logo-image

INDVSNZ : मनीष पांडे और ऋषभ पंत की होगी वापसी, जानिए कौन बैठेगा बाहर

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब तीसरे और आखिरी वन डे की बारी आ गई है. तीन मैचों की सीरीज भारत पहले ही हार चुका है, ऐसे में अब भारत के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है.

Updated on: 10 Feb 2020, 01:26 PM

New Delhi:

Ind vs NZ 3rd ODI : भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच अब तीसरे और आखिरी वन डे की बारी आ गई है. तीन मैचों की सीरीज भारत पहले ही हार चुका है, ऐसे में अब भारत के पास खोने के लिए कुछ भी नहीं है. अगर भारत आखिरी मैच जीता जाता है तो ठीक नहीं तो विराट कोहली पहले ही कह चुके हैं, इस साल वन डे क्रिकेट का इतना महत्‍व नहीं है, जितना कि T20 और टेस्‍ट मैच था. साल साल यानी 2020 और अगले साल यानी 2021 में T20 विश्‍व कप होने हैं, वहीं दूसरी ओर इस वक्‍त विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप भी चल रही है, इसीलिए विराट कोहली ने हार के बाद इतनी बड़ी बात कह दी थी. वहीं विराट कोहली ने यह भी इशारा किया था कि अगले मैच यानी तीसरे वन डे में भारतीय टीम में कई बदलाव भी देखने के लिए मिल सकते हैं. जिन खिलाड़ियों को अभी तक वन डे सीरीज में मौका नहीं मिला है, उन्‍हें इस मैच में मौका दिया जा सकता है. ऐसे खिलाड़ियों की लंबी फेहरिस्‍त है. अब देखना दिलचस्‍प होगा कि भारतीय कप्‍तान किसे किसे खेलने का मौका देते हैं. 

यह भी पढ़ें ः INDvBAN : विश्‍व कप जीतने के बाद बांग्‍लादेशी अभद्रता पर पहली बार बोले भारतीय कप्‍तान, दिया शानदार जवाब

भारतीय क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी वन डे मैच में उतरेगी तो उसकी पूरी कोशिश ‘वाइटवाश’ से बचने की होगी. करिश्माई कप्तान केन विलियमसन के चोट के कारण बाहर होने के बावजूद मेजबान ने T20 सीरीज में मिली शर्मनाक हार को भुलाकर पहले दो वनडे जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली है. केन विलियमसन अगर फिटनेस टेस्ट में खरे उतरते हैं तो आखिरी मैच में खेलेंगे. दोनों टीमों के बीच अंतर शीर्षक्रम का प्रदर्शन रहा है. रोहित शर्मा और शिखर धवन के चोट के कारण बाहर हैं जबकि विराट कोहली बड़ी पारी नहीं खेल पा रहे हैं. फार्म में चल रहे केएल राहुल बल्लेबाजी क्रम में नीचे उतर रहे हैं. शीर्षक्रम भारत की ताकत रहा है जो इस सीरीज में नाकाम रहा. सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने टुकड़ों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन भारत को चिर परिचित शुरुआत नहीं दिला सके. रोहित शर्मा की कमी भारत को बुरी तरह खली. रोहित ने पिछले 12 महीने में वनडे क्रिकेट में 57.30 की औसत से रन बनाए हैं. उनकी गैर मौजूदगी में रन बनाने का पूरा दारोमदार कप्‍तान विराट कोहली पर आ गया है, जिन्होंने दो मैचों में 66 रन बनाए. भारत ने T20 सीरीज 5-0 से जीती थी लेकिन वनडे में हालात एकदम उलट गए.

यह भी पढ़ें ः INDVNZ : तीसरे वन डे के लिए न्‍यूजीलैंड ने बुलाए अपने दो धाकड़ गेंदबाज, भारत के लिए मुश्‍किल

पिछली बार 2019 में भारतीय टीम ने यहां वनडे सीरीज 4-1 से जीती, लेकिन टी20 सीरीज 2-1 से हार गई थी. पिछली बार भारतीय टीम यहां 2014 में वनडे सीरीज 4-1 से हारी थी. श्रेयस अय्यर ने एक शतक और एक अर्धशतक लगाया लेकिन रॉस टेलर दोनों मैचों में भारतीय टीम पर हावी रहे. श्रेयस अय्यर ‘फिनिशर’ की भूमिका नहीं निभा सके जो रॉस टेलर ने बखूबी किया. केएल राहुल, पृथ्‍वी शॉ, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव और युजवेंद्र चहल ने सोमवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग नहीं लिया. कप्‍तान विराट कोहली सबसे पहले अभ्यास के लिए उतरे जिन्होंने तेज गेंदबाजी और स्पिन दोनों का सामना किया. मनीष पांडे उनके बाद आए जबकि ऋषभ पंत ने लंबे अभ्यास सत्र में भाग लिया. ऋषभ पंत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ चोटिल होने के बाद से सीमित ओवरों का क्रिकेट नहीं खेला है. गेंदबाजी में मोहम्मद शमी को छोड़कर सभी तेज गेंदबाजों ने अभ्यास किया. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि तीसरे वन डे में मनीष पांडे और ऋषभ पंत खेलते हुए दिखाई देंगे, वहीं केदार जाधव और कोई एक और खिलाड़ी बाहर बैठ सकता है.

यह भी पढ़ें ः यशस्‍वी जायसवाल के अलावा इन खिलाड़ियों ने जीता है विश्‍व कप में मैन ऑफ द सीरीज का खिताब

न्यूजीलैंड ने लेग स्पिनर ईश सोढी और तेज गेंदबाज ब्लेयर टिकनेर को टीम में शामिल किया है. ईश सोढी ने विराट कोहली को हैमिल्टन में गुगली पर आउट किया था. ईश सोढी और टिकनेर न्यूजीलैंड ए टीम का हिस्सा थे जिसने भारत ए के खिलाफ लिंकन में दूसरा अनधिकृत टेस्ट ड्रा खेला. उन्होंने चौथे और आखिरी दिन खेल में हिस्सा नहीं लिया. न्यूजीलैंड के टिम साउदी और मिशेल सेंटनेर पेट में संक्रमण के शिकार हैं जबकि स्काट कुग्लेन को बुखार है.

यह भी पढ़ें ः INDvBAN VIDEO : गाली देकर और धक्‍का मुक्‍की कर बांग्‍लादेश ने जीता विश्‍व कप, जानें कैसे

भारत: विराट कोहली, पृथ्वी साव, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (विकेटकीपर), मनीष पांडे, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शिवम दूबे, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी
न्यूजीलैंड: टाम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), मार्टिन गुप्टिल, रास टेलर, कालिन डी ग्रैंडहोमे, जिमी नीशम, स्काट कुगलेइजन, टाम ब्लंडेल, हेनरी निकोल्स, मिशेल सेंटनर, हैमिश बेनेट, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, काइल जैमीसन, मार्क चैपमैन

(इनपुट भाषा)