logo-image

IND VS WI : सीरीज जीतने के लिए भारत को बदलना पड़ेगा इतिहास, आज तक नहीं हुआ ऐसा

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच आज तीसरा और आखिरी मैच खेला जाएगा. मैच आज शाम सात बजे से मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में होगा. इससे पहले खेले गए दो मैचों में दोनों टीमों ने एक एक मैच जीता है.

Updated on: 11 Dec 2019, 02:58 PM

New Delhi:

India Vs West Indies 3rd T20 Match : भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच आज तीसरा और आखिरी मैच खेला जाएगा. मैच आज शाम सात बजे से मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में होगा. इससे पहले खेले गए दो मैचों में दोनों टीमों ने एक एक मैच जीता है. पहला मैच जहां भारत ने जीता था, वहीं दूसरा मैच वेस्‍टइंडीज ने जीत लिया था और सीरीज 1-1 की बराबरी पर लाकर खड़ी कर दी थी. अब आज निर्णायक मैच होने जा रहा है. जो भी टीम आज का मैच जीतेगी, सीरीज पर उसी का कब्‍जा हो जाएगा. आज दोनों टीमों के पास सीरीज जीतने का मौका है, लेकिन चुनौती है पिछली गलतियों से सीख कर निर्णायक मुकाबले में बेहतर प्रदर्शन करने की. हैदराबाद में भारत ने कप्तान विराट कोहली की पारी के दम पर विशाल लक्ष्य को बौना साबित कर जीत हासिल की थी, लेकिन तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे मैच में विंडीज ने हिसाब बराबर कर लिया था.

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा की बेटी उनके साथ नहीं खेलती, डरती है इसलिए...

भारत ने भले पहला मैच जीतकर सीरीज में बढ़त बनाई हो, लेकिन एक बड़ा सवाल जरूर इस सीरीज में खड़ा हो गया था और वह था फील्‍डिंग का. इन दोनों मैचों को अगर देखा जाए तो भारत की सबसे बुरी स्थिति फील्डिंग की रही है. दोनों मैचों में भारत ने कैच छोड़े थे. दूसरे मैच के बाद तो कोहली ने साफ कह दिया था कि इस तरह की फील्डिंग से किसी भी लक्ष्य का बचाव नहीं किया जा सकता. अब चूंकि तीसरा मैच निर्णायक है, ऐसे में कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्त्री का ध्यान इस पर जरूर होगा कि टीम की फील्डिंग इस मुकाबले में बेहतर हो. यह बेशक भारत की शीर्ष टीम नहीं कही जाए, लेकिन इसमें कई ऐसे युवा खिलाड़ी हैं जिनके भरोसे टीम का भविष्य है. इस लिहाज से टीम की फील्डिंग पर संदेह होना लाजमी है. बल्लेबाजी में तो सिर्फ कोहली का नाम ही दिख रहा है. पिछले मैच में जरूर हरफनमौला खिलाड़ी शिवम दुबे ने अर्धशतक जमाया था, लेकिन क्या वह अपने प्रदर्शन में निरंतरता रख पाते हैं इस पर सवाल है.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली ने किया ट्वीट, वास्‍तव में केवल प्रेम है और कुछ नहीं

रोहित का बल्ला दोनों मैचों में खामोश रहा है और यह भी भारत के लिए चिंता ही है. ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर उम्मीद पर खरा नहीं उतरे हैं. खैर उम्‍मीद की जानी चाहिए कि भारतीय टीम पिछले मैच में की गई गलतियों से सीखेंगी और आज का मैच जीतने में कामयाबी हासिल करेगी. इस सीरीज में भले अब तक रोहित शर्मा का बल्‍ला रन न बना पाया हो, लेकिन तीसरे मैच से पहले उप कप्‍तान रोहित शर्मा ही बाहर आए और मीडिया से बात की. इस दौरान रोहित ने साफ किया कि मैं लगातार यह नहीं कह सकता कि हम टी-20 विश्व कप के लिए टीम बना रहे हैं. यह अभी दूर है. हमें इस समय सीरीज जीतने पर ध्यान देना है और यह हमें अच्छी स्थिति में रखेगी और आगे ले जाएगी.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : कब और कहां होगा तीसरा T20 मैच, यहां जानें पूरी डिटेल

लेकिन इन सबके बीच भारत के लिए सबसे बड़ी समस्‍या यहां इतिहास को लेकर है. वेस्‍टइंडीज ने अब तक मुंबई के वानखेड़े स्‍टेडियम में जितने भी T20 मैच खेले हैं, किसी में भी वेस्‍टइंडीज को हार का सामना नहीं करना पड़ा है, सभी मैचों में उसने जीत हासिल की है. अब आप उन दो मैचों के बारे में भी जान लीजिए. वेस्‍टइंडीज ने दो मैच इस स्‍टेडियम में खेले हैं. ये दोनों ही मैच T20 विश्‍व कप 2016 में खेले गए थे. पहले मैच में वेस्‍टइंडीज ने इंग्‍लैंड को हराया था, वहीं दूसरे मैच में उसने भारत को हरा दिया था. यानी अगर वेस्‍टइंडीज की टीम पहली बार अगर इस मैदान पर हारेगी, तभी भारत इस मैच में जीत हासिल कर सकेगा. अब जरा भारत का रिकार्ड भी जान लीजिए. भारत ने इस मैदान पर अब तक तीन T20 मैच खेले हैं. इसमें से एक में तो उसे जीत मिली है वहीं दो मैचों में हार का भी सामना करना पड़ा है. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले जा गए अब तक के मैच की भी बात करें तो एक बार ही दोनों टीमें आमने सामने आई हैं और उसमें वेस्‍टइंडीज ने बाजी मारी है. ऐसे हालात में भी अगर भारत को सीरीज पर कब्‍जा करना है तो इतिहास को ही बदलना होगा.