logo-image

संजू सैमसन को मिल सकता है पहले मैच में मौका, ऋषभ पंत....

वेस्‍टइंडीज का भारत दौरा (India vs West Indies) शुरू होने वाला है. दोनों टीमों के बीच (India vs West Indies T20 Series) पहला T20 मैच छह दिसंबर (6 December) को हैदराबाद में खेला जाएगा. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन 21 नवंबर को ही हो गया था.

Updated on: 28 Nov 2019, 02:00 PM

New Delhi:

वेस्‍टइंडीज का भारत दौरा (India vs West Indies) शुरू होने वाला है. दोनों टीमों के बीच (India vs West Indies T20 Series) पहला T20 मैच छह दिसंबर (6 December) को हैदराबाद में खेला जाएगा. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का चयन 21 नवंबर को ही हो गया था. लेकिन शिखर धवन (Shikhar Dhawan) के घायल होने के कारण टीम में बदलाव करना पड़ा. अब शिखर धवन (Shikhar Dhawan) की जगह पर विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) को टीम में शामिल किया गया है. इससे पहले बांग्‍लादेश सीरीज के लिए भी संजू सैमसन (Sanju Samson) का चयन हुआ था, लेकिन उन्‍हें कोई मैच नहीं खिलाया गया और बाद में इस सीरीज के लिए उन्‍हें टीम में शामिल नहीं किया गया था. अब एक बार फिर वे टीम इंडिया (Team India) में शामिल हो गए हैं. इस बीच चयनकर्ताओं की काफी आलोचना की गई थी. इससे सबक लेने के बाद अब संजू सैमसन (Sanju Samson) को पहले मैच में मौका मिलने की पूरी संभावना है. 

यह भी  पढ़ें ः विराट कोहली का अचूक हथियार, विरोधी टीमों का सबसे बड़ा काल

संजू सैमसन (Sanju Samson) के अंतरराष्‍ट्रीय करियर की बात की जाए तो संजू ने भारत के लिए सिर्फ एक T20 मैच खेला है, वह भी जून 2015 में और उस मैच में जिम्‍बाव्‍बे के खिलाफ उन्‍होंने 19 रन की पारी खेली थी, उसके बाद से अब तक करीब चार साल गुजर गए हैं, लेकिन संजू को भारत के लिए खेलने का मौका नहीं मिला. वे टीम में तो शामिल हुए, लेकिन अंतिम ग्‍यारह में नहीं आ सके. अब वे टीम में आने के मुहाने पर पहुंच चुके हैं. भारत के दूसरे विकेट कीपर ऋषभ पंत लगातार अपने खराब फार्म से गुजर रहे हैं. वे इंटरनेशनल क्रिकेट में तो कुछ नहीं ही कर पा रहे हैं, साथ ही घरेलू टूर्नामेंट खेलने के लिए उन्‍हें भेजा गया तो वहां भी वे सस्‍ते में आउट हो गए. इसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि धीरे धीरे भारतीय टीम प्रबंधन का भरोसा उनसे उठता जा रहा है.

यह भी  पढ़ें ः भारतीय क्रिकेट टीम के सामने नई मुसीबत, जानें अब क्‍या हुआ

वहीं दूसरी ओर बात संजू सैमसन की करें तो वे लगातार शानदार प्रदर्शन कर भारतीय टीम के दरवाजे को खटखटा रहे हैं. पिछली सीरीज की तरह इस बार उन्‍हें पानी पिलाने के लिए नहीं रखा जाएगा, बल्‍कि पूरी संभावना है कि वे टीम की ओर से खेलते हुए दिखाई दें. हालांकि इस बीच भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी मुश्‍किल यह है कि शिखर धवन की गैर मौजूदगी में कौन सा खिलाड़ी होगा जो पारी की शुरुआत रोहित शर्मा के साथ कर सके. तो इस मामले में सबसे मजबूत दावा केएल राहुल का ही माना जा रहा है. उनके लिए एक बार फिर कड़ी परीक्षा का वक्‍त आने वाला है. वे भी पिछली कई सीरीज से फेल होते आए हैं, लेकिन उसके बाद भी वे टीम में लगातार अपनी जगह बनाए हुए हैं. इस बार शिखर धवन की गैरमौजूदगी में वे पूरी सीरीज में पारी की शुरुआत करते हुए दिखाई दे सकते हैं.

यह भी  पढ़ें ः टीम से बाहर होने पर नकारात्मक विचारों को दूर नहीं रख सकते : उमेश यादव

इस बीच अगर इन दोनों खिलाड़ियों को टीम में मौका मिलता है तो उन दोनों के लिए यह अग्‍निपरीक्षा की घड़ी होगी. लंबे अर्से बाद संजू सैमसन को मौका मिलेगा तो वे भी कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहेंगे और टीम में अपनी जगह मजबूत करने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगे. इससे यह सीरीज दो खिलाड़ियों के लिए काफी महत्‍वपूर्ण साबित होने वाली है, या तो यह टीम में जगह बनाने में कामयाब हो जाएंगे, या फिर टीम से बाहर हो जाएंगे.