IND vs WI: विराट और श्रेयस के आगे वेस्टइंडीज ने टेके घुटने, 6 विकेट से जीती टीम इंडिया

Sunil Chaurasia  |   Updated On : August 15, 2019 04:31:55 AM
Image Courtesy- ICC/ Twitter

Image Courtesy- ICC/ Twitter (Photo Credit : )

New Delhi:  

वेस्टइंडीज दौरे पर गई टीम इंडिया ने टी-20 के बाद अब वनडे में भी क्लीन स्वीप कर दिया है. 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी और तीसरे मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक 6 विकेट से हराकर 2-0 से सीरीज जीत ली. टीम इंडिया के लिए कप्तान विराट कोहली ने यहां पोर्ट ऑफ स्पेन में अपने करियर का 43वां शतक भी पूरा कर लिया. विराट को शानदार शतक के लिए मैन ऑफ द मैच के साथ-साथ मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया. बारिश की वजह से मैच को 50 से घटाकर 35 ओवर का कर दिया गया था. वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 35 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 240 रन बनाए थे. डकवर्थ लुइस नियम के मुताबिक भारत को मैच जीतने के लिए 35 ओवर में 255 रनों का लक्ष्य मिला था.

35 ओवर के लिहाज से 255 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत काफी अच्छी रही लेकिन रोहित शर्मा दुर्भाग्य से 10 रन बनाकर रन आउट हो गए. हिटमैन का विकेट गिरने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए विराट कोहली ने टीम इंडिया की पूरी जिम्मेदारी अपने कंधों पर ले ली. हालांकि विराट को शिखर धवन का भी अच्छा साथ मिला. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर दूसरे विकेट के लिए 66 रनों की अहम साझेदारी की. हालांकि ये साझेदारी ज्यादा आगे नहीं जा सकी और शिखर धवन 36 रन बनाकर फेबियन ऐलेन की गेंद पर आउट हो गए. धवन का विकेट गिरने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रिषभ पंत (ऋषभ पंत) ने एक बार फिर निराश किया. पंत पहली ही गेंद पर खराब शॉट खेलकर बिना खाता खोले ही आउट हो गए.

ये भी पढ़ें- टीम इंडिया ने 130 करोड़ भारतीयों को दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, BCCI ने शेयर किया खूबसूरत Video

पंत के आउट होने के बाद 5वें नंबर पर बैटिंग करने के लिए आए श्रेयस अय्यर ने अपनी जबरदस्त पारी से सभी का दिल जीत लिया. अय्यर ने अपनी सूझबूझ और परिपक्वता का परिचय देते हुए विराट कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 120 रनों की लाजवाब साझेदारी की. केमार रोच का शिकार होने से पहले अय्यर 41 गेंदों में 65 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेल चुके थे. श्रेयस की पारी में 5 गगनचुंबी छक्के और 3 खूबसूरत चौके भी शामिल थे. अय्यर के आउट होने के बाद केदार जाधव ने कप्तान विराट के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया. विराट कोहली 99 गेंदों में 114 रन बनाकर नाबाद लौटे. विराट ने अपनी पारी में 14 चौके जड़े. केदार जाधव 12 गेंदों में 19 रन बनाकर नाबाद रहे, उन्होंने एक छक्का और एक चौका लगाया. विंडीज के लिए फेबियन ऐलेन को 2 और केमार रोच को 1 विकेट मिला.

इससे पहले वेस्टइंडीज की शुरुआत भी काफी जबरदस्त रही. अपना आखिरी वनडे मैच खेल रहे क्रिस गेल ने सलामी बल्लेबाज इविन लुइस के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 115 रनों की पार्टनरशिप की. दोनों बल्लेबाजों ने क्रीज पर आते ही भारतीय गेंदबाजों की जबरदस्त पिटाई करनी शुरू कर दी. क्रिस गेल और इविन लुइस की जोड़ी ने खासतौर पर मोहम्मद शमी और खलील अहमद को अपना निशाना बनाया और ताबड़तोड़ धुनाई की. हालांकि टीम इंडिया को युजवेंद्र चहल ने बड़ी राहत दिलाई, उन्होंने खतरनाक दिख रहे लुइस को 43 रन के स्कोर पर आउट कर वापस भेज दिया.

ये भी पढ़ें- संन्यास लेने के बाद क्या फिर टेस्ट क्रिकेट खेलेंगे मोहम्मद आमिर और वहाब रियाज, जानें क्या है मामला

लुइस का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए शे होप ने गेल के साथ मिलकर विंडीज की पारी को आगे बढ़ाना शुरू किया. अभी दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर महज 6 रन ही बनाए थे कि खलील अहमद ने गेल को आउट कर वेस्टइंडीज को जबरदस्त झटका दे दिया. आउट होने से पहले गेल अपना काम कर चुके थे. गेल ने 41 गेंदों में ताबड़तोड़ 72 रनों की पारी खेली. गेल की पारी में 5 छक्के और 8 चौके शामिल थे. गेल का विकेट गिरने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए शिमरॉन हेटमायर ने शे होप के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 50 रनों की पार्टनरशिप की लेकिन मोहम्मद शमी ने हेटमायर को क्लीन बोल्ड कर वापस भेज दिया. हेटमायर का विकेट गिरने के बाद अभी वेस्टइंडीज के स्कोरबोर्ड पर एक रन भी नहीं जुड़े थे कि शे होप भी 24 रन बनाकर रविंद्र जडेजा का पहला शिकार बन गए.

होप का विकेट गिरने के बाद क्रीज पर दो नए बल्लेबाज निकोलस पूरन और जेसन होल्डर थे. पूरन ने विकेट को पढ़ने में थोड़ी देरी की, जिसके बाद उन्होंने तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए. पूरन और होल्डर ने मिलकर 27 गेंदों में 40 रन जोड़, जिनमें से पूरन के 30 रन थे. हालांकि पूरन ज्यादा देर तक नहीं खेल सके और 30 रन बनाकर मोहम्मद शमी का दूसरा शिकार बन गए. पूरन के आउट होने के बाद जेसन होल्डर भी 14 रन बनाकर खलील अहमद का दूसरा शिकार बने. वेस्टइंडीज के लिए 7वां और आखिरी विकेट कार्लोस ब्रैथवेट के रूप में गिरा. खलील अहमद का तीसरा शिकार बनने से पहले ब्रैथवेट सिर्फ 16 रन ही बना सके. फेबियन ऐलेन 6 और केमार रोच बिना खाता खोले नाबाद वापस लौटे. टीम इंडिया के लिए खलील अहमद ने 3, मोहम्मद शमी 2, युजवेंद्र चहल ने 1 और रविंद्र जडेजा ने 1 विकेट चटकाया.

First Published: Aug 15, 2019 04:31:55 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो