IPL 2020 : इस बार होने जा रहा है बड़ा बदलाव, अब मिलने वाली है ज्‍यादा खुशियां, पढ़ें यह रिपोर्ट

News State Bureau  |   Updated On : October 21, 2019 07:54:17 PM
आईपीएल 2019 की विजेता टीम मुंबई इंडिसंस

आईपीएल 2019 की विजेता टीम मुंबई इंडिसंस (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

IPL 2020 : भारत के त्‍योहार (IPL India festival) के नाम से अपनी पहचान बनाने वाले आईपीएल (IPL) (Indian Premier League) को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है. इसको लेकर आईपीएल गवर्निंग बॉडी (IPL Governing Body) और बीसीसीआई (BCCI) (Board of Control for Cricket in India) ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. आईपीएल की फ्रेंचाइज (IPL franchise) टीमों भी अपने तीर कमान तैयार करने में जुटी हुई हैं. खिलाड़ियों की अदला बदली से लेकर कोच और अन्‍य स्‍टॉफ को रखने और हटाने का काम तेजी के साथ चल रहा है.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA Final Report : भारत जीत से दो विकेट दूर, जानें अब तक के मैच का पूरा हाल

माना जा रहा है कि अगले सीजन के लिख खिलाड़ियों का आक्‍शन (auction of IPL) कोलकाता में होगा. इससे पहले यह आयोजन बेंगलुरु में होता आया है. इस बार इसमें भी बदलाव किया गया है. अब आईपीएल बड़ा और लंबा होने वाला है. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि बीसीसीआई इसको लेकर एक बड़ा ऐलान करने वाला है. इस बार क्रिकेट प्रेमियों को ज्‍यादा दिनों तक देखने को मिलेगा. समझा जाता है कि आईसीसी का मूड है कि आईपीएल में डे नाइट मैच ज्‍यादा से ज्‍यादा कराए जाएं.

यह भी पढ़ें ः OMG : भारत से मुकाबला कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के 12 खिलाड़ी, फिर भी जीत से दूर, देखें यह वीडियो

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्‍सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई चाहता है कि अगले साल होने वाले आईपीएल (IPL) (Indian Premier League) में दिन रात के मैच ज्‍यादा कराए जाएं. यानी अभी तक शनिवार और रविवार को जो दो मैच होते थे, अब वीकएंड पर भी एक ही मैच होगा. मतलब यह है कि शनिवार और रविवार को जो मैच शाम चार बजे से शुरू होता था, वह अब नहीं होगा. दूसरा मैच जो आठ बजे से होता था, वह अपने समय से करीब एक घंटे पहले यानी शाम सात बजे से शुरू होगा. चार बजे का मैच न कराने के पीछे यह भी कारण बताया जा रहा है कि उस वक्‍त भारत में गर्मी काफी होती है और मैच होने पर खिलाड़ियों को भी परेशानी होती है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत टीम में नहीं, इसके बाद भी टीम में खेलने का मिल गया मौका, जानें कैसे

अगर ऐसा हुआ तो आईपीएल का पूरा सीजन 60 दिन का होगा. इससे पहले अभी तक इसका आयोजन करीब 45 दिन का होता रहा है. माना यह भी जा रहा है कि अगले साल होने वाला आईपीएल एक अप्रेल से शुरू होगा और पूरे दो महीने बाद 30 मई को इसका समापन होगा.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : हिटमैन रोहित शर्मा किससे ले रहे हैं बदला, शोएब अख्‍तर ने कही यह बड़ी बात

बताया जाता है कि इस पूरे बदलाव का प्रस्‍ताव आईपीलए गवर्निंग बॉडी ने रखा है और बीसीसीआई करीब करीब इस पर सहमत हो गया है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई और ब्रॉडकास्‍टर्स इसके लिए राजी हो गए हैं. अगले महीने ही इस पूरे प्रकरण को लेकर आईपीलए गवर्निंग काउंसिल की बैठक होगी, इसमें सब कुछ तय कर लिया जाएगा. आठ बजे वाला मैच भी सात बजे से कराने के पीछे यह कारण बताया गया है कि मैच ज्‍यादा देर तक चलता है, इसलिए लोगों को मैच के बाद अपने घर जाने में देरी हो जाती है. इससे दिक्‍कत का सामना करना पड़ता है.

First Published: Oct 21, 2019 07:54:17 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो