logo-image

India vs WI: बाराबाती मैदान पर निर्णायक मैच आज, 'अनलकी' मैदान पर करिश्मा कर पाएंगे कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए ओडिशा के कटक का बाराबती स्टेडियम बहुत अच्छा नहीं रहा है. कोहली ने यहां सभी प्रारूपों में कुल चार मैच (सभी प्रारूप) खेले हैं और सिर्फ 34 रन ही बनाए हैं.

Updated on: 22 Dec 2019, 09:22 AM

highlights

  • विराट कोहली के लिए ओडिशा के कटक का बाराबती स्टेडियम बहुत अच्छा नहीं रहा है.
  • कोहली ने यहां सभी प्रारूपों में कुल चार मैच खेले हैं और सिर्फ 34 रन ही बनाए हैं.
  • दोनों टीमें तीसरे और अंतिम मैच को जीतकर सीरीज कब्जाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

कटक:

तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-1 से बराबरी पर चल रही भारत और वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीमें रविवार को बाराबाती स्टेडियम में होने वाले तीसरे और अंतिम मैच को जीतकर सीरीज कब्जाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. भारत अगर विंडीज के खिलाफ तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने में सफल होता है, तो विंडीज के खिलाफ उसकी यह लगातार 10वीं द्विपक्षीय सीरीज होगी. हालांकि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए ओडिशा के कटक का बाराबती स्टेडियम बहुत अच्छा नहीं रहा है. कोहली ने यहां सभी प्रारूपों में कुल चार मैच (सभी प्रारूप) खेले हैं और सिर्फ 34 रन ही बनाए हैं. कोहली की कोशिश रविवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ सीरीज के आखिरी मैच में इस रेकॉर्ड को सुधारने की होगी.

यह भी पढ़ेंः रामलीला मैदान में पीएम की धन्यवाद रैली में क्यूआर कोड से प्रवेशसुरक्षा इंतजामTraffic Diversion

कोहली का बल्ला सीरीज में रहा है शांत
एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 10 हजार रन पूरे करने वाले कोहली का बल्ला इस सीरीज में शांत रहा है. उन्होंने चेन्नै में चार रन बनाए थे और विशाखापत्तनम में वह खाता भी नहीं खोल पाए थे. बाराबती में उन्होंने तीन वनडे और एक टी-20 मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 3, 22, 1 और 8 रन बनाए हैं. भारत के सभी मैदानों में से कोहली के लिए यह सबसे 'अनलकी' मैदान है. कोहली इस मैदान पर हुए भारत के पिछले मैच में नहीं खेले थे. दिसंबर 2017 में वह श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच में नहीं खेले थे.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के पीएम इमरान खान नहीं सुधरने वाले, फिर CAA में अपनी नाक घुसेड़ी

रोहित-लोकेश की सलामी जोड़ी फॉर्म में
मेजबान टीम की सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और लोकेश राहुल इस समय अपने शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. दोनों दूसरे वनडे में पहले विकेट के लिए 227 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी की थी. रोहित ने सीरीज के दो मैचों में अब तक 36 और 159 रनों की पारी खेली है जबकि राहुल ने छह और 102 रनों की पारी खेली है. मध्यक्रम में कप्तान विराट कोहली इस सीरीज में असफल रहे हैं. पहले मैच में चार रन बनाने के अलावा दूसरे मैच में वह खाता खोले बिना आउट हो गए थे. हालांकि श्रेय अय्यर और ऋषभ पंत अच्छा खेल रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः भारत-चीन संबंधों के लिए सीमा विवाद से जुड़े पेंच तेजी से सुलझाना जरूरी, डोभाल-वांग यी बैठक

नवदीप सैनी कर सकते हैं वन-डे में पदार्पण
गेंदबाजी में चोटिल दीपक चहर की जगह टीम में शामिल किए गए नवदीप सैनी इस मैच से अपने वनडे करियर में पदार्पण कर सकते हैं. वहीं, दूसरे मैच में शानदार हैट्रिक लेने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव इस मैच में भी अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल करने के लिए तैयार हैं. कुलदीप ने अब तक वनड में 99 विकेट हासिल किए हैं और वह विकेटों का शतक लगाने से मात्र एक विकेट दूर हैं. मेजबान टीम के लिए इस समय खराब फील्डिंग सबसे बड़ा चिंता का कारण बना हुआ है. टीम के खिलाड़ियों ने कई कैच टपकाए हैं, जिससे खुद कप्तान कोहली भी निराश हैं. उन्होंने दूसरे वनडे के बाद कहा था कि टीम को फील्डिंग में सुधार करना होगा.

यह भी पढ़ेंः शाहरुख खान का खास राज खोल दिया गौरी खान ने, दंग रह जाएंगे आप

विंडीज टी-20 में हार के बाद चाहेगी वन-डे सीरीज जीतना
दूसरी तरफ, विंडीज की टीम भी टी-20 सीरीज हारने के बाद वनडे सीरीज जीतना चाहेगी. वनडे की तरह ही टी-20 में भी मेहमान टीम 1-1 से बराबरी पर थी, लेकिन आखिरी मैच गंवाने के कारण उसे सीरीज से हाथ धोना पड़ा था. कैरेबियाई टीम अपनी गेंदबाजी में सुधार करना चाहेगी क्योंकि दूसरे मैच में भारत ने उसकी कमजोर गेंदबाजी का फायदा उठाकर बोर्ड पर 387 रन टांग दिए थे. गेंदबाजी के अलावा टीम को बल्लेबाजी में शिमरोन हेटमायेर और शे होप से बड़ी उम्मीदें होंगी. दोनों बल्लेबाजों ने पहले वनडे में शतकीय पारी खेली थी. इसके अलावा टीम को अपनी फील्डिंग में भी सुधार करना होगा.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की अपने मंत्रियों को नसीहत- काम की ऱफ्तार बढ़ाइए, डिलीवरी करनी ही पड़ेगी

बल्लेबाजों के अनुकूल है बाराबाती मैदान
बाराबाती मैदान बल्लेबाजों के अनुकूल रहने वाला है और इसलिए यहां पर बड़े स्कोर की उम्मीद की जा सकती है. इस मैदान पर भारत को रिकॉर्ड अब तक शानदार रहा है और टीम ने विंडीज के खिलाफ अब तक यहां तीन मैच खेले हैं और तीनों में उसने कैरेबियाई टीम को धूल चटाई है. भारत ने बाराबती स्टेडियम में 16 वनडे मैच खेले हैं और इसमें उसने 12 मैचों में जीत हासिल की है. जबकि चार में उसे हार का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः रायपुर की तिवारी दंपति को नाइजीरियन लुटेरों के चंगुल से छुड़ाया गया, बीच समुद्र हुआ था अपहरण

टीमें (संभावित)
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर.

वेस्टइंडीज: किरॉन पोलार्ड (कप्तान), सुनील एम्ब्रिस, शे होप, खारी पिएरे, रॉस्टन चेज, अल्जारी जोसेफ, शेल्डन कॉटरेल, ब्रेंडन किंग, निकोलस पूरन, शिमरॉन हेटमायर, इविन लुइस, रोमारिया शेफर्ड, जेसन होल्डर, कीमो पॉल और हेडन वॉल्श जूनियर.