logo-image

INDW vs NZW : मंधाना की आतिशी पारी बेकार, न्यूजीलैंड ने भारत को 23 रन से हराया

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम महज 136 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गई. भारतीय महिली टीम न्यूजीलैंड की सरजमीं पर अपना पहला मैच खेल रही थी जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा.

Updated on: 06 Feb 2019, 12:44 PM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम ने बुधवार को यहां वेस्टपैक स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी20 मैच में भारतीय टीम को 23 रनों से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम के लिए सोफी डेविने ने 62 रनों की पारी खेली और भारत के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम महज 136 रन ही बना सकी और ऑल आउट हो गई. भारतीय महिली टीम न्यूजीलैंड की सरजमीं पर अपना पहला मैच खेल रही थी जिसमें उसे हार का सामना करना पड़ा.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कीवी टीम ने सोफी डेविने 62 के दम पर 20 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 159 के कुल स्कोर तक पहुंचाया.

और पढ़ें: IND vs NZ: वेलिंगटन में स्मृति मंधाना ने रचा इतिहास, लगाया सबसे तेज अर्धशतक 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरूआत ठीक नहीं रही. भारतीय टीम ने पहले ही ओवर में चौका लगाने के बाद प्रिया पुनिया सथर्वेट की गेंद का शिकार हो गई. भारत ने 4 रन के स्कोर पर अपना पहला विकेट खो दिया. इसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने आई जिमी रोड्रिगेज ने स्मृति मंधाना के साथ मिलकर 98 रन की साझेदारी की.

इस बीच स्मृति मंधाना ने भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक लगाते हुए अपनी ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. स्मृति मंधाना ने महज 24 गेंदों में अर्धशतक लगाया. वह भारत के लिए टी-20 प्रारूप में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं.

मंधाना के आउट होने के बाद कोई भी भारतीय महिला खिलाड़ी टिक नहीं पाई और महज 136 रन पर ऑल आउट हो गई. भारत ने 34 रन के अंदर 9 विकेट खो दिए और एक समय आसानी से जीत की ओर बढ़ रही भारतीय टीम को 23 रन से हार का सामना करना पड़ा.

इससे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. राधा यादव ने 11 के कुल स्कोर पर सुजी बेट्स (7) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. केटलिन गुरी (15) को पूनम यादव ने 47 के कुल योग पर आउट किया.

इसके बाद सोफी और कप्तान एमी सैटर्थवेट (33) ने विकेट पर अपने पैर जमाए और तीसरे विकेट के लिए 69 रनों की साझेदारी की. सोफी की पारी का अंत 116 के कुल स्कोर पर अरुं धति रेड्डी ने किया. सोफी ने अपनी आक्रामक पारी में 48 गेंदों का सामना किया और छह चौकों के साथ दो छक्के भी मारे.

और पढ़ें: IND vs NZ: क्या वेलिंगटन में फिसड्डी भारत का दाग मिटा पाएंगे रोहित शर्मा, देखें आंकड़े 

सोफी के जाने के पांच रन बाद एमी दीप्ती शर्मा का शिकार हो गईं.

अंत में कैटी मार्टिन ने 14 गेंदों में दो छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 27 रनों की पारी खेल टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया. उनके साथ फ्रांसिस मैक्के 10 रन बनाकर नाबाद लौटीं. भारत के लिए राधा, पूनम, दीप्ती और अरुंधति ने एक-एक विकेट लिए.