INDvsNZ : मनीष पांडे ने मिले मौके का उठाया भरपूर फायदा, ठोक दिया T20 विश्‍व कप का दावा

News State Bureau  |   Updated On : January 31, 2020 03:25:28 PM
INDvsNZ : मनीष पांडे ने मिले मौके का उठाया भरपूर फायदा, ठोक दिया T20 विश्‍व कप का दावा

मनीष पांडे Manish Pandey (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

नई दिल्‍ली :  

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच खेले जा रहे चौथे T20 मैच में मनीष पांडे (Manish Pandey) ने 36 गेंद में नाबाद 50 रन बनाकर भारत को आठ विकेट पर 165 रन तक पहुंचाने में महती भूमिका निभाई. आज टीम इंडिया (Team India) में तीन बदलाव देखने के लिए मिले, इसी का नतीजा रहा कि पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम ने एक समय छह विकेट 88 रन पर गंवा दिए थे. लगने लगा था कि भारत न्‍यूजीलैंड के सामने बड़ा स्‍कोर खड़ा नहीं कर पाएगा. लेकिन लोग भूल गए कि अभी मनीँष पांडे (Manish Pandey innings) हैं. मनीष पांडे ने पारी को संवारा और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. 

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : भारत न्‍यूजीलैंड मैच में आई धोनी की याद, भरोसा न हो तो यहां देखिए

चौथे मैच में केएल राहुल ने 26 गेंद में 39 रन का योगदान दिया, जिसमें तीन छक्के और दो चौके शामिल थे. न्यूजीलैंड ने इससे पहले लगातार चौथी बार टास जीता और गेंदबाजी का फैसला किया. केन विलियमसन कंधे की चोट के कारण इस मैच से बाहर है जिनकी जगह टिम साउदी कप्तानी कर रहे हैं. भारतीय टीम में रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा की जगह संजू सैमसन, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर को उतारा है. कीवी टीम में विलियमसन और कोलिन डि ग्रांडहोमे की जगह टाम ब्रूस और डेरिल मिशेल को जगह दी गई है. मैच में रोहित शर्मा की गैर हाजिरी में संजू सैमसन ने केएल राहुल के साथ पारी की शुरूआत की, लेकिन पांच गेंद में आठ रन बनाकर आउट हो गए.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ T20i : मनीष पांडे का अर्धशतक, भारत ने न्‍यूजीलैंड को दिया 166 रन का लक्ष्य

विराट कोहली (11) भी सस्ते में पवेलियन लौट गए जिन्हें हामिश बेनेट ने आउट किया. ईश सोढी ने श्रेयस अय्यर (एक) और शिवम दुबे (12) को आउट किया. न्यूजीलैंड ने इस मैच में चुस्त क्षेत्ररक्षण और अनुशासित गेंदबाजी की. सोढी ने 26 रन देकर तीन विकेट लिए. वहीं मिशेल सेंटनेर ने वाशिंगटन सुंदर (0) को आउट किया. मनीष पांडे ने इसके बाद शार्दुल ठाकुर (15 गेंद में 20 रन) के साथ पारी को आगे बढ़ाया. नवदीप सैनी 11 रन बनाकर नाबाद रहे. मनीष पांडे ने ठाकुर के साथ सातवें विकेट के लिये 43 रन जोड़े. इसके बाद सैनी के साथ 22 रन की साझेदारी की. मनीष पांडे ने अपना अर्धशतक 36 गेंदों में पूरा किया. भारत पांच मैचों की सीरीज में 3-0 से आगे है.

यह भी पढ़ें ः INDvsNZ : तो क्‍या हो गया है ऋषभ पंत के करियर का अंत, जानिए क्‍या बने समीकरण

मैच का नतीजा तो आने में अभी देरी है, लेकिन मनीष पांडे ने आज जिस तरह की बल्‍लेबाजी की, उससे उन्‍होंने सभी का दिल जीत लिया. मनीष पांडे के लिए आज बड़ा मौका था और उन्‍होंने इसका भरपूर फायदा उठाया. वे अक्‍सर टीम से अंदर बाहर होते रहते हैं. कई बार तो टीम के साथ भी होते हैं, लेकिन प्‍लेइंग इलेवन में उन्‍हें मौका नहीं मिलता है. आज जो मौका उन्‍हें मिला, उसमें उन्‍होंने खुद को साबित किया और शानदार अर्धशतक ही नहीं लगाया, बल्‍कि टीम इंडिया को भी सम्‍मानजनक स्‍थिति में पहुंचाया. मनीष पांडे के करियर की बात करें तो उन्‍होंने अभी तक 31 T20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्‍होंने 46.40 के औसत से 696 रन बनाए हैं. अब तक वे तीन अर्धशतक भी अपने नाम कर चुके हैं. ये तो रही T20 की बात, लेकिन अगर वन डे मैचों की बात करें तो मनीष पांडे अब तक का करियर शानदार रहा है. मनीष पांडे ने 20 वनडे मैचों में में खेलने का मौका मिला है, उसमें उन्‍होंने 34.61 के औसत से 450 रन बनाए हैं. वन डे में वे अब तक एक शतक और दो अर्धशतक लगा चुके हैं.

First Published: Jan 31, 2020 03:20:52 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो