logo-image

Record: जसप्रीत बुमराह ने तबाह कर दी ऑस्ट्रेलियाई पारी, 130 करोड़ भारतीयों को दिया 2019 का बंपर तोहफा

पहली पारी में बुमराह ने 15.5 ओवर में 33 रन देकर 6 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

Updated on: 30 Dec 2018, 10:16 AM

नई दिल्ली:

मेलबर्न के MCG में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के तीसरे मैच में भारत ने कंगारुओं को 137 रनों से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना ली है. भारत की इस ऐतिसाहिक जीत में वैसे तो सभी खिलाड़ियों का अहम योगदान रहा, लेकिन जसप्रीत बुमराह, चेतेश्वर पुजारा और डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल के प्रदर्शन को याद रखा जाएगा.

ये भी पढ़ें- IND vs AUS 3rd Test: आस्‍ट्रेलिया पर भारत की ऐतिहासिक जीत, जानें पहले दिन से आखिरी दिन का पूरा हाल

इस मैच में तेज गेंदबाजों का जबरदस्त जलवा रहा, बुमराह ने मैच की दोनों पारियों में कुल 9 विकेट चटकाए. पहली पारी में बुमराह ने 15.5 ओवर में 33 रन देकर 6 कंगारू बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. बुमराह के 15.5 ओवर में 4 ओवर मेडन भी थे. जबकि दूसरी पारी में बुमराह ने 19 ओवर में 53 रन देकर 3 विकेट झटके. मेलबर्न टेस्ट में अपने कहर की वजह से बुमराह के नाम कई रिकॉर्ड्स भी दर्ज हो गए.

मेलबर्न टेस्ट में 9 विकेट के साथ ही बुमराह साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. बुमराह ने इस साल टेस्ट, वनडे और टी-20 मैचों में कुल 78 विकेट चटकाए. इसी के साथ बुमराह ने दक्षिण अफ्रीका के कसीगो रबाडा के 77 विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टेस्ट मैच में 8 से ज्यादा विकेट लिए हैं.