logo-image

जसप्रीत बुमराह ने खोला अपनी जबरदस्त गेंदबाजी का राज, बताया कैसे तोड़ी वेस्टइंडीज की कमर

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि इंग्लैंड में ड्यूक गेंद से गेंदबाजी करने के अनुभव का उन्हें यहां वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में फायदा मिला है.

Updated on: 02 Sep 2019, 02:27 PM

नई दिल्ली:

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भारत के लिए टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ यहां के सबीना पार्क मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को पारी के नौवें ओवर में तीन गेंदों पर तीन बल्लेबाजों को आउट कर यह कारनामा कर दिखाया. बुमराह ने नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर डारेन ब्रावो (4), तीसरी गेंद पर शाहमार ब्रूक्स (0) और चौथी गेंद पर रोस्टन चेज (0) को आउट कर हैट्रिक पूरी कर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया.

तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा कि इंग्लैंड में ड्यूक गेंद से गेंदबाजी करने के अनुभव का उन्हें यहां वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में फायदा मिला है.

और पढ़ें: क्रिकेट इतिहास का सबसे अनोखा दिन बना 1 सितंबर, कहलाएगा गोल्डन डक डे, जानें क्यों

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद कहा ,'मैने इंग्लैंड में काफी क्रिकेट खेला है. हमने काफी टेस्ट मैच खेले और ड्यूक गेंद से गेंदबाजी की. इससे काफी मूवमेंट मिलती है. इससे आपको आउटस्विंग और इनस्विंग डालने का आत्मविश्वास मिलता है. मुझे इस अनुभव का फायदा मिला.'

भारत अब श्रृंखला में वेस्टइंडीज (West indies) का सूपड़ा साफ करने के करीब पहुंच गया है. जीत के लिये 468 रन के जवाब में मेजबान टीम ने दो विकेट 45 रन पर गंवा दिये. भारत की रणनीति के बारे में पूछने पर बुमराह ने कहा कि पहली पारी में दबाव बनाना लक्ष्य था.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कहा ,' आपको विकेट और हालात का आकलन करके उसके अनुरूप गेंदबाजी करनी होती है. यहां विकेट में अधिक उछाल थी और ऐसे में शार्ट गेंद डालने के लालच से बचना जरूरी था. हमने सही जगह पर गेंद डालकर दबाव बनाया.'

और पढ़ें: लसिथ मलिंगा ने T-20 में रचा इतिहास, शाहिद अफरीदी को पीछे छोड़ हासिल किया यह मुकाम

शानदार फार्म में चल रहे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने पहले टेस्टमें सात रन देकर पांच विकेट लिये थे. इसके बाद दूसरे टेस्ट में हैट्रिक लेकर वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक बनाने वाले तीसरे भारतीय बन गए. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 12.2 ओवर में 27 रन देकर छह विकेट लिये.