INDvNZ Day 1 Final Report : दूसरे टेस्‍ट के पहले ही दिन टीम इंडिया बैकफुट पर, देखें पूरी रिपोर्ट

News State Bureau  |   Updated On : February 29, 2020 12:49:25 PM
aaj

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

भारत और न्‍यूजीलैंड (India vs new zealand) के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट मैच में पहले दिन का खेल खत्‍म हो गया है. पहले टेस्‍ट की तरह इस बार भी दूसरे टेस्‍ट में टीम इंडिया (Team India) पहले ही दिन बैकफुट पर आ गई. पहले तो पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी टीम एक बार फिर 242 रन पर ही आउट हो गई. जब टीम गेंदबाजी के लिए उतरी तो गेंदबाज एक बार फिर विकेट के लिए तरसती हुई दिखाई दी. दिन का खेल खत्म होने तक न्‍यूजीलैंड ने बिना किसी नुकसान के 63 रन बना लिए थे. न्‍यूजीलैंड की टीम अभी भी भारतीय टीम के स्‍कोर से 179 रन पीछे है, लेकिन उसके दस के दस विकेट अभी शेष हैं. इसलिए उसे रनों का पीछा करने में कोई दिक्‍कत नहीं होगी, ऐसी संभावना है. 

यह भी पढ़ें ः T 20 World cup : भारत ने श्रीलंका को सात विकेट से हराया, लगाया जीत का चौका

इससे पहले भारत ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को अपनी पहली पारी में 242 रन बनाए. भारत की तरफ से पृथ्वी शॉ (54), चेतेश्वर पुजारा (54) और हनुमा विहारी (12) ने अर्धशतक जमाए. न्यूजीलैंड की तरफ से काइल जैमीसन ने 45 रन देकर पांच विकेट लिए. भारतीय बल्लेबाज एक बार फिर न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के सामने संघर्ष करते दिखाई दे दिए. पहले सत्र में भारत के लिए जहां सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने दम दिखाया तो दूसरे सत्र में चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी ने अर्धशतकीय पारियां खेल टीम को बचाने का प्रयास किया. पहले सत्र में भारत ने शॉ और मयंक अग्रवाल (7) के विकेट खोकर 85 रन बनाए. दूसरे सत्र में आने के कुछ ही देर बाद कप्तान विराट कोहली (3) टिम साउदी की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दे दिए गए. कोहली पहले मैच में भी कुछ खास कमाल नहीं दिख पाए थे और इस मैच में भी उनका बल्ला रूठा ही रहा.

यह भी पढ़ें ः महिला T20 विश्व कप : बांग्लादेश 92 रन नहीं बना सका और हार गई टीम

पहले मैच में कीवी गेंदबाजों का जमकर सामने करने वाले उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे इस मैच में चल नहीं सके. रॉस टेलर ने साउदी की गेंद पर उनका कैच पकड़ा. रहाणे ने सिर्फ सात रन बनाए. रहाणे के जाने के बाद पुजारा और विहारी ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और पांचवें विकेट के लिए 81 रन जोड़े. इस बीच पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। विहारी ने भी पुजारा का बखूबी साथ देते हुए 55 रनों की पारी खेली, लेकिन नील वेग्नर की एक गेंद 194 के कुल स्कोर पर उन्हें पवेलियन पहुंचाने में सफल रही. विहारी ने 70 गेंदों का सामना कर 10 चौके मारे.

यह भी पढ़ें ः NZVIND : भारत के चाय तक पांच विकेट पर 194 रन, अब तक की पूरी डिटेल यहां जानें

पुजारा अभी भी 135 गेंदों पर 53 रन बनाकर खेल रहे हैं. उन्होंने अभी तक छह चौके लगाए हैं. विहारी के आउट होते ही चायकाल की घोषणा कर दी गई. इससे पहले, बारिश के कारण मैच थोड़ी देर से शुरू हुआ. न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. उसके गेंदबाज पहले सत्र में भारत के दो विकेट कम स्कोर पर हासिल करने में सफल रहे. 30 के कुल स्कोर पर मयंक अग्रवाल (7) ट्रेंट बाउल्ट की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट दे दिए गए. दूसरे छोर से हालांकि पृथ्वी शॉ ने अच्छी बल्लेबाजी की और इस दौरे पर अपना पहला अर्धशतक जमाया. शॉ ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रनों की साझेदारी की. 80 के कुल स्कोर पर काइल जेमिसन ने शॉ को टॉम लाथम के हाथों कैच करा पवेलियन में बैठा भारत को दूसरा झटका दिया. उन्होंने 64 गेंदों का सामना कर आठ चौके और एक छक्का लगाया.

First Published: Feb 29, 2020 12:33:38 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो