BREAKING NEWS
  • भारत बांग्‍लादेश सीरीज का आखिरी टेस्‍ट देखने आएंगी दुनिया की ये मशहूर हस्‍तियां, सौरव गांगुली ने कही बड़ी बातें- Read More »
  • आजादी मार्च के बाद राष्ट्रव्यापी हड़ताल के आह्वान से बढ़ी इमरान खान की मुसीबत, कैसे निपटेंगे इससे- Read More »

IND vs WI: टीम इंडिया ने विंडीज को 7-0 से किया Wrap-Up, जमैका टेस्ट में 257 रनों से मिली जीत

Sunil Chaurasia  |   Updated On : September 03, 2019 01:43:13 AM
Image Courtesy- ICC/ Twitter

Image Courtesy- ICC/ Twitter (Photo Credit : )

New Delhi:  

जमैका में खेले गए भारत और वेस्टइंडीज के बीच 2 टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया ने मेजबान टीम को 257 रनों से हरा दिया. पहली पारी में शतक और दूसरी पारी में अर्धशतक लगाने वाले हनुमा विहारी को मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस जीत के साथ भारत ने न केवल वेस्टइंडीज को टेस्ट सीरीज में 2-0 से क्लीन स्वीप किया बल्कि विराट सेना ने इस पूरे दौरे को ही क्लीन स्वीप कर दिया. टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज दौरे पर 3 टी-20 मैचों की सीरीज 3-0 से जीती, 3 वनडे मैचों की सीरीज 2-0 से जीती और अब 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से अपने नाम कर ली है. कुल मिला-जुलाकर देखा जाए तो टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के दौरे पर मेजबान टीम को 7-0 से क्लीन स्वीप कर दिया.

ये भी पढ़ें- विराट कोहली ने रचा इतिहास, धोनी को पछाड़कर बने टीम इंडिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तान

चौथे दिन वेस्टइंडीज की टीम अपनी दूसरी पारी में 45/2 के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया. डैरेन ब्रावो और शामर्ह ब्रूक्स की जोड़ी काफी अच्छा खेल रही थी, लेकिन चौथे दिन की शुरुआत के कुछ ही देर बाद डैरेन ब्रावो किसी शारीरिक समस्या की वजह से रिटायर्ड हर्ट होकर मैदान छोड़कर चले गए. जिनके बाद बल्लेबाजी करने आए रॉस्टन चेज ने ब्रूक्स के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की. हालांकि रविंद्र जडेजा ने चेज को ज्यादा देर तक क्रीज पर टिकने नहीं दिया और 12 रन के स्कोर पर उन्हें LBW आउट कर वापस भेज दिया. रॉस्टन चेज का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए शिमरॉन हेटमायर ने एक बार फिर से सभी को निराश किया और सिर्फ 1 रन बनाकर इशांत शर्मा का शिकार हो गए.

ये भी पढ़ें- ISSF निशानेबाजी विश्वकप: अपूर्वी चंदेला और दीपक कुमार ने जीता गोल्ड मेडल, भारत के खाते में हुए कुल 4 स्वर्ण

एक समय पर अच्छी स्थिति में दिख रही वेस्टइंडीज की पारी अचानक लड़खड़ा गई और 98 रन के स्कोर पर उनके 4 बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए. हेटमायर का विकेट गिरने के बाद डैरेन ब्रावो के स्थान पर कनकशन सब्स्टीट्यूट (concussion substitute) के तौर पर बल्लेबाजी करने आए जर्मेन ब्लैकवुड ने ब्रूक्स के साथ मिलकर टीम इंडिया के गेंदबाजों की नाक में दम कर दिया. दोनों बल्लेबाजों के बीच 5वें विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी हुई. इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने कुछ शानदार शॉट्स भी लगाए.

टीम इंडिया के लिए सिरदर्द बनती जा रही इस जोड़ी को जसप्रीत बुमराह ने तोड़ दिया. बुमराह ने जर्मेन ब्लैकवुड को 38 रनों के निजी स्कोर पर आउट कर वापस भेज दिया. ब्लैकवुड का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए जेसन होल्डर ने आतिशी शुरुआत की. इसी बीच अपने टेस्ट करियर का दूसरा मैच खेल रहे शामर्ह ब्रूक्स ने पहला अर्धशतक भी जड़ दिया. हालांकि अर्धशतक जड़ने के बाद ब्रूक्स अपने खाते में एक रन भी नहीं जोड़ सके और 50 के स्कोर पर विराट कोहली के हाथों दुर्भाग्यवश आउट हो गए. ब्रूक्स का विकेट गिरते ही दो गेंदों के अंतराल में वेस्टइंडीज का 7वां विकेट भी गिर गया. इस बार रविंद्र जडेजा ने जहमर हैमिल्टन को खाता भी नहीं खोलने दिया और आउट कर पवेलियन का रास्ता पकड़ा दिया.

ये भी पढ़ें- मोहम्मद शमी के लिए जारी हुए गिरफ्तारी वारंट पर BCCI ने दिया बड़ा बयान, अधिकारी ने कही ये बड़ी बात

जहां एक ओर वेस्टइंडीज की टीम लगातार विकेट खोती जा रही थी वहीं दूसरी ओर जेसन होल्डर ने अपने आक्रामक रवैये को जारी रखा और लगातार चौके बरसाते रहे. विंडीज का 8वां विकेट रहकीम कॉर्नवॉल के रूप में गिरा, पिछली पारी में 14 रन बनाने वाला ये भारी-भरकम खिलाड़ी दूसरी पारी में सिर्फ 1 रन ही बना पाया और शमी का शिकार हो गया. वेस्टइंडीज का 9वां विकेट केमार रोच के रूप में आउट हुआ. रोच 5 रन बनाकर मोहम्मद शमी का तीसरा शिकार बने और कप्तान जेसन होल्डर विंडीज की दूसरी पारी के आखिरी विकेट के रूप में आउट हुए.

तेज-तर्रार बल्लेबाजी कर रहे होल्डर को रविंद्र जडेजा ने 39 के स्कोर पर आउट किया. होल्डर ने 35 गेंदों पर खेली गई अपनी इस पारी में कुल 9 चौके (36 रन) लगाए. विंडीज के लिए शैनन गैब्रील 0 पर नाबाद वापस लौटे. भारत के लिए वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने 3-3 विकेट चटकाए. जबकि इशांत शर्मा को 2 और जसप्रीत बुमराह को 1 विकेट मिला.

First Published: Sep 03, 2019 01:43:13 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो