ऋषभ पंत की जगह लेने के लिए ईशान किशन और संजू सैमसन में जबरदस्‍त टक्‍कर, जानें 34 हजार लोगों का फैसला

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : September 23, 2019 02:10:21 PM
फाइल फोटो

फाइल फोटो (Photo Credit : )

नई दिल्‍ली :  

ऋषभ पंत की भारतीय टीम में जगह अब पक्‍की नहीं दिख रही है. लगातार मौके मिलने के बाद भी वे अच्‍छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका के साथ खेले गए तीसरे और आखिरी T-20 मैच में भी वे सस्‍ते में आउट हो गए. हालांकि इस मैच के यह कहकर टाला जा सकता है कि इस मैच में तो कोई भी भारतीय बल्‍लेबाज नहीं चला. लेकिन यह भी सच है कि इस मैच में उनके लिए अच्‍छा मौका था, वे खद को साबित कर सकते थे. लेकिन वे इस बार भी नहीं चले. 

यह भी पढ़ें ः BCCI ध्‍यान दे, कप्‍तान विराट कोहली के मुंह से ऐसी बचकानी बातें अच्‍छी नहीं लगती!

अब ऋषभ पंत की जगह पर दो बड़े और धांसू विकेट कीपर बल्‍लेबाजों का दावा और मजबूत होता जा रहा है. इसमें ईशान किशन और संजू सैमसन फिलहाल सबसे आगे माने जा रहे हैं. दोनों अलग अलग प्रतियोगिताओं में अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं और आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन अब तक शानदार रहा है. पिछले दिनों ही संजू सैमसन ने ऐसी बल्‍लेबाजी की कि जिसे चयनकर्ताओं और कप्‍तान विराट कोहली ने भी देखा.

यह भी पढ़ें ः ... और जब ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर एक साथ बल्‍लेबाजी के लिए चल पड़े, कप्‍तान विराट ने बताया कारण

मामले को लेकर एनएन स्पोर्ट्स की ओर से एक पोल किया गया. यूट्यूब पर किए गए पोल में यही सवाल किया गया था कि विकेट कीपर बल्‍लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत नहीं तो किसे मौका देना चाहिए? इसमें दो ऑप्‍शन दिए गए थे, पहला ऑप्‍शन ईशान किशन और दूसरा ऑप्‍शन संजू सैमसन दिए गए थे. इस पोल में 34 हजार से भी ज्‍यादा लोगों ने भाग लिया और अपनी बात रखी.

यह भी पढ़ें ः शर्मनाक : भारत के सिर्फ चार बल्‍लेबाज ही दहाई के अंक पहुंच सके

पर आए परिणामों पर नजर डालें तो पता चलता है कि ऋषभ पंत की जगह लेने के लिए दोनों ही खिलाड़ियों में जबरदस्‍त टक्‍कर देखने को मिली, बावजूद इसके ईशान किशन ने संजू सैमसन पर बढ़त बना ली है. 34 हजार लोगों में से करीब 67 लोगों ने ईशान किशन को टीम में खिलाने की बात कही है तो दूसरी ओर संजू सैमसन भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं. करीब 33 फीसद लोगों का कहना था कि संजू सैमसन को मौका दिया जाना चाहिए. अब चयनकर्ता इस पर विचार करते हैं या फिर आगे भी ऋषभ पंत को ही खिलाने का फैसला करते हैं यह देखने वाली बात होगी.

यह भी पढ़ें ः हार के बाद बोले कप्‍तान विराट कोहली, जैसा चाहते थे वैसा ही हुआ

केरल के विकेट कीपर बल्‍लेबाज हैं, वे इन दिनों शानदार फार्म में है. वे आईपीएल में भी अच्‍छा खेल दिखाते रहे हैं. उन्‍होंने अभी तक एक ही अंतरराष्‍ट्रीय T-20 मैच खेला है, जिसमें वे कुल 19 रन ही बना सके. यह मैच उन्‍होंने साल 2015 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ खेला था. इसके अलावा वे 142 मैच खेल चुके हैं. जिसमें वे 3353 रन बना चुके हैं. उन्‍होंने दो शतक और 20 अर्द्शतक लगाए हैं. उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन नाबाद 102 रन है. उनका स्‍ट्राइक रेट 126 से ज्‍यादा का है वहीं वे अब तक 27 से अधिक के औसत से रन बना रहे हैं. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में भी वे अच्‍छा प्रदर्शन कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः अर्द्धशतक जमाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने डेविड मिलर, विराट और रोहित बहुत पीछे

उन्‍हें इंडिया ए की ओर से खेलने का मौका मिला, उसके बाद वे यो यो टेस्‍ट में फेल हो गए और मौका ऋषभ पंत ने झटक लिया. वे पिछले आईपीएल के सीजन में राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए खेले थे. अगले साल भी वे इसी टीम के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे. वे साल 2013 से आईपीएल खेल रहे हैं, अब तक 93 मैच खेल चुके हैं, इसमें वे 2209 रन बना चुके हैं. उन्‍होंने दस अर्द्धशतक और दो शतक भी मारे हैं. जहां तक फील्‍डिंग या विकेट कीपरिंग की बात करें तो वे 43 कैच विकेट के पीछे पकड़ चुके हैं, वहीं चार स्‍टंप भी उन्‍होंने किए हैं.
दूसरे विकेट कीपर बल्‍लेबाज की. वे हैं बिहार के होनहार बल्‍लेबाज ईशान किशन. ईशान किशन भी अच्‍छा खेल दिखा रहे हैं. जब भारत की अंडर 19 टीम ने विश्‍व कप जीता था, तब वे भारतीय टीम के सदस्‍य थे. इस बल्‍लेबाज ने तो साल 2016-17 में रणजी ट्रॉफी में 799 रन बनाए थे, जिसमें उनका दोहरा शतक भी शामिल है, उन्‍होंने 273 रन की शानदार पारी खेली थी.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : लड़की बोली I LOVE U तो देखें ऋषभ पंत ने क्‍या किया

ईशान किशन फिलवक्‍त को आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हैं, लेकिन पहली बार उन्‍होंने साल 2016 में आईपीएल खेलना शुरू किया था, तब वे गुजरात लायंस के सदस्‍य हुआ करते थे. इसके बाद 2017 में उन्‍होंने आईपीएल के एक सीजन में 277 रन बनाए और इसके बाद 2018 में उन्‍होंने 275 रन बनाए. इस तरह से देखें तो पिछले लगातार दो सीजन में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. पिछले साल वे मुंबई इंडियंस के लिए खेले और इस बार भी वे मुंबई के लिए ही खेलते हुए दिखाई देंगे.

First Published: Sep 23, 2019 02:10:21 PM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो