BREAKING NEWS
  • कमलेश तिवारी हत्याकांड में आतंकी कनेक्शन पर डीजीपी का बड़ा बयान, बोले- किसी भी संभावना से इंकार नहीं- Read More »
  • कमलेश तिवारी हत्याकांडः 24 घंटे की ट्रांजिट रिमांड पर लखनऊ लाए जाएंगे तीनों आरोपी- Read More »
  • IND vs SA: पहले से ही तय थी दक्षिण अफ्रीका की धुनाई, दोहरे शतक पर जानें क्या बोले रोहित शर्मा- Read More »

IPL 2020 : इस टीम के साथ जुड़े अनिल कुंबले, इस मामले में पहले भारतीय

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : October 11, 2019 01:43:56 PM
अनिल कुंबले

अनिल कुंबले (Photo Credit : फाइल फोटो )

नई दिल्‍ली :  

भारतीय टीम के पूर्व लेग स्‍पिनर अनिल कुंबले अब फिर से मैदान पर दिखाई देंगे. आईपीएल 2020 में अनिल कुंबले को किंग्‍स इलेवन पंजाब ने अपना हेड कोच बनाया है. अब अनिल कुंबले ऐसे अकेले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जो किसी टीम को कोचिंग देंगे. इस बात की चर्चा पिछले काफी दिनों से चल रही थी, लेकिन अब किंग्‍स इलेवन पंजाब के सह मालिक मोहित बर्मन ने इस बात की पुष्‍टि कर दी है. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : पाकिस्‍तान की करारी हार के बाद कप्‍तान सरफराज को पड़े तमाचे और घूंसे, देखें क्‍या है गदर

ईएसपीएनक्रिकेइन्‍फो से बात करते हुए मोहित बर्मन ने बताया कि अनिल कुंबले 19 अक्‍टूबर को टीम की भावी योजनाओं को लेकर एक रोडमैप पेश करेंगे. संभावना जताई जा रही है कि उसी दिन अभी तक किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान रहे रविचंद्रन अश्‍विन के भविष्‍य पर भी फैसला हो जाएगा कि वे टीम के साथ इस बार रहेंगे या नहीं. इससे पहले यह खबरें सामने आई थीं कि अश्‍विन इस बार पंजाब की टीम में नहीं रहेंगे और अगला आईपीएल दिल्‍ली कैपिटल के साथ खेल सकते हैं. हालांकि इस पूरे प्रकरण पर अभी तक मोहर नहीं लगी है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली का एक शतक और ध्‍वस्‍त हो गए इतने कीर्तिमान, जानें पूरे आंकड़े

बर्मन ने बताया कि यह अनिल कुंबले पर ही निर्भर करेगा कि वे अश्‍विन को टीम में लेना चाहते हैं कि नहीं. यहां यह बात भी गौर करने वाली है कि कुंबले ने पिछले दिनों रविचंद्रन अश्‍विन की तारीफ करते हुए कहा था कि वे उन स्‍पिनर में शामिल हैं जो शानदार हैं और उनके पास हैं.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने जड़ा इस साल का पहला शतक, जानें इससे पहले कब लगाई सेंचुरी

इससे पहले इसी साल मार्च और अप्रैल में खेले गए आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब के हेड कोच न्‍यूजीलैंड के पूर्व खिलाड़ी माइक हेसन थे. फिलहाल कुंबले की नियुक्‍ति पांच सत्रों के लिए की गई है. संजय बांगर साल 2014 से लेकर 2016 तक टीम के प्रभारी थे. वहीं वीरेंद्र सहवाग भी टीम के साथ लंबे समय तक जुड़े रहे हैं. हालांकि काफी बदलाव के बाद भी आईपीएल में किंग्‍स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. साल 2015 और 2016 में तो टीम अंक तालिका में सबसे नीचे की पायदान पर रही थी. सिर्फ साल 2014 के आईपीएल में टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी, लेकिन फाइनल में उसे कोलकाता नाईट राइडर्स के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा साल 2008 के आईपीएल में टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.

यह भी पढ़ें ः महान कपिल देव ने तेज गेंदबाजों के लिए कही यह बड़ी बात, महेंद्र सिंह धोनी के संन्‍यास पर भी बोले

जहां तक अनिल कुंबले की बात है तो उन्‍होंने साल 2016 से लेकर 2017 तक भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच की भी भूमिका बाखूबी निभाई है. भारतीय टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी में भी कुंबले के हेड कोच रहते ही हिस्‍सा लिया था. हालांकि इसके बाद कप्‍तान विराट कोहली से उनकी पटरी नहीं बैठी और कुंबले टीम से अलग हो गए. किंग्‍स इलेवन पंजाब आईपीएल की तीसरी टीम होगी, जिसके साथ अब अनिल कुंबले जुड़ने जा रहे हैं. इससे पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के भी कोच रह चुके हैं.

First Published: Oct 11, 2019 01:43:56 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो