logo-image

हैट्रिक क्लब में शामिल हुए जसप्रीत बुमराह, हरभजन सिंह-इरफान पठान ने कुछ यूं किया स्वागत

भारत की ओर से 416 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज (West indies) की टीम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के सामने लड़खड़ा गई.

Updated on: 01 Sep 2019, 06:10 PM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West indies) के जमैका में खेले जा रहे दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच में भारत ने हनुमा विहारी की शतकीय पारी और जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के विकेटों के छक्के की वजह से मजबूत पकड़ बना ली है और इसके साथ ही सीरीज में दूसरी जीत की ओर बढ़ रहे हैं. भारत की ओर से 416 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज (West indies) की टीम तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के सामने लड़खड़ा गई.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) की इस सफलता से उत्साहित हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अपने ट्वीट में लिखा, 'शानदार सफलता जसप्रीत बुमराह. हैट्रिक क्लब में आपका स्वागत है. हमें आप पर गर्व है. इसी तरह आगे बढ़ते रहो भाई.'

और पढ़ें: जसप्रीत बुमराह ने विराट कोहली को दिया हैट्रिक का श्रेय, जानें क्या है कारण

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) के ट्वीट के साथ ही पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज और जम्मू-कश्मीर के कोच इरफान पठान (Irfan Pathan) ने भी ट्वीट कर लिखा, 'हैट्रिक क्लब में आपका स्वागत है बुमराह.'

हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) और इरफान पठान (Irfan Pathan) के अलावा वेस्टइंडीज के पूर्व तेज गेंदबाज इयान बिशप ने भी जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को बधाई देते हुए अपने ट्वीट में लिखा, 'बुमराह जैसी प्रतिभा जीवन में एक बार देखने को मिलती है.'

इसके साथ ही जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) भारत के लिए टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने वेस्टइंडीज (West indies) के सलामी बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल को पारी के 7वें ओवर में ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर पहला झटका दिया.

और पढ़ें: INDvWI: हनुमा विहारी ने स्वर्गीय पिता को समर्पित किया करियर का पहला टेस्ट शतक

इसके बाद अपने अगले ही ओवर (नौंवे) में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने अपनी पहली टेस्ट हैट्रिक ली. जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर डैरेन ब्रावो (4), तीसरी गेंद पर शाहमार ब्रूक्स (0) और चौथी गेंद पर रोस्टन चेज (0) को आउट कर हैट्रिक पूरी की और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया.

जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के अलावा हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने साल 2000 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कोलकाता टेस्ट मैच रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वार्न को आउट करते हुए हैट्रिक पूरी की थी. वह भारत के लिए पहली टेस्ट हैट्रिक थी.

वहीं 2006 में इरफान पठान (Irfan Pathan) पठान ने कराची टेस्ट मैच में पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर हैट्रिक पूरी की थी.

और पढ़ें: IND vs WI: जेसन होल्डर ने टेस्ट में पूरा किया विकेटों का शतक, गैरी सोबर्स समेत कई महान खिलाड़ियों को छोड़ा पीछे

भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में सभी विकेट खोकर 416 रन बनाए, इसमें हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा नाबाद 111 रनों की पारी खेली और तेज गेंदबाज इशांत शर्मा ने अपने 12 साल के करियर में पहला अर्धशतक लगाया. ईशांत शर्मा ने हनुमा विहारी के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए 112 रनों की साझेदारी की. ईशांत शर्मा ने 80 गेंदों पर 7 चौकों की मदद से 57 रन बनाए. हनुमा विहारी ने अपनी नाबाद पारी में 225 गेंदों का सामना किया और 16 चौके लगाए.