logo-image

मिताली राज ने जड़ा अनोखा 'शतक', ऐसा कारनामा करने वाली बनीं दुनिया की दूसरी महिला क्रिकेटर

मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हुए कुल 100वीं जीत हासिल कर ली है. मिताली ऐसा कारनामा करने वाली दुनिया की दूसरी और भारत की पहली महिला कप्तान बन गई हैं.

Updated on: 14 Oct 2019, 08:37 PM

नई दिल्ली:

वडोदरा के रिलायंस स्टेडियम में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका को एक रोमांचक मुकाबले में 6 रनों से हरा दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली. यहां भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारतीय टीम ने 45.5 ओवर में 146 रन बनाए और ऑलआउट हो गई. भारतीय टीम से मिले 147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम 48 ओवर में 140 रन बनाकर ढेर हो गई.

ये भी पढ़ें- विश्व कप के लिए नहीं करना होगा 4 साल का इंतजार, अब हर साल टी20 विश्व कप कराने के प्लान में आईसीसी

इस जीत के साथ भारतीय टीम की कप्तान मिताली राज के नाम एक अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया. मिताली राज भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तानी करते हुए कुल 100वीं जीत हासिल कर ली है. मिताली ऐसा कारनामा करने वाली दुनिया की दूसरी और भारत की पहली महिला कप्तान बन गई हैं. मिताली ने बतौर कप्तान अपने 167वें अंतरराष्ट्रीय मैच में ये खास उपलब्धि हासिल की है.

ये भी पढ़ें- श्रीलंका के लिए पाकिस्तान के होटल भी नहीं है महफूज, कमरे में कैद होकर रहे खिलाड़ी

टीम इंडिया ने मिताली की कप्तानी में 129 वनडे मैचों में 80, 32 टी20 मैचों में 17 और 6 टेस्ट मैचों में 3 मैच जीते हैं. मिताली से पहले इंग्लैंड की पूर्व कप्तान कार्लोट एडवर्ड के नाम ये रिकॉर्ड दर्ज हो चुका है, जिन्होंने अपनी कप्तानी में टीम को 100 अंतरराष्ट्रीय मैच जिताए हैं. बताते चलें कि भारतीय कप्तान ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में ही अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर के 20 साल पूरे किए हैं.