logo-image

IPL: दक्षिण अफ्रीका में खेला गया था दूसरा सीजन, विराट की टीम को हराकर हिटमैन की टीम बनी थी चैंपियन

साल 2009 में खेले गए IPL के दूसरे सीजन में एडम गिलक्रिस्ट की डेक्कन चार्जर्स ने अनिल कुंबले की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 रन से हराकर खिताब जीता था.

Updated on: 04 Mar 2020, 11:19 AM

नई दिल्ली:

IPL यानि इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिनों का समय बच गया है. ऐसे में दुनिया के सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग IPL में हिस्सा लेने वाली सभी टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. 29 मार्च से शुरू हो रहे IPL 2020 का पहला मैच मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस और रनर-अप चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. IPL 2019 के फाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर चौथी बार खिताब अपने नाम किया था. IPL 2020 शुरू होने से पहले हम आप सभी क्रिकेट फैंस को IPL का इतिहास बताने जा रहे हैं. आज हम यहां IPL के दूसरे सीजन की कुछ खास बातें बताएंगे, जो साल 2009 में खेला गया था. साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों की वजह से साल 2009 में IPL का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में कराया गया था.

ये भी पढ़ें- BAN vs ZIM: वनडे क्रिकेट में 7 हजार रन बनाने वाले पहले बांग्लादेशी बल्लेबाज बने तमीम इकबाल

जोहान्सबर्ग में खेला गया था IPL 2009 का फाइनल मुकाबला
साल 2008 में शुरू हुए IPL ने आज के समय पूरी दुनिया में अपनी जबरदस्त पकड़ बना ली है. IPL की तर्ज पर ही कई क्रिकेट टूर्नामेंट की शुरूआत हो चुकी है, जिनमें Big Bash League, Pakistan Super League, Bangladesh Premier League, Caribbean Premier League, Mzansi Super League जैसे तमाम क्रिकेट लीग शामिल हैं. साल 2009 में खेले गए IPL के दूसरे सीजन में एडम गिलक्रिस्ट की डेक्कन चार्जर्स ने अनिल कुंबले की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 6 रन से हराकर खिताब जीता था. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जहां चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर फाइनल में पहुंची थी तो वहीं डेक्कन चार्जर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स को हराकर IPL के दूसरे सीजन के फाइनल में जगह बनाई थी. 24 मई 2009 को जोहान्सबर्ग के New Wanderers Stadium में खेले गए IPL 2009 का फाइनल मुकाबला काफी रोमांचक था. डेक्कन चार्जर्स को मैच की आखिरी गेंद पर जीत मिली थी. RCB के मौजूदा कप्तान विराट कोहली शुरू से ही इसी टीम के लिए खेल रहे हैं, तो वहीं रोहित शर्मा आईपीएल के दूसरे सीजन में डेक्कन चार्जर्स के लिए खेल रहे थे.

ये भी पढ़ें- साल के अंत तक के लिए स्थगित हो सकते हैं टोक्यो ओलम्पिक: जापान मंत्री

मैथ्यू हेडन ने Orange Cap तो आर.पी. सिंह ने जीता था Purple Cap
IPL के दूसरे सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैथ्यू हेडन ने Orange Cap जीता था तो वहीं दूसरी ओर डेक्कन चार्जर्स के आर.पी. सिंह ने Purple Cap जीता था. मैथ्यू हेडन ने IPL 2009 की 12 पारियों में 582 रन बनाकर Orange Cap की दौड़ में सबसे ऊपर रहे थे, तो वहीं डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलने वाले आर.पी. सिंह ने 16 मैचों में 23 विकेट लेकर Purple Cap की जंग में पहला स्थान हासिल किया था. IPL मुख्य रूप से उन भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक शानदार प्लेटफॉर्म है जो जबरदस्त प्रतिभा के धनी होते हैं और किसी कारण से उभर कर सामने नहीं आ पाते हैं. यही वजह है कि आईपीएल में भारतीय खिलाड़ियों को वरीयता देने के लिए कुछ कानून भी बनाए गए हैं जिनके अनुसार एक टीम में केवल 4 विदेशी खिलाड़ी ही खेल सकते हैं.