INDvNZ : अब होगा Team India का बड़ा और कड़ा टेस्‍ट, यहां जानिए सारे आंकड़े

Pankaj Mishra  |   Updated On : February 17, 2020 08:56:12 AM
INDvNZ : अब होगा Team India का बड़ा और कड़ा टेस्‍ट, यहां जानिए सारे आंकड़े

टेस्‍ट टीम इंंडिया (Photo Credit : बीसीसीआई ट्वीटर )

New Delhi:  

ICC World Test Championship : वन डे और T20 खेलने के बाद अब फिर से टीम इंडिया (Team India) का बड़ा टेस्‍ट होने जा रहा है. यह टेस्‍ट उसी न्‍यूजीलैंड की जमीन पर होगा, जहां टीम इंडिया ने T20 सीरीज तो जीती, लेकिन उसके बाद वन डे सीरीज में उसका 0-3 से सफाया हो गया. अब करीब तीन महीने बाद एक बार फिर टीम इंडिया टेस्‍ट खेलने जा रही है. न्‍यूजीलैंड में इस बार दोनों टीमों के बीच दो टेस्‍ट मैच होंगे, यह दोनों ही मैच विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का हिस्‍सा होंगे. अभी तक टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत ने सात मैच खेले हैं और सभी में भारत ने जीत हासिल की है. अंक तालिका की अगर बात करें तो वहां भी टीम इंडिया नंबर वन पर है. टीम इंडिया के 360 अंक हैं, वहीं दूसरे नंबर पर आस्‍ट्रेलिया है, जिसके अंक 296 हैं. यानी आस्‍ट्रेलियाई टीम भी भारत से ज्‍यादा पीछे नहीं है. हालांकि टीम इंडिया के लिए अच्‍छी बात यह है कि भारत ने अभी तक इस टेस्‍ट चैंपियनशिप में कोई मैच नहीं हारा है, यहां तक कि कोई मैच ड्रॉ भी नहीं कराया है. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप का यह सिलसिला विश्‍व कप क्रिकेट 2019 के बाद वेस्‍टइंडीज दौरे से शुरू हुआ था, जो दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश से होता हुआ, अब न्‍यूजीलैंड पहुंच चुका है. आइए जरा नजर डालते हैं टीम इंडिया के विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के अब तक के सिलसिले पर. 

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका ने T20 में बनाए 222 रन फिर भी हार गई टीम, जानें कैसे

विंडीज दौर से शुरू हुआ सफर
टीम इंडिया ने विंडीज दौरे से ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत की थी. भारतीय टीम ने इस दौरे में 2 टेस्ट मैच खेले थे, जहां विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज की टीम का काम तमाम करते हुए सीरीज को 2-0 से अपने नाम करते हुए ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की धमाकेदार शुरुआत की थी. भारतीय टीम ने एंटिगुआ में खेले गए पहले टेस्ट में विंडीज को 318 रन से हराकर 60 अंक हासिल किए, उसके बाद भारतीय टीम यहीं नहीं रुकी और किंग्सटन में खेले गए दूसरे टेस्ट में भी दबदबा दिखाते हुए भारतीय टीम ने विंडीज टीम को चारों खाने चित्त करते हुए एक बार फिर से 60 प्वाइंट्स हासिल किए. इस तरह से भारतीय टीम ने 120 प्वाइटंस के साथ अपनी पोजिशन को और भी मजबूत कर लिया.

यह भी पढ़ें ः Happy B'day ABD : मिस्‍टर 360 के जन्‍मदिन पर यहां देखिए उनके लाजवाब VIDEO

उसके बाद दक्षिण अफ्रीका की बारी
वेस्टइंडीज को 2-0 से रौंदने के बाद विराट का अगला मिशन घरेलू सीरीज थी, जहां विराट कोहली के सामने प्रोटियाज टीम थी, जो विंडीज के मुकाबले मजबूत टीम थी और लग रहा था कि फाफ डूप्लेसिस की टीम विराट को परेशानी में डाल सकती है, लेकिन घर में बेहद खतरनाक मानी जाना वाली टीम इंडिया ने गेंद और बल्ले से हर विभाग में दमदार खेल दिखाते हुए ना सिर्फ दक्षिण अफ्रीकी टीम को 3-0 से धूल चटाई बल्कि ICC वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 120 अंक बटोर कर अंक तालिका में अपनी टॉप पोजिशन को और भी मजबूत कर लिया. टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ वाइजैग में खेला गया पहला टेस्ट 203 रनों से जीता. वहीं पुणे में खेले टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने पारी और 137 रन से जीता जबकि रांची में खेले गए आखिरी टेस्ट को भारतीय टीम ने पारी और 202 रन से जीत कर टेस्ट सीरीज में अपनी धाक जमाई.

यह भी पढ़ें ः आस्ट्रेलिया में पिंक बॉल से दिन-रात का टेस्‍ट खेल सकता है भारत, जानिए सारी डिटेल

बांग्‍लादेश की भी पिटाई
इसके बाद बारी आई बांग्‍लादेश की. बांग्‍लादेश की टीम दो टेस्‍ट मैच खेलने भारत दौरे पर आई थी. यहां खास बात यह भी रही कि इस सीरीज में भारत ने अपना पहला डे नाइट टेस्‍ट भी खेला, जो अभी तक कभी नहीं खेला था. इस सीरीज का पहला मैच भारत ने तीन ही दिन में जीत लिया था. इस मैच को भारत ने एक पारी और 130 रन से बुरी तरह हराया. इसके साथ ही भारत दो मैचों की सीरीज में 1-0 बढ़त बना ली थी और उसके बाद बारी आई दूसरे टेस्‍ट की जो कोलकाता में खेला गया और भारत का पहला डे नाइट टेस्‍ट था. कोलकाता के ईडन गार्डंस मैदान में खेले गए अपने पहले दिन-रात के टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को पारी और 46 रनों से हराया. इसके साथ ही दो मैचों की सीरीज पर भारत ने 2-0 से कब्‍जा कर लिया था. इसके बाद से अब तक भारत ने कोई भी टेस्‍ट मैच नहीं खेला था. इन्‍हीं सात मैचों में भारत के अंकों की संख्‍या 360 हो गई थी. अब फिर भारतीय टीम दो टेस्‍ट खेलने जा रही है.

यह भी पढ़ें ः चार IPL जीतने वाले वाला CSK का यह खिलाड़ी जल्‍द ले सकता है संन्‍यास, क्‍लिक कर जानें पूरी जानकारी

भारत ने अब तक जो तीन टेस्‍ट सीरीज खेली हैं, उसमें से एक विदेशी जमीन यानी वेस्‍टइंडीज में खेली थी, वहीं दक्षिण अफ्रीका और बांग्‍लादेश के खिलाफ सीरीज घर में खेली थी. विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत की विदेश में यह दूसरी सीरीज है. अगर इस सीरीज को भी भारत जीतने में कामयाब हो जाता है तो उसके अंकों की संख्‍या 400 के पार पहुंच जाएगी. यह सीरीज इसलिए भी खास है क्‍योंकि इसके बाद भारत को जल्‍द कोई टेस्‍ट नहीं खेलना है.

First Published: Feb 17, 2020 08:56:12 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो