logo-image

INDvsNZ Fianl Report : पहले वन डे में न्‍यूजीलैंड ने भारत को चार विकेट से हराया, सीरीज में बढ़त

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला वन डे मैच न्‍यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार विकेट से जीत लिया. तीन वन डे मैचों की सीरीज में अब न्‍यूजीलैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है.

Updated on: 05 Feb 2020, 03:49 PM

New Delhi:

भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच खेला गया पहला वन डे मैच न्‍यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए चार विकेट से जीत लिया. तीन वन डे मैचों की सीरीज में अब न्‍यूजीलैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है. भारतीय टीम जब से न्‍यूजीलैंड के दौरे पर पर यह पहली बार है कि टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा हो. इससे पहले पांच T20 मैचों की सीरीज को भारत ने 5-0 से अपने नाम किया था. भारत की ओर से श्रेयस अय्यर का शतक, केएल राहुल और विराट कोहली का अर्धशतक बेकार हो गया. अब सीरीज बराबर करने के लिए टीम को दूसरा मैच हर हाल में जीतना होगा. न्यूजीलैंड ने पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में बुधवार को भारत को चार विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत के 348 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 48.1 ओवर में छह विकेट पर 348 रन बनाकर जीत दर्ज की. न्यूजीलैंड की ओर से रॉस टेलर ने नाबाद 109 रन की पारी खेली जबकि हेनरी निकोल्स (78) और कप्तान टाम लैथम (69) ने भी अर्धशतक जड़े. भारत ने इससे पहले श्रेयस अय्यर (103), लोकेश राहुल (नाबाद 88) और कप्तान विराट कोहली (51) की पारियों की बदौलत चार विकेट पर 347 रन बनाए.

इससे पहले श्रेयस अय्यर के पहले शतक, केएल राहुल ओर विराट कोहली की अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड के सामने चार विकेट पर 347 रन बनाए थे और उसे जीतने के लिए 348 रन की जरूरत थी. श्रेयस अय्यर ने अपने हुनर की बानगी एक बार फिर पेश करते हुए 107 गेंद में 103 रन बनाए, जो वनडे क्रिकेट में उनका पहला शतक है. वहीं T20 सीरीज में ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ रहे केएल राहुल ने 64 गेंद में 88 रन की नाबाद पारी खेली. विराट कोहली ने 63 गेंद में 51 रन बनाए. श्रेयस अय्यर ने अपनी पारी में 11 चौके और एक छक्का जड़ा. उन्होंने राहुल के साथ चौथे विकेट के लिए 136 रन जोड़े. भारत ने आखिरी दस ओवर में 96 रन बनाए. इससे पहले न्यूजीलैंड ने टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. टाम ब्लंडेल ने कीवी टीम में पदार्पण किया, जबकि भारत ने सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ और मयंक अग्रवाल को पहला वनडे खेलने का मौका दिया. पृथ्‍वी शॉ और मयंक अग्रवाल ने भारत को तेज शुरुआत दी और पहले 50 रन 48 गेंद में बने. इसके बाद दोनों जल्‍दी जल्‍दी आउट हो गए. पृथ्‍वी शॉ ने कोलिन डि ग्रांडहोमे की गेंद पर विकेट के पीछे कैच थमाया, जबकि अग्रवाल ने टिम साउदी की गेंद पर प्वाइंट में ब्लंडेल को कैच दिया. इसके बाद विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने बीच के ओवरों में संभलकर खेला. दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 102 रन जोड़े. भारत के 150 रन 28वें ओवर में पूरे हुए. विराट कोहली को ईश सोढी ने पवेलियन भेजा. इसके बावजूद भारत की रनगति कम नहीं हुई. राहुल ने अपनी पारी में छह छक्के और तीन चौके लगाए. भारत की पारी हालांकि अय्यर के नाम रही जिसने पहले 50 रन 66 गेंद में बनाने के बाद खुलकर खेला और 16वें वनडे में पहला शतक बनाया. वह साउदी का शिकार बने लेकिन उनके आउट होने के बाद राहुल ने मोर्चा संभाला. उन्होंने भारत को 47वें ओवर में 300 रन के पार पहुंचाया. न्यूजीलैंड ने आखिरी 20 ओवर में 191 रन दे डाले. केदार जाधव 15 गेंद में 26 रन बनाकर नाबाद रहे. उन्होंने राहुल के साथ 27 गेंद में 55 रन जोड़े.