logo-image

वेस्‍टइंडीज से मुकाबले के लिए टीम इंडिया की घोषणा, शिखर धवन और ऋषभ पंत पर भरोसा, इनकी हुई वापसी

India vs West Indies: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज के लिए गुरुवार को भारतीय टीम की घोषण कर दी गई है.

नई दिल्‍ली:

India vs West Indies: वेस्टइंडीज के खिलाफ सीमित ओवरों की घरेलू सीरीज के लिए गुरुवार को टीम इंडिया (Team India) की घोषण कर दी गई है. विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्‍तानी में वन डे और टी-20 टीम की घोषणा की गई. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को भी टीम में रखा गया है. सलामी बल्लेबाज धवन विश्व कप से चोट के कारण बाहर होने के बाद से फॉर्म में नहीं हैं.धवन ने बांग्लादेश के खिलाफ तीन टी-20 मैचों में 41, 31 और 19 रन बनाए.अपनी लय हासिल करने के लिए उन्होंने घरेलू क्रिकेट भी खेला लेकिन बड़ा स्कोर नहीं बना सके. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की लगातार खराब फॉर्म के बावजूद उन्‍हें टीम में रखा गया है. एमएस धोनी के फैंस को निराशा हाथ लगी है, धोनी की वापसी नहीं हो पाई है.

शिखर धवन और ऋषभ पंत पर भरोसा

खराब प्रदर्शन के बावजूद शिखर धवन और ऋषभ पंत पर चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है. इन्‍हें दोनों फॉर्मेट के लिए टीम में रखा गया है. वनडे टीम में केदार जाधव अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे. मुंबई के युवा ऑलराउंडर शिवम दुबे को टी20 के अब वनडे टीम में भी मौका दिया गया है. युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव वनडे टीम में वापस आए हैं. तेज गेंदबाजी में भुवनेश्‍वर कुमार चोट के बाद वापसी कर रहे हैं. दीपक चाहर को उनके अच्‍छे प्रदर्शन का इनाम मिला है. मोहम्‍मद शमी को भी जगह मिली है.

यह भी पढ़ेंः कम उम्र में टेस्‍ट डेब्‍यू करने वाले सबसे ज्‍यादा पाकिस्‍तानी पर सचिन तेंदुलकर के आगे सभी बौने

टीम चयन के लिए गुरुवार को कोलकाता में चयनसमिति की बैठक हुई. इसमें बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली, सचिव जय शाह के साथ ही मुख्‍य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद व चयन समिति के सदस्‍य गगन खोड़ा, शरणदीप सिंह भी शामिल हुए. एमएसके प्रसाद की अध्‍यक्षता वाली चयनसमिति की यह आखिरी मुलाकात थी.

वन डे के लिए टीम इस प्रकार है

  1. विराट कोहली (कप्‍तान) 
  2. रोहित शर्मा (उपकप्‍तान) 
  3. शिखर धवन
  4. केएल राहुल
  5. श्रेयस अय्यर
  6. मनीष पांडे
  7. ऋषभ पंत
  8. शिवम दुबे
  9. केदार जाधव
  10. रविंद्र जड़ेजा
  11. युजवेंद्र चहल
  12. कुलदीप यादव
  13. दीपक चाहर
  14. मोहम्मद शामी
  15. भुनेश्वर कुमार

टी-20 के लिए टीम इस प्रकार है

  1. विराट कोहली (कप्‍तान) 
  2. रोहित शर्मा (उपकप्‍तान) 
  3. धवन
  4. केएल राहुल
  5. श्रेयस अय्यर
  6. मनीष पांडे
  7. ऋषभ पंत
  8. शिवम दुबे
  9. वाशिंगटन सुंदर
  10. रविंद्र जड़ेजा
  11. युजवेंद्र चहल
  12. कुलदीप यादव
  13. दीपक चाहर
  14. मोहम्मद शामी
  15. भुनेश्वर कुमार

दोनों टीमों के बीच 6 दिसंबर से मुंबई में टी20 मुकाबले के साथ सीरीज शुरू होगी. इसके तहत 3 T-20 और 3 वनडे मैच खेले जाएंगे. तिरुवनंतपुरम (8 दिसंबर) और हैदराबाद (11 दिसंबर) में बाकी के दो टी20 मुकाबले खेले जाएंगे. 3 वनडे मैचों की शुरुआत चेन्नई में 15 दिसंबर को मैच से होगी. इसके बाद विशाखापत्तनम (18 दिसंबर) और कटक (22 दिसंबर) में आखिरी 2 वनडे होंगे.