logo-image

INDvsNZ T20 : न्‍यूजीलैंड के खिलाफ आज इन खिलाड़ियों का खेलना लगभग तय, जानें प्‍लेइंग 11

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज का चौथा मैच आज खेला जाएगा. अब तक खेले गए तीनों मैच भारत जीत चुका और सीरीज पर पहले ही कब्‍जा कर चुका है.

Updated on: 31 Jan 2020, 08:10 AM

नई दिल्‍ली:

India vs New Zealand 4th T20 Match : भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच पांच T20 मैचों की सीरीज का चौथा मैच आज खेला जाएगा. अब तक खेले गए तीनों मैच भारत जीत चुका और सीरीज पर पहले ही कब्‍जा कर चुका है. अब दो मैच बाकी हैं, ऐसे में भारत की कोशिश होगी कि जिन खिलाड़ियों को अब तक खेलने का मौका नहीं मिला है, उन्‍हें भी खिलाया जाए और उनकी भी प्रतिभा के बारे में जाना जाए. हालांकि ऐसा नहीं लगता कि वे सभी खिलाड़ी आज के मैच में खेल पाएंगे, जो अभी तक नहीं खेले हैं, लेकिन मैच में दो से तीन बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : भारत के खिलाफ वन डे सीरीज के लिए मैदान में उतरेगा न्‍यूजीलैंड का सबसे लंबा क्रिकेटर

टीम इंडिया ने पहले ही 3-0 की अजेय बढ़त लेते हुए न्यूजीलैंड में इतिहास रच दिया है, हालांकि इसके बाद भी यह मान लेना कि विराट कोहली की जीत की भूख कम हो गई है तो गलत होगा. आज भी टीम इंडिया चौथे टी-20 में लगातार चौथी जीत दर्ज करने के इरादे से मैदान में उतरेगी. आपको हम यह बताएं कि आज कौन कौन से बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं. उससे पहले जरा उस मैच के बारे में भी जान लीजिए जो भारत ने सुपर ओवर में जीता था और इतिहास रच दिया था. तीसरे T20 मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 179 रन बनाए थे. इसका जवाब देने जब टीम इंडिया मैदान में उतरी तो न्यूजीलैंड ने भी इतना ही स्‍कोर बनाया था. इसके साथ ही मैच टाई हो गया था. और मैच सुपर ओवर में गया. सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी की और 17 रन बनाए. इस तरह से भारत को जीत के लिए 18 रनों का लक्ष्य दिया. आखिरी दो गेंद में भारत को जीत के लिए दस रनों की जरूरत थी और भारत के सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा ने आखिरी दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर भारत को न सिर्फ सीरीज पर कब्जा दिलाया बल्कि इतिहास भी रचा.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : टीम इंडिया की जीत पर बोले वीरेंद्र सहवाग, ऐसा लगता है अपुनइच भगवान है

अब बात उस मैच की जो आज खेला जाएगा. इस मैच में एक बार फिर भारत की चिंता गेंदबाजी को लेकर होगी. पहले और तीसरे T20 मैच में भारत की सबसे बड़ी चिंता यही थी, अब इस मैच में गेंदबाजी कैसी रहती है, यह देखना दिलचस्‍प होगा. तीसरे मैच में तो न्‍यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने अकेले मैच अपनी टीम के पक्ष में बना दिया था. उन्‍होंने T20 में अपने जीवन की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेलते हुए 95 रन बनाए थे. हालांकि मोहम्मद शमी ने आखिरी ओवर में शानदार वापसी करते हुए स्कोर बराबर करा दिया था. जसप्रीत बुमराह के बाद कप्‍तान विराट कोहली की सबसे बड़ी चिंता युजवेंद्र चहल और शिवम दुबे भी हैं. जिससे भारत को पार पाना होगा.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : चौथे T20 के लिए टीम इंडिया तैयार, तय हो जाएगा ऋषभ पंत का भविष्‍य

अब चौथे मैच के प्‍लेइंग इलेवन की बात. कप्‍तान विराट कोहली ने चौथे मैच से पहले इस तरह के संकेत दिए थे कि आज के मैच में बेंच पर बैठे कम से कम दो खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है. इसमें कप्‍तान विराट कोहली वॉशिंगटन सुंदर और नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं. आज के मैच में ये दोनों खिलाड़ी खेलते हुए दिखाई दें तो कोई बड़ी बात नहीं होनी चाहिए. इन दोनों के अलावा विकेट कीपर ऋषभ पंत को लेकर भी सवाल किए जा रहे हैं. केएल राहुल जहां विकेटकीपिंग तो कर ही रहे हैं, साथ ही बल्‍लेबाजी भी अच्‍छी कर रहे हैं. ऐसे में ऋषभ पंत का भविष्‍य अब संकट में आता हुआ दिखाई दे रहा है. आज उन्‍हें मौका दिया जा सकता है. ऐसे में मनीष पांडे और शिवम दुबे में से किसी एक खिलाड़ी को बाहर बैठना पड़ सकता है. हालांकि केएल राहुल टीम में बने रहेंगे और वे ही रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने आएंगे. अगर आज का मैच भी ऋषभ पंत को नहीं खिलाया गया तो पंत का फिर टीम में वापसी कर पाना बहुत मुश्‍किल होगा.