INDvsNZ 3rd T20i Final Report : सुपर ओवर में भारत ने न्‍यूजीलैंड को हराया, सीरीज पर कब्‍जा

News State Bureau  |   Updated On : January 30, 2020 12:01:06 AM
टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

भारत ने न्‍यूजीलैंड को सुपर ओवर में हराकर सीरीज पर कब्‍जा कर लिया. पांच मैचों की सीरीज में भारत अब तीन मैच जीत चुका है. इस तरह से सीरीज पर टीम इंडिया ने कब्‍जा कर लिया. सुपर ओवर में न्‍यूजीलैंड ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 18 रन बनाए. इस तरह से भारत को जीत के लिए 19 रन की जरूरत थी. हिटमैन रोहित शर्मा ने आखिरी दो गेंदों में दो छक्‍के मारकर टीम इंडिया को जीत दिला दी.इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा तीसरा टी-20 मैच टाई रहा. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट पर 179 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने भी 20 ओवरों की समाप्ति तक छह विकेट पर 179 रन बनाए. इसी कारण मैच टाई रहा और मैच का फैसला सुपरओवर में निकल सका. 

सुपर ओवर में न्यूजीलैंड पहले बल्‍लेबाजी के लिए आया. उनकी ओर से मार्टिन गप्टिल और कप्‍तान केन विलियमसन बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे. वहीं टीम इंडिया की गेंदबाजी की कमान यार्कर किंग के नाम से मशहूर जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी की शुरुआत की. जसप्रीत बुमराह ने छह गेंदों में 17 रन लुटा दिए. ऐसे में लगा कि भारत यह मैच हार सकता है. भारत की ओर से इन फार्म बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और उनके सलामी जोड़ीदार केएल राहुल ने कीवी टीम के तेज गेंदबाज टिम साउदी के ओवर में 20 रन बनाए और मैच जीत लिया. भारत को आखिरी दो गेंद में दस रन की जरूरत थी, लेकिन रोहित शर्मा ने पहले पांचवीं गेंद पर छक्‍का जड़ा, उसके बाद छठी और आखिरी गेंद पर भी छक्‍का जड़ कर मैच भारत के नाम कर दिया. 

इससे पहले रोहित शर्मा के 40 गेंद में 65 रन की मदद से भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे टी20 क्रिकेट मैच में पांच विकेट पर 179 रन बनाए. रोहित ने अपनी आक्रामक पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए. उन्होंने केएल राहुल (19 गेंद में 27 रन) के साथ पहले विकेट के लिये 87 रन जोड़े. इससे पहले न्यूजीलैंड ने लगातार तीसरी बार टास जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. मेजबान टीम में ब्लेयर टिकनेर की जगह स्काट कजेलेजिन को शामिल किया गया. भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. राहुल और रोहित ने आते ही आक्रामक अंदाज में खेलते हुए न्यूजीलैंड के गेंदबाजों की मैदान के चारों ओर धुनाई की. टिम साउदी और हामिश बेनेट दोनों महंगे साबित हुए. साउदी को कोई विकेट भी नहीं मिल सका जबकि बेनेट ने तीन विकेट लिए. भारत ने पहले छह ओवर में 69 रन बना डाले. रोहित ने अपना अर्धशतक 23 गेंद में पूरा किया.  उन्होंने बेनेट के दूसरे ओवर में 27 रन बनाये. उन्होंने तीसरी बार टी20 क्रिकेट में इतनी गेंद में अर्धशतक पूरा किया है.  उन्होंने सबसे तेज पचासा वेस्टइंडीज के खिलाफ 2016 में 22 गेंद में लगाया था. राहुल दूसरे छोर पर कोलिन डि ग्रांडहोमे का शिकार हुए. शिवम दुबे (तीन) को तीसरे नंबर पर भेजा गया लेकिन यह प्रयोग विफल रहा. इस दबाव में रोहित भी बेनेट को अपना विकेट गंवा बैठे. भारत ने तीन ओवर में सात रन के भीतर तीन विकेट गंवाये. कप्तान विराट कोहली (27 गेंद में 38 रन) और श्रेयस अय्यर (17 रन) ने चौथे विकेट के लिये 46 रन की साझेदारी की. अय्यर का विकेट 17वें ओवर में गिरा और दो ओवर बाद कोहली भी पवेलियन लौट गए. मनीष पांडे ने 14 और रविंद्र जडेजा ने 10 रन बनाकर भारत को 170 के पार पहुंचाया.

First Published: Jan 29, 2020 04:22:32 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो