड़े जाने पर आरोपी को भविष्य में किसी भी मैदान पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें ः स्‍टीवन स्‍मिथ नींद की बीमारी से जूझ रहे हैं, जानें क्‍या कर रहे हैं उपाय

न्‍यूजीलैंड क्रिकेट के मुख्य कार्यकारी डेविड व्हाइट ने कहा, हम बहुत निराश हैं, यह अस्वीकार्य है और इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. बारबाडोस में जन्मे आर्चर ने सोमवार को मैच खत्म होन के बाद ट्वीट किया, अपनी टीम को बचाने के लिए संघर्ष करते समय नस्लीय टिप्पणी सुनकर काफी परेशान हुआ. न्यूजीलैंड ने पहला टेस्ट एक पारी और 65 रन से जीता लेकिन जीत से ज्यादा चर्चा इस टिप्पणी की हो रही है.