IND vs WI: विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, विदेशी सरजमीं पर रचा इतिहास, देखें आंकड़े

News State Bureau  |   Updated On : August 26, 2019 03:29:47 AM
IND vs WI: विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

IND vs WI: विराट कोहली ने तोड़ा सौरव गांगुली का रिकॉर्ड, देखें आंकड़े

नई दिल्ली:  

अजिंक्य रहाणे के शतक के बाद जसप्रीत बुमराह ने स्विंग गेंदबाजी का खूबसूरत नमूना पेश करके भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां बड़ी जीत दिलाई. भारत की ओर से दिए गए 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज (West indies) की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, और महज 50 रन के स्कोर पर 9 विकेट खो दिए. हालांकि केमार रोच और कमिंस ने वेस्टइंडीज (West indies) को और शर्मनाक हार से बचा लिया जिन्होंने आखिरी विकेट के लिए 50 रन जोड़े. वेस्टइंडीज (West indies) की पूरी टीम महज 100 रन पर ऑल आउट हो गई. इसके साथ ही भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने विदेशों में सबसे ज्यादा टेस्ट में जीत दर्ज करने के मामले में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. विराट कोहली (Virat Kohli) ने विदेशी सरजमीं पर खेले गए 26 टेस्ट मैचों में से 12 में जीत दर्ज कर ली है और वह इस लिस्ट में पहले नंबर पर आ गए हैं जबकि सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने 28 टेस्ट मैचों में 11 में से जीत हासिल की.

वहीं इस लिस्ट में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी तीसरे नंबर हैं जिन्होंने 30 टेस्ट मैचों में 6 में जीत दर्ज की थी. इसके अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) ने कप्तान के तौर पर भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत दर्ज करने की लिस्ट में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है.

और पढ़ें: IND vs WI: जसप्रीत बुमराह ने एंटिगा में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

विराट कोहली (Virat Kohli) ने बतौर कप्तान अपनी 27वीं टेस्ट जीत हासिल की है. इस दौरान उन्होंने बतौर कप्तान अब तक 47 टेस्ट मैच खेले हैं. जबकि महेंद्र सिंह धोनी ने 60 टेस्ट मैच की कप्तानी की थी और 27 में जीत दर्ज की थी.

वहीं इस लिस्ट में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) तीसरे नंबर पर हैं जिन्होंने 49 मैचों में से 21 में भारत को जीत दिलाई थी जबकि मोहम्मद अजहरुद्दीन 47 मैचों में से 14 में जीत हासिल कर इस लिस्ट में चौथे नंबर पर काबिज हैं.

इसके साथ ही भारत ने विदेश में सबसे ज्यादा रनों से जीत दर्ज करने के मामले में वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे बड़ी जीत दर्ज की. इससे पहले 2017 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेले गए मैच में भारत ने 304 रन से जीत दर्ज की थी और यह विदेश में दर्ज की गई सबसे बड़ी जीत थी.

वहीं इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत और इंग्लैंड के बीच 1986 में लीडस में खेले गए मैच का नंबर आता है जिसमें भारत ने 279 रनों से जीत दर्ज की थी. जबकि चौथे नंबर पर 2015 में श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में खेला गया मैच आता है जिसमें भारत ने 278 रनों से जीत दर्ज की थी.

और पढ़ें: IND vs WI: एंटिगा में भारत ने रचा इतिहास, दर्ज की विदेश की सबसे बड़ी जीत, देखें आंकड़े

इसके अलावा रनों के अंतर के मामले में भी यह भारत की चौथी सबसे बड़ी जीत है. इस लिस्ट में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2015-16 में खेला गया मैच पहले नंबर पर है जिसमें भारत ने 337 रनों के अंतर से जीत दर्ज की थी. जबकि दूसरे नंबर पर इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ 2016-17 में खेला गया मैच है जिसमें भारत ने 321 रनों से जीत दर्ज की थी.

भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 343 रन बनाकर समाप्त घोषित की थी. भारतीय पारी का आकर्षण अंजिक्य रहाणे (102) और हनुमा विहारी (93) के बीच पांचवें विकेट के लिये 193 रन की साझेदारी रही. अजिंक्य रहाणे ने पिछले दो साल में पहला और कुल दसवां शतक बनाया लेकिन हनुमा विहारी अपने पहले शतक से चूक गये. हनुमा विहारी के आउट होते ही विराट कोहली (Virat Kohli) ने पारी समाप्त घोषित कर दी.

First Published: Aug 26, 2019 03:29:47 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो