BREAKING NEWS
  • अवैध रूप से मीट बेचने के आरोप में कांग्रेस पार्षद समेत 3 लोग गिरफ्तार- Read More »
  • सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) आज BCCI के 39वें अध्‍यक्ष बनेंगे, खत्‍म होगा COA का शासन- Read More »
  • घुमंतू गैंग का सरगना बबलू मुठभेड़ में ढेर, यूपी STF ने किया एनकाउंटर- Read More »

IND vs WI: वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

News State Bureau  |   Updated On : August 12, 2019 06:40:12 AM
वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली ने रचा इतिहास, लगाई रिकॉर्डों की झड़ी (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत और वेस्टइंडीज (West indies) के बीच रविवार को यहां क्वींस पार्क ओवल मैदान पर खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए अपने वनडे करियर का 42वां शतक पूरा किया. विराट कोहली (Virat Kohli) ने 125 गेंदों पर 14 चौके और एक छक्के की मदद से 120 रन की पारी खेली. इसके साथ ही रिकॉर्ड तोड़ने के लिए मशहूर भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने एक और इतिहास अपने नाम कर लिया.

विराट कोहली (Virat Kohli) वेस्टइंडीज (West indies) की सरजमीं पर दोनों देशों के बीच खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड वेस्टइंडीज (West indies) के डेसमंड हेंस के नाम था जिन्होंने 2 शतक लगाए थे, वहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने आज शतकीय पारी खेलकर यह रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 3 शतक लगाकर हेंस के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

और पढ़ें: थाईलैंड की महिला क्रिकेट टीम ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड, जीता लगातार 17वां टी20 मैच

इतना ही नहीं विराट कोहली (Virat Kohli) ने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सौरभ गांगुली के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. वह अब सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे और दुनिया के 8वें बल्लेबाज बन गए हैं. सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों में विराट कोहली (Virat Kohli) अब सिर्फ सचिन तेंदुलकर से पीछे हैं.

पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने 311 एकदिवसीय मैचों की 300 पारियों में 11363 रन बनाए थे. रविवार को वेस्ट इंडीज के खिलाफ मुकाबले में विराट ने अपने 238वें मैच में 120 रन की पारी खेली और 229वीं पारी में 11406 रन पूरे कर लिए हैं. इस मैच से पहले विराट कोहली (Virat Kohli) को सौरभ गांगुली का रिकॉर्ड तोड़ने के लिए 78 रनों की जरूरत थी.

और पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली ने तोड़ा जावेद मियांदाद का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले बल्लेबाज बनें

एक कप्तान के तौर पर किसी टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने की लिस्ट में भी विराट कोहली (Virat Kohli) नंबर 1 पर पहुंच गए हैं, विराट कोहली (Virat Kohli) ने रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ा है. इस लिस्ट में बतौर कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ 6 शतक लगाए हैं जबकि रिकी पोंटिंग ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 शतक लगाने का कारनामा किया है. रिकी पोंटिंग ने इंग्लैंड और भारत के खिलाफ 4 शतक लगाने का कारनामा भी किया है.

वहीं किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में भी विराट कोहली (Virat Kohli) दूसरे नंबर पर आ गए हैं. विराट कोहली (Virat Kohli) ने श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज (West indies) के खिलाफ संयुक्त रूप से 8 शतक लगाए हैं. जबकि मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 शतक लगाए हैं और इस लिस्ट में पहले स्थान पर काबिज हैं. श्रीलंका के खिलाफ भी सचिन तेंदुलकर ने 8 शतक लगाया है.

और पढ़ें: 300 वनडे मैच खेलने वाले वेस्ट इंडीज के पहले क्रिकेटर बने क्रिस गेल, नाम हुआ यह बड़ा रिकॉर्ड

विराट कोहली (Virat Kohli) ने अपने करियर के दौरान सबसे ज्यादा अपनी कप्तानी में 20 शतक लगा लिए हैं. पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 19 शतक लगाए थे, जबकि वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में 2 और गौतम गंभीर की कप्तानी में 1 शतक लगाया था.

First Published: Aug 11, 2019 11:13:05 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो