logo-image

INDvsNZ : चौथे T20 के लिए टीम इंडिया तैयार, तय हो जाएगा ऋषभ पंत का भविष्‍य

सीरीज में विजयी बढ़त बनाने के बाद भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के खिलाफ होने वाले चौथे T20 मैच में बैंच स्ट्रैंथ को आजमा सकता है.

Updated on: 30 Jan 2020, 01:58 PM

Wellington:

India vs New Zealand T20 Series :  सीरीज में विजयी बढ़त बनाने के बाद भारत शुक्रवार को न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के खिलाफ होने वाले चौथे T20 मैच में बैंच स्ट्रैंथ को आजमा सकता है, लेकिन विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम मेजबान टीम के खिलाफ आत्ममुग्धता से बचना चाहेगी, जिसे पिछले मैच में दिल तोड़ने वाली हार का सामना करना पड़ा. मोहम्मद शमी (Mohammad Shami) के बेहतरीन अंतिम ओवर और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की शानदार बल्लेबाजी से भारत ने बुधवार को न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की विजयी बढ़त बना ली. भारत ने न्यूजीलैंड की सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीती. दोनों टीमें गुरुवार को यात्रा करके हैमिल्टन से वेलिंगटन पहुंची और शनिवार को माउंट मोनगानुई रवाना होंगी जहां रविवार को अंतिम टी20 खेला जाएगा, जिससे दोनों टीमों को नेट अभ्यास के लिए अधिक समय नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें ः अजहरूद्दीन के खिलाफ गलतफहमी दर्ज हुआ था केस, पुलिस ने भी माना

पांच मैचों की T20 सीरीज अधिक देखने को नहीं मिलती और भारत के पहले ही सीरीज जीतने के बाद दोनों टीमें इसी साल होने वाले T20 विश्व कप को देखते हुए बाकी बचे मैचों में सभी संयोजनों को आजमाना चाहेंगी. भारतीय टीम के पास 5-0 के क्लीनस्वीप के साथ इतिहास रचने का मौका है. भारत हालांकि अगर प्रयोग करने का विकल्प चुनता है तो संजू सैमसन और ऋषभ पंत को मौका दिया जा सकता है. ऋषभ पंत को अंतिम एकादश में जगह मिलने की संभावना अधिक है लेकिन उनका चयन इस पर निर्भर करेगा कि किस बल्लेबाज को बाहर किया जाता है और लोकेश राहुल विकेटकीपिंग जारी रखते हैं या नहीं.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : T20 सीरीज हारने के बाद वन डे के लिए न्‍यूजीलैंड ने बदल डाली टीम

शीर्ष तीन में रोहित शर्मा, केएल राहुल और विराट कोहली की टीम में जगह पक्की है, जबकि श्रेयस अय्यर बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं. मनीष पांडे और शिवम दुबे को और अधिक मौके दिए जाने की जरूरत है. शीर्ष चार में से किसी भी बल्लेबाज को अगले दो मैचों में आराम दिया जा सकता है. अगले दो मैचों में अगर एक-एक करके रोहित शर्मा और विराट कोहली को आराम दिया जाता है तो हैरानी नहीं होगी और इससे युवाओं को मौका मिलने का रास्ता साफ होगा.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : सुपर हिटमैन रोहित को लेकर सोशल मीडिया पर बने हजारों मीम्‍स, आप भी रह जाएंगे हैरान

गेंदबाजी विभाग में बदलाव की अधिक उम्मीद है. वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव और नवदीप सैनी मौके का इंतजार कर रहे हैं. तीनों को हालांकि एक साथ मौका नहीं मिलेगा लेकिन टीम प्रबंधन एक स्पिनर और एक तेज गेंदबाज को रोटेट कर सकता है. सुंदर आस्ट्रेलिया के बड़े मैदानों पर कोहली की नई गेंद की रणनीति का हिस्सा हैं और उन्हें अगले दो मैचों में खेलने का मौका मिल सकता है. शारदुल ठाकुर की जगह नवदीप सैनी को अंतिम एकादश में शामिल किया जा सकता है. जसप्रीत बुमराह के खेलने पर भी फैसला किया जा सकता है. हैमिल्टन में बुमराह महंगे साबित हुए थे. वह एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और टेस्ट टीम में भी शामिल हैं और उन पर काम के अधिक बोझ को देखते हुए उन्हें भी आराम दिए जाने की उम्मीद है. न्यूजीलैंड की अंतिम एकादश में बदलाव तय है. कोलिन डि ग्रैंडहोम को अंतिम दो मैचों के लिए टीम में जगह नहीं मिली है और उनकी जगह बल्लेबाज टाम ब्रूस को शामिल किया गया है. मेजबान टीम अपने बल्लेबाजी क्रम को मजबूत कर सकती है क्योंकि अब तक उसका मध्यक्रम उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाया है. लोगों का साथ ही मानना है कि कप्तान केन विलियमसन को पारी का आगाज करना चाहिए. हैमिल्टन में शानदार पारी खेलने वाले विलियमसन अगर मार्टिन गुप्टिल के साथ पारी का आगाज करते हैं तो कोलिन मुनरो को बल्लेबाजी क्रम में नीचे आना होगा. मिशेल सेंटनर को बुधवार को बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजा गया और देखना होगा कि न्यूजीलैंड इस तरह के प्रयोग को जारी रखता है या नहीं. 

यह भी पढ़ें ः न्‍यूजीलैंड का सबसे बड़ा दुश्‍मन सुपर ओवर, अब तक का रिकार्ड बहुत की खराब, जानें आंकड़े

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शारदुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रोस टेलर, स्काट कुगेलिन, कोलिन मुनरो, टाम ब्रूस, डेरिल मिशेल, मिशेल सेंटनर, टिम सीफर्ट, हामिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ब्लेयर टिकनर