logo-image

विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अभियान का आगाज करेगी भारतीय महिला टीम

गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर काफी निर्भर है और उसके पास बहुत अच्छे तेज गेंदबाज भी नहीं है. आम तौर पर अंतिम एकादश में अकेली स्पिनर रहने वाली शिखा पांडे पर शुरूआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी.

Updated on: 20 Feb 2020, 01:35 PM

सिडनी:

पहली आईसीसी ट्राफी जीतने के सपने संजोने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप के शुरूआती मैच में शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई चुनौती का सामना करेगी. लंबे समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना भारत की कमजोरी रही है. ऑस्ट्रेलिया में त्रिकोणीय श्रृंखला में टीम फाइनल तक पहुंची थी. भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मैच गंवाया और एक जीता और फाइनल में मेजबान से हार गई. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक छह बार हुए टी20 विश्व कप में चार बार जीत दर्ज की है.

ये भी पढ़ें- NZ vs IND, Test Series: आंकड़ों के जरिए जानिए भारत-न्यूजीलैंड में कौन किस पर भारी

भारतीय मध्यक्रम और निचले क्रम को बेहतर प्रदर्शन करना होगा ताकि नाकआउट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को हराया जा सके. टीम प्रबंधन को सुनिश्चित करना होगा कि मध्यक्रम बार बार विफल साबित नहीं होने पाये. सोलह बरस की शेफाली वर्मा से भारत को अच्छी शुरूआत की उम्मीद होगी. वहीं लगातार अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रही कप्तान हरमनप्रीत कौर से भी बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी. त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में पदार्पण करने वाली 16 वर्ष की रिचा घोष को लगातार मौका मिलता है या नहीं, यह देखना होगा.

ये भी पढ़ें- एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप: ग्रीको रोमन में भारत के लिए आशू, आदित्य और हरदीप ने जीते कांस्य पदक

गेंदबाजी में भारतीय टीम स्पिनरों पर काफी निर्भर है और उसके पास बहुत अच्छे तेज गेंदबाज भी नहीं है. आम तौर पर अंतिम एकादश में अकेली स्पिनर रहने वाली शिखा पांडे पर शुरूआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी. पांडे ने कहा, ‘‘ नयी गेंद संभालने के कारण निश्चित तौर पर मैं शुरूआती कामयाबी के बारे में सोच रही हूं. हम पहले छह ओवर में विकेट लेना चाहेंगे क्योंकि बल्लेबाज उसी दौरान दबाव बनाने की कोशिश करते हैं.’’

ये भी पढ़ें- ISL 6: जमशेदपुर एफसी को 5-0 से रौंदकर चैंपियंस लीग के ग्रुप चरण में पहुंची एफसी गोवा

भारतीय टीम से पिछली बार की तरह सेमीफाइनल में पहुंचने की तो उम्मीद है ही लेकिन अगर उससे आगे कुछ होता है तो भारत में महिला क्रिकेट के नये युग का सूत्रपात होगा. कोच डब्ल्यू वी रमन ने ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा ,‘‘ 2018 टी20 विश्व कप से अब तक हालात बहुत बदले हैं. हमारे प्रदर्शन और बल्लेबाजी के रवैये में बदलाव आया है.’

टीमें:

भारत: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), तानिया भाटिया, हरलीन दयोल, राजेश्वरी गायकवाड़, रिचा घोष, वेदा कृष्णामूर्ति, स्मृति मंधाना, शिखा पांडे, अरूंधति रेड्डी, जेमिमा रौद्रिगेज, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्रकार, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, राधा यादव.

ऑस्ट्रेलिया: मेग लानिंग (कप्तान) एरिन बर्न्स, निकोला कारे, एशले गार्डनर, रशेल हैंस, एलिसा हीली, जेस जोनासन, डेलिसा किमिंसे, सोफी एम, बेथ मूनी, एलिसे पैरी, मेगान शट, अन्नाबेल सदरलैंड, तायला वी, जार्जिया वेयरहैम. मैच का समय : दोपहर 1. 30 से.