logo-image

IND vs WI: जसप्रीत बुमराह ने एंटिगा में रचा इतिहास, ऐसा करने वाले पहले गेंदबाज बने

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 5 विकेट चटकाए. उन्होंने अपने 11 मैच के करियर में चौथी बार 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया है.

Updated on: 26 Aug 2019, 02:54 AM

नई दिल्ली:

अजिंक्य रहाणे के शतक के बाद जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने स्विंग गेंदबाजी का खूबसूरत नमूना पेश करके भारत को वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में रविवार को यहां बड़ी जीत दिलाई. भारत की ओर से दिए गए 419 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज (West indies) की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, और महज 50 रन के स्कोर पर 9 विकेट खो दिए. हालांकि केमार रोच और कमिंस ने वेस्टइंडीज (West indies) को और शर्मनाक हार से बचा लिया जिन्होंने आखिरी विकेट के लिए 50 रन जोड़े. वेस्टइंडीज (West indies) की पूरी टीम महज 100 रन पर ऑल आउट हो गई.

भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने 5 विकेट चटकाए. उन्होंने अपने 11 मैच के करियर में चौथी बार 5 विकेट चटकाने का कारनामा किया है. वहीं पहली पारी में 5 विकेट चटकाने वाले इशांत शर्मा ने इस पारी में भी 3 विकेट चटकाए और मोहम्मद शमी के हिस्से में 2 विकेट आए.

इस तरह से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) चौथी बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने में सफल रहे. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज में पारी में पांच विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गये हैं.

और पढ़ें: IND vs WI: भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

इससे पहले जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने एक बड़ा रिकॉर्ड नाम करते हुए सबसे तेज 50 विकेट हासिल करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बन गए थे. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपने 11वें टेस्ट मैच में 50वां विकेट हासिल किया. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेंकटेश प्रसाद और मोहम्मद शमी के सबसे तेज 50 विकेट लेने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया.

भारत की ओर से 419 रनों के दिए गए लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने विकेट लेने की शुरुआत की. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपने पहले ओवर में ही क्रेग ब्रेथवेट को विकेट के पीछे कैच कराया और फिर अपने अगले ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल (7) का विकेट गिराया.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपने चौथे ओवर में डेरेन ब्रावो (2) का विकेट हवा में लहराया और टी ब्रेक के बाद शाई होप (02) का ऑफ स्टंप उखाड़कर अपना चौथा विकेट झटका.

और पढ़ें: IND vs WI: एंटिगा में भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, कोहली-रहाणे ने तोड़ा सचिन-गांगुली का रिकॉर्ड

नये बल्लेबाज कप्तान जेसन होल्डर भी तुरंत पवेलियन लौट जाते लेकिन इशांत की गेंद पर विहारी उनका कैच नहीं ले पाये. बुमराह को खेलना बेहद मुश्किल था और उन्होंने होल्डर (आठ) को जीवनदान का फायदा नहीं उठाने दिया और जल्द ही उनका भी आफ स्टंप हवा में लहरा दिया.