logo-image

जैक्स कालिस ने कहा-बॉल टेम्परिंग विवाद विश्व क्रिकेट के लिए जागने का समय

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कालिस ने कहा है कि हाल ही में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद क्रिकेट जगत को जाग जाना चाहिए।

Updated on: 02 Apr 2018, 03:26 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कालिस ने कहा है कि हाल ही में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद क्रिकेट जगत को जाग जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि विश्व भर के क्रिकेट खिलाड़ियों को पता होना चाहिए की उनकी सीमा क्या है?

हाल ही में केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वार्नर पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने एक-एक साल का प्रतिबंध लगा दिया है। वहीं सलामी बल्लेबाज कैमरून बैनक्रॉफ्ट पर नौ महीनों का प्रतिबंध सौंपा है।

कालिस ने कहा, 'पिछले कुछ दिनों में जो हुआ उस पर काफी चर्चा हो चुकी है और मीडिया में भी काफी बातें हो चुकी हैं। इसने हर किसी का ज्यादा समय ले लिया है।'

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स की इस सीजन की जर्सी लांच के मौके पर आए कालिस ने कहा, 'मैं इसमें और ज्यादा जोड़ सकता हूं, लेकिन मेरा मानना है कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह सभी के लिए जागने का समय है। हमें इस खेल को देखने की जरूरत है और यह आश्वस्त करने की जरूरत है कि इसे सही भावना से खेला जाए।'

कालिस दो बार की आईपीएल विजेता कोलकाता के कोच हैं। उनके साथ इस मौके पर कप्तान दिनेश कार्तिक, उप-कप्तान रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चवाला, वेस्टइंडीज के आंद्रे रसैल और अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य शिवम मावी, शुभमन गिल, कमलेश नागरकोटी मौजूद थे।

और पढ़ें: IPL 2018 : 10 सीजन, हर बार दावेदारी, फिर भी खाली हाथ, क्या 'चोकर्स' बन रही है कोहली एंड कंपनी?

कालिस ने कहा, 'इसने पूरे विश्व के क्रिकेट खिलाड़ियों को बता दिया है कि आप जो भी कर रहे हैं उसमें आपको सावधान रहने की जरूरत है।'

कोलकाता की टीम इस बार नई है। इस टीम को दो बार विजेता बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर इस बार टीम में नहीं हैं।

कालिस ने कहा, 'मैं अपने खिलाड़ियों से जो कह सकता हूं वो यह है कि आप मेहनत करें लेकिन हमें ईमानदापी से खेल खेलना होगा।' कोलकाता को अपना पहला मैच ईडन गार्डंस में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ खेलना है।

और पढ़ें: IPL 2018: क्या अश्विन की कप्तानी में किंग्स इलेवन पंजाब जीत पाएगा अपना पहला खिताब