India vs West Indies T20 Series : पहला मैच छह दिसंबर को, यहां जानें दोनों टीमों के आंकड़े

Pankaj Mishra  |   Updated On : December 03, 2019 11:24:58 AM
भारत बनाम वेस्‍टइंडीज T20 सीरीज

भारत बनाम वेस्‍टइंडीज T20 सीरीज (Photo Credit : फाइल फोटो )

New Delhi:  

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच तीन T20 मैचों की सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज का पहला मैच छह दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. T20 सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच तीन वन डे मैच भी खेले जाएंगे. लेकिन फिलहाल हम सिर्फ T20 मैचों की ही बात करेंगे. सीरीज के मैच शुरू हों, उससे पहले आपको जानना चाहिए कि अब तक दोनों टीमों के बीच कितने मैच खेले गए हैं और उसमें से कितने मैच किस टीम ने जीते हैं. यह सारी जानकारी हम आपको मैच शुरू होने से तीन दिन पहले ही दे रहे हैं, लेकिन उससे पहले हम आपको बता दें कि कब कौन सा मैच कहां और कब खेला जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः कभी देखा है : बिना कोई रन दिए झटक लिए छह विकेट, पांच गेंद में मैच जीता

सीरीज का पहला मैच छह दिसंबर को हैदराबाद में खेला जाएगा. यह मैच पहले मुंबई में ही होना था, लेकिन बाद में पता चला कि छह दिसंबर को मुंबई में कई कार्यक्रम हैं, इसलिए पुलिस सुरक्षा देने में असमर्थ है, इसलिए इसको बदलकर हैदराबाद में कर दिया गया है. अब तीसरा मैच जो हैदराबाद में खेला जाना था, वह अब मुंबई में खेला जाएगा. भारतीय चयनकर्ताओं ने इस सीरीज के लिए 21 नवंबर को ही टीम का ऐलान कर दिया था. हालांकि बाद में इसमें कुछ बदलाव किया गया और चोटिल शिखर धवन को हटाकर संजू सैमसन को टीम में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें ः क्रिकेटर मनीष पांडे ने अभिनेत्री अश्रिता शेट्टी से की शादी, यहां देखें खूबसूरत तस्‍वीरें

सीरीज का दूसरा मैच आठ दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में और तीसरा मैच 11 दिसंबर को मुंबई में खेला जाएगा. भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जानी वाली इस टी20 सीरीज के सभी मैच शाम सात बजे शुरू होंगे. टी20 सीरीज के बाद भारत और वेस्टइंडीज के बीच होने वाली वनडे सीरीज 15 दिसंबर से शुरू होगी. पहला मैच 15 दिसंबर को चेन्नई में खेला जाएगा जबकि दूसरा मैच 18 दिसंबर को विशाखापट्टनम में और तीसरा मैच 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा. दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजे से खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें ः Happy Birthday Mithali Raj : पूरी दुनिया में बिखेरा भारतीय महिला क्रिकेट का जलवा

अब आप जान लीजिए कि भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच पहला T20 मैच साल 2009 में खेला गया था, तब से लेकर अब तक करीब दस साल में दोनों टीमों ने अलग अलग जगह पर 14 T20 मैच खेले हैं, जिसमें से आठ भारतीय टीम ने जीते हैं, वहीं पांच मैचों में वेस्‍टइंडीज ने भारत को हराने में कामयाबी हासिल की है. दोनों टीमों के बीच अब तक कोई भी मैच ड्रॉ या फिर टाई नहीं हुआ है. हां, इस दौरान एक मैच बारिश के कारण रद जरूर कर दिया गया था. जीत के प्रतिशत की बात करें तो भारत की सफलता का प्रतिशत 57.14 और वेस्‍टइंडीज का जीत का प्रतिशत 35.71 रहा है. यानी भारत की जीत का प्रतिशत ज्‍यादा है. पिछले पांच मैचों की ही बात करें तो भारत ने पिछले पांच मैचों में वेस्‍टइंडीज को बुरी तरह से हराया है. इनमें से तीन मैच तो इस साल अगस्‍त में खेले गए थे, जब भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया था और यह मैच अमेरिका और वेस्‍टइंडीज में खेले गए थे. दोनों टीमों के बीच आखिरी T20 मैच छह अगस्‍त को खेला गया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : नीलामी 19 को, 971 खिलाड़ियों की लगेगी बोली, जानें कहां से कितने खिलाड़ी शामिल

वेस्‍टइंडीज की टीम भले भारत से कमतर हो, लेकिन वेस्‍टइंडीज की टीम पलटवार करने के लिए जानी जाती है. इसलिए भारतीय टीम को सावधान रहने की जरूरत है. हालांकि इस बार भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली वापसी कर रहे हैं. इससे पहले भारत का सामना जब बांग्‍लादेश से हुआ था, तब विराट कोहली को उस सीरीज से आराम दिया गया था. उस वक्‍त भारतीय टीम की कमान रोहित शर्मा ने संभाली थी, उस सीरीज को भारत ने 2-1 से जीता था. अब एक बार फिर कप्‍तान विराट कोहली टीम के साथ जुड़ चुके हैं.

First Published: Dec 03, 2019 11:24:58 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो