logo-image
Live

IND vs NZ 1st T20: कीवी गेंदबाजों के सामने ढेर हुई भारतीय बल्लेबाजी, 23 रन से हराया

IND vs NZ 1st T20 Live: न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में पूरे ओवर खेलने के बाद चार विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए हैं.

Updated on: 06 Feb 2019, 11:46 AM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी20 मैच में भारतीय टीम को 23 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. इससे पहले भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. 

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में पूरे ओवर खेलने के बाद चार विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए हैं। न्यूजीलैंड के लिए सोफी डेविने ने सबसे ज्यादा 62 रन बनाए। अपनी पारी में सोफी ने 48 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के अलावा दो छक्के भी मारे। कप्तान एमी सैटर्थवर्ट ने 33 रनों की पारी खेली। 

भारत के लिए अरुं धति रेड्डी, पूनम यादव, दीप्ती शर्मा, राधा यादव ने एक-एक विकेट लिया। 

भारतीय टीम इस मैच में वनडे सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज करने के बाद आ रही है. उसकी कोशिश टी-20 सीरीज में भी कब्जा जमाने की होगी. वहीं किवी टीम टी-20 सीरीज में वनडे की हार का बदला लेना चाहेगी. भारत ने इस मैच में वनडे टीम की कप्तान मिताली राज को अंतिम एकादश में नहीं चुना है. 

टीमें-
भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, प्रिया पूनिया, जेम्मिाह रोड्रिगेज, डायलान हेमलता, दीप्ति शर्मा, अनुजा पाटिल, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), अरूंधती रेड्डी, राधा यादव, पूनम यादव.

न्यूजीलैंड : एमी सैटर्थवेट (कप्तान), सूजी बेट्स, सोफी डेविने, केटलिन गुरी, कैटी माíटन (विकेटकीपर), फ्रांसेस मैक्के, लेघ कास्पेरक, हनाह रोवे, एमेलिया केर, ली ताहूहू, रोजमैरी माइर.

calenderIcon 11:43 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी20 मैच में भारतीय टीम को 23 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है.

calenderIcon 11:17 (IST)
shareIcon

भारत के लिए मंधाना और रोड्रिगेज के आउट होते ही विकेटों की झड़ी लग गई है. 102 रन पर भारत ने सिर्फ 1 विकेट खोया था और अब 111 के स्कोर पर पांचवा विकेट गिर गया है. महज 9 रन के अंदर भारत ने 4 विकेट खो दिए हैं.

calenderIcon 11:03 (IST)
shareIcon

भारत के लिए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी कर रही स्मृति मंधाना एमिलिया केर की गेंद पर 58 रन बनाकर आउट हो गई. यहां पर हना रो ने जबरदस्त कैच पकड़ टीम को वापसी दिलाई. 12 ओवर के बाद भारत का स्कोर 103 रन पर 2 विकेट हो गया है. मंधाना ने रोड्रिगेज के साथ मिलकर 98 रन की साझेदारी की, मैदान पर बल्लेबाजी करने अब हेमलता आई है.

calenderIcon 10:50 (IST)
shareIcon

भारत के लिए स्मृति मंधाना ने सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड बनाते हुए महज 24 गेंदों में 50 रन पूरे कर लिए है. मंधाना ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्होंने अपने ही एक पुराने रिकॉर्ड को तोड़ा है. मंधाना ने पहले 25 गेंदों में अर्धशतक लगाया था. 9 ओवर के बाद भारत का स्कोर 87/1

calenderIcon 10:38 (IST)
shareIcon

पहला पावर प्ले खत्म! 6 ओवर के बाद भारत का स्कोर 58 रन एक विकेट के नुकसान पर. मंधाना 4 चौके और 2 छक्के लगा चुकी हैं वहीं रोड्रिगेज ने 4 चौके लगाए हैं.

calenderIcon 10:36 (IST)
shareIcon

जेमी रोड्रिगेज ने ऑफ पर चौका लगाकर टीम के 50 रन पूरे किए. भारतीय महिला टीम रुकने का नाम नही ले रही है. 160 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए लगातार बड़े-बड़े शॉट खेल रही है. पहले सिर्फ मंधाना ही बड़े शॉट लगा रही थी अब रोड्रिगेज ने भी हाथ खोलने शुरू कर दिए हैं.

