logo-image

INDvsNZ : दूसरे वन डे के लिए टीम इंडिया ने किए ये दो बड़े बदलाव

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे वन डे मैच में टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं. कप्‍तान विराट कोहली ने दोनों ही गेंदबाजों में बदलाव किया है.

Updated on: 08 Feb 2020, 07:17 AM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले दूसरे वन डे मैच में टीम इंडिया ने दो बदलाव किए हैं. कप्‍तान विराट कोहली ने दोनों ही गेंदबाजों में बदलाव किया है. तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी को आराम दिया गया है, उनकी जगह पर नवदीप सैनी को टीम में लिया गया है. वहीं कुलदीप यादव की जगह पर युजवेंद्र चहल को टीम में शामिल किया गया है. यानी की दोनों ही गेंदबाज बदले गए हैं. बल्‍लेबाजी में फिलहाल कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. विराट कोहली ने आज के मैच में टॉस जीत लिया है और उन्‍होंने पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. पहले मैच में टीम इंडिया टॉस हार गई थी और उसके बाद मैच में उसे पहले बल्‍लेबाजी करनी पड़ी थी. इसके साथ ही मैच भी भारतीय टीम हार गई थी.

पहले वनडे में टीम इंडिया को हार मिली थी. अब दोनों टीमें दूसरे वनडे में आमने-सामने हैं. भारत के पास सीरीज बचाने के लिए जीत ही विकल्प है जबकि कीवी टीम किसी भी कीमत पर नहीं चाहती होगी कि आखिरी मैच निर्णायक बने. सेडन पार्क में भारत ने 347 रनों का स्कोर खड़ा किया था और न्यूजीलैंड इसे हासिल भी कर लिया था. इसी के साथ न्यूजीलैंड ने 1-0 की बढ़त ले ली थी. पहले वनडे में भारत की गेंदबाजी कमजोर रही थी जो विशाल स्कोर का बचाव नहीं कर पाई थी. कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा ने जमकर रन लुटाए थे तो वहीं अनुभवी रॉस टेलर के सामने मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह भी कुछ नहीं कर पाए थे. रॉस टेलर ने नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई थी. उन्हें इसमें हेनरी निकोलस, कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम का भी अच्छा साथ मिला था. यह लाथम और टेलर की जोड़ी ही थी जिसने मध्य के ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी कर भारत की गिरफ्त से मैच छीन लिया था. इन दोनों बल्लेबाजों ने मार्टिन गुप्टिल और निकोलस द्वारा दी गई बेहतरीन शुरुआत पर पारी बुनी थी.

भारतीय बल्लेबाजी की बात की जाए तो श्रेयस अय्यर, कोहली और लोकेश राहुल फॉर्म में हैं. अय्यर ने जहां अपने करियर का पहला शतक लगा बताया था कि नंबर-4 बल्लेबाजी करने की काबिलियत उनमें हैं. वहीं राहुल ने नंबर-5 पर अपनी उपयोगिता सिद्ध की. कोहली हालांकि एक बार फिर अर्धशतक को शतक में नहीं बदल पाए थे. वहीं पहले मैच में भारत ने पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल की नई सलामी जोड़ी को मौका दिया था. दोनों ने टीम को सधी हुई शुरुआत दी थी लेकिन बड़ी पारी में उसे तब्दील नहीं कर पाए थे. इन दोनों से एक बार फिर टीम को सधी हुई शुरुआत की उम्मीद होगी. कीवी गेंदबाजों के सामने भी वही चुनौती है जो भारतीय गेंदबाजों के सामने है, रनों के बहाव को रोकने की. भारतीय टीम को अपनी फील्डिंग भी सुधारनी होगी क्योंकि रॉस टेलर का कैच छोड़ना उसे महंगा पड़ा था.फील्डिंग कोच आर. श्रीधर स्वीकार कर चुके हैं कि भारतीय टीम इस मामले में स्तरीय नही है. पहले मैच में मेजबान टीम के गेंदबाजों ने भी जमकर रन लुटाए थे. ईडन पार्क मैदान पर एक बार फिर रनों का पहाड़ देखा जा सकता है. यहां की बाउंड्रीज छोटी हैं और दोनों टीमें यहां टी-20 मैच खेल चुकी हैं जिसमें रन बने थे.


ये रही टीम इंडिया : पृथ्‍वी शॉ, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली, श्रेयस, लोकेश राहुल, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह.