logo-image

विराट कोहली और रोहित शर्मा के लिए वेस्‍टइंडीज के इस खिलाड़ी ने खड़ी की मुसीबत

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच चल रही एक दिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मैच खत्‍म हो चुका है. पहले ही मैच में भारत को आठ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है. तीन मैचों की सीरीज में वेस्‍टइंडीज ने अब 1-0 से लीड ले ली है.

Updated on: 16 Dec 2019, 11:10 AM

New Delhi:

भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies) के बीच चल रही एक दिवसीय मैचों की सीरीज का पहला मैच खत्‍म हो चुका है. पहले ही मैच में भारत को आठ विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा है. तीन मैचों की सीरीज में वेस्‍टइंडीज ने अब 1-0 से लीड ले ली है. भारत को अगर अब यह सीरीज जीतनी है तो उसे बाकी बचे हुए दोनों मैच जीतने होंगे. पहले वन डे मैच में कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) दोनों का ही बल्‍ला ज्‍यादा नहीं चल सका. हालांकि मध्‍यक्रम में ऋषभ पंत और श्रेयस ने पारी को संभालने का काम किया. अब हम बात करते हैं विराट कोहली और रोहित शर्मा के सामने आने वाली नई मुसीबत के बारे में. पहले मैच में विराट कोहली चार और रोहित शर्मा ने 36 रन ही बनाए. इस साल यानी 2019 में वन डे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में यही बल्‍लेबाज सबसे आगे चल रहे हैं. लेकिन पहले मैच में शानदार सैकड़ा जड़कर शै होप ने इन दोनों के सामने मुश्‍किल पैदा कर दी है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : ऑक्‍शन से पहले ही बाहर हो गए 639 खिलाड़ी, जानिए अब कितने बचे

साल 2019 में वन डे में सबसे ज्‍यादा रन कप्‍तान विराट कोहली के हैं, उन्‍होंने अब तक 1292 रन बना लिए हैं, वहीं रोहित शर्मा भी ज्‍यादा पीछे नहीं हैं, वे दूसरे नंबर पर काबिज हैं और 1268 रन बना चुके हैं. विराट कोहली ने अब तक 24 वन डे मैच खेले हैं, इसमें 1292 रन बना चुके हैं, इसमें उनके पांच शतक भी शामिल हैं. वहीं रोहित शर्मा ने 26 वन डे मैच खेले हैं और उसमें 1268 रन बनाए हैं. रोहित ने अब तक इस साल वन डे में छह शतक जड़े हैं. रोहित शर्मा अब विराट कोहली से मात्र 24 रन ही पीछे हैं और दोनों खिलाड़ियों को अभी इस साल दो मैच और वेस्‍टइंडीज के खिलाफ खेलने हैं. ऐसे में बाकी बचे दो मैचों में जंग और भी रोचक हो सकती है. वहीं दिक्‍कत की बात यह है कि पहले मैच में शतक लगाने के बाद शाई होप तीसरे नंबर पर आकर खड़े हो गए हैं. होप ने अब तक इस साल 26 मैच खेलते हुए 1225 रन बना लिए हैं, वे अब इन दोनों खिलाड़ियों से ज्‍यादा पीछे नहीं हैं. मजे की बात यह भी है कि तीनों टॉप तीन बल्‍लेबाजों को अभी दो ही मैच और खेलने हैं और वह भी एक दूसरे के ही खिलाफ. ऐसे में साल खत्‍म होते होते कौन सा खिलाड़ी आगे निकल जाएगा, यह कहना बहुत मुश्‍किल नजर आ रहा है. जहां एक ओर विराट कोहली ने इस साल पांच शतक जड़े हैं, वहीं रोहित शर्मा उनसे एक शतक आगे हैं, हालांकि शै होप भी चार शतक लगाकर बिल्‍कुल करीब आ गए हैं. अब वन डे में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में कौन सा खिलाड़ी आगे निकलेगा, यह देखना काफी दिलचस्‍प होने वाला है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : महेंद्र सिंह धोनी के घर में खेली ऐसी निराली पारी, लगे ऋषभ पंत के नारे

मजेदार बात यह भी है कि T20 की जंग, जो विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच चल रही थी, वह बराबरी पर आकर खत्‍म हो गई है. न कोई जीता और न ही किसी की हार हुई. अगर आपसे पूछा जाए कि T20 इंटरनेशनल मैचों में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाला बल्‍लेबाज कौन है तो आप किसी एक खिलाड़ी का नाम नहीं ले पाएंगे. क्‍योंकि इस पर दो बल्‍लेबाज काबिज हैं, और वे दोनों ही भारतीय बल्‍लेबाज हैं. T20 में विराट कोहली ने 2633 रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा भी 2633 रन बनाकर उनकी बराबरी पर है. इसके बाद भी अगर नंबर वन की बात की जाए तो उस स्‍थिति में आप विराट कोहली का नाम ले सकते हैं, क्‍योंकि विराट ने रोहित शर्मा से कम मैच खेले हैं. विराट कोहली ने अपने 75 T20 इंटरनेशनल मैचों में 2633 रन बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा को इतने ही रन बनाने के लिए 104 मैच खेलने पड़े हैं. विराट कोहली का औसत भी रोहित शर्मा से बेहतर है. विराट कोहली ने ये रन 52 की औसत से बनाए हैं, वहीं रोहित शर्मा का औसत करीब 32 का रहा है. हालांकि स्‍ट्राइक रेट की बात करें तो दोनों फिर बराबरी पर ही खड़े हैं. विराट कोहली का स्‍ट्राइक रेट 138.07 का है तो रोहित शर्मा का स्‍ट्राइक रेट 138.21 का है.