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 46 रन 1 विकेट के नुकसान पर

calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

5 ओवर के बाद भारत की शुरुआत मजबूत रही है. स्मृति मंधाना के ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 4 चौके ओर 2 छक्के लगा चुकी हैं. 

calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

प्रिया पुनिया और स्मृति मंधाना ने भारतीय पारी का आगाज किया. वहीं एमी सथर्वेट ने पारी की शुरुआत की. अपने पहले ही ओवर में सथर्वेट भारत को झटका और अपनी टीम को कामयाबी दिलाने में सफल रही. प्रिया पुनिया के रूप में भारत को पहला झटका लगा. पुनिया 4 रन बनाकर आउट

calenderIcon 10:03 (IST)
shareIcon

सोफी बेट्स (62), एमी सथर्वेट (33), केटी मार्टिन (27) नाबाद और मकाय (10) की तेज और मजबूत पारियों की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत के सामनेे 160 रनों का एक बड़ा लक्ष्य रखा है. 20 ओवर के खेल में न्यूजीलैंड ने 4 विेकेट खोकर 159 रन बनाए.

calenderIcon 09:55 (IST)
shareIcon

भारत के लिए मुश्किल का सबब बन रही सोफी बेट्स को अरुंधती रेड्डी ने 62 रन के निजी स्कोर पर आउट किया. लगातार 2 चौके लगा चुकी सोफी तीसरा बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में कैच उठा बैठी. 

calenderIcon 09:51 (IST)
shareIcon

सोफी डिवाइन ने कीवी की लड़खड़ाती पारी को संभाला और अपने करियर का 9वां अर्धशतक पूरा किया.

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड का पहला विकेट 11 रन पर गिरा. पूनम यादव ने 47 रन के कुल स्कोर पर कीवी टीम का दूसरा विकेट गिरा दिया.

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

भारत को अच्छी शुरुआत दिलाते हुए राधा यादव ने न्यूजीलैंड का पहला विकेट सूजी बेट्स के रूप में लिया है. सूजी बेट्स ने 7 रन बनाए हैं.

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

न्यूजीलैंड के लिए सूजी बेट्स और सोफी डिवाइन बल्लेबाजी करने आए हैं.

calenderIcon 09:38 (IST)
shareIcon

हरमनप्रीत टी-20 में अपने 2000 रन पूरे करने से केवल 114 रन दूर हैं।

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

वहीं न्यूजीलैंड की ओर से रोजमैरी माइर और केटलिन गुरी अपना डेब्यू करने जा रही है.

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

भारत ने इस मैच में वनडे टीम की कप्तान मिताली राज को अंतिम एकादश में नहीं चुना है। 

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

 भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। 

calenderIcon 09:32 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम इंग्लैंड में खेले गए टी-20 विश्व कप के बाद से अपना पहला मैच खेलेगी। विश्व कप के सेमीफाइनल में उसे इंग्लैंड के हाथों शिकस्त खानी पड़ी थी। हालांकि उस मैच में वनडे कप्तान मिताली राज को बाहर रखा गया था और टीम प्रबंधन के इस फैसले ने एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया था। इस विवाद के बाद कोच रमेश पोवार को अपना पद गंवाना पड़ा था। 

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड दौरे पर पुरुषों की सफलता को दोहराते हुए वनडे सीरीज अपने नाम की है। हालांकि तीसरे मैच में उसे आठ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। 

calenderIcon 09:30 (IST)
shareIcon

भारतीय महिला क्रिकेट टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम करने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंगटन में बुधवार से शुरू हो रही तीन मैचों की टी-20 सीरीज में भी विजयी शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी.