BREAKING NEWS
  • Indian Railway: दिवाली और छठ के लिए नहीं मिला कन्फर्म टिकट तो घबराएं नहीं, इन नई ट्रेनों में करा सकते हैं रिजर्वेशन- Read More »
  • अकाल तख्त (Akal Takht) प्रमुख बोले- बैन हो आरएसएस मोहन भागवत (RSS Chief Mohan Bhagwat) का बयान देशहित में नहीं- Read More »
  • बिहार : डेंगू के मरीजों को देखने गए केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे पर दो युवकों ने फेंकी स्याही, देखें VIDEO- Read More »

IND vs WI 2nd Test: जसप्रीत बुमराह के आगे वेस्टइंडीज ने किया सरेंडर, मेजबान टीम पर फॉलोऑन का खतरा

Sunil Chaurasia  |   Updated On : September 01, 2019 03:55:14 AM
Image Courtesy- ICC/ Twitter

Image Courtesy- ICC/ Twitter (Photo Credit : )

New Delhi:  

जमैका के सबीना पार्क में खेले जा रहे भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 87 रन बना लिए हैं. टीम इंडिया द्वारा पहली पारी में बनाए गए 416 रनों के जवाब में उतरी वेस्टइंडीज की शुरुआत बेहद ही खराब रही और महज 22 रन के स्कोर पर उनकी आधी टीम पवेलियन लौट गई. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के आगे वेस्टइंडीज का टॉप और मिडल ऑर्डर धराशायी हो गया. इसी दौरान बुमराह ने यहां अपने टेस्ट करियर की पहली हैट्रिक भी ली. जसप्रीत बुमराह की घातक गेंदबाजी की वजह से वेस्टइंडीज के ऊपर फॉलोऑन का भी खतरा मंडरा रहा है.

जसप्रीत बुमराह टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए विकेटों की हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. वेस्टइंडीज के शुरुआती 5 विकेट जसप्रीत बुमराह के खाते में ही गए. जसप्रीत बुमराह ने जॉन कैम्पबैल (2 रन) के रूप में विंडीज को पहला झटका दिया. डैरेन ब्रावो 4 रन, शामर्ह ब्रूक्स 0, रॉस्टन चेज 0 और क्रेग ब्रैथवेट 10 रन के स्कोर पर आउट किया. वेस्टइंडीज का 6ठा विकेट शिमरॉन हेटमायर के रूप में गिरा. हेटमायर 34 रन बनाकर मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हुए.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने

दूसरे दिन वेस्टइंडीज का 7वां और आखिरी विकेट कप्तान जेसन होल्डर के रूप में गिरा. होल्डर 18 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह का 6ठा शिकार बने. जहमर हैमिल्टन 2 और रहकीम कॉर्नवॉल 4 रन बनाकर नाबाद लौटे. टीम इंडिया के लिए बुमराह ने 6 और शमी के खाते में एक विकेट गया.

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया अपनी पहली पारी में 416 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. टीम इंडिया के लिए यहां हनुमा विहारी ने जहां अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक जड़ा तो वहीं दूसरी ओर इशांत शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला अर्धशतक जमाया. हनुमा विहारी ने मेजबान टीम के खिलाफ 111 रनों की शानदार पारी खेली, इशांत ने भी 57 रनों का अहम योगदान दिया.

ये भी पढ़ें- IND vs WI: हनुमा विहारी ने जड़ा करियर का पहला शतक, 12 साल के करियर में इशांत ने जड़ी पहली फिफ्टी

टीम इंडिया के लिए 264/5 से आगे दूसरे दिन की शुरुआत आए हनुमा विहारी और रिषभ पंत की जोड़ी पहली ही गेंद पर टूट गई. विंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने दूसरे दिन की पहली ही गेंद पर रिषभ पंत को क्लीन बोल्ड कर दिया. रिषभ पहले दिन बनाए गए 27 रन के स्कोर में बिना कोई बढ़ोतरी किए आउट हो गए और जाते-जाते अपनी गैर-जिम्मेदाराना बल्लेबाजी का परिचय भी दे दिया. रिषभ पंत का विकेट गिरने के बाद 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रविंद्र जडेजा महज 16 रन बनाकर रहकीम कॉर्नवॉल का दूसरा शिकार बने.

जडेजा का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए इशांत शर्मा ने हनुमा विहारी के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 114 रनों की बेहद ही अहम साझेदारी निभाई. इशांत शर्मा 57 रन बनाकर क्रेग ब्रैथवेट की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में आउट हो गए. इशांत ने अपनी पारी में 7 शानदार चौके भी लगाए. इशांत का विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी ढह गई. मोहम्मद शमी बिना खाता खोले कॉर्नवॉल का तीसरा शिकार बने. टीम इंडिया का आखिरी विकेट हनुमा विहारी के रूप में गिरा, वे जेसन होल्डर का 5वां शिकार बने. हनुमा ने अपनी पारी में 16 चौके लगाए.

वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा कप्तान जेसन होल्डर ने 77 रन देकर 5 विकेट चटकाए. जबकि टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कॉर्नवॉल ने 105 रन खर्च कर 3 विकेट झटके. इनके अलावा केमार रोच और क्रेग ब्रैथवेट को 1-1 विकेट मिला.

First Published: Sep 01, 2019 03:55:14 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो