BREAKING NEWS
  • कप्‍तान विराट कोहली ने अनुष्‍का शर्मा के लिए फिर जताया प्‍यार, जानें इस बार क्‍या किया- Read More »
  • गर्लफ्रेंड के बुर्के ने आफत में डाली लड़के की जान, वजह जान थम जाएंगी आपकी सांसें- Read More »
  • उत्तराखंड में भी लागू होगा NRC! कैबिनेट बैठक में लाया जाएगा प्रस्ताव- Read More »

IND vs WI: टी-20 में क्लीन स्वीप के बाद अब वनडे में भी विंडीज को धूल चटाने की तैयारी में टीम इंडिया

IANS  |   Updated On : August 07, 2019 05:11:18 PM
image courtesy- icc/ twitter

image courtesy- icc/ twitter

जॉर्जटाउन (गुयाना):  

विश्व कप की हार से परे हटते हुए भारतीय क्रिकेट टीम ने नई शुरुआत करते हुए वेस्टइंडीज को तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 3-0 से हरा दिया. अब भारत के सामने तीन मैचों की वनडे सीरीज है जो यहां के प्रोविडेंस स्टेडियम में गुरुवार को खेले जाने वाले पहले मैच से शुरू हो रही है. टी-20 की विश्व विजेता को भारत ने हर मैच में लगभग एकतरफा अंदाज में पटखनी दी. अब कप्तान विराट कोहली की टीम की कोशिश वनडे में भी इसी क्रम को जारी रखना चाहेगी. टी-20 और वनडे टीमों में कुछ खिलाड़ी अलग है. चाहर बंधुओं दीपक और राहुल वनडे में नहीं हैं जबकि वॉशिंगटन सुंदर भी 50 ओवर के मैच में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

वनडे में भारत की स्पिन जोड़ी कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल वापसी कर रही है. क्रुणाल पांड्या के स्थान पर केदार जाधव वनडे टीम में आए हैं. विंडीज टीम में भी कुछ बदलाव हुए हैं. वनडे प्रारूप में कप्तानी जेसन होल्डर के जिम्मे होगी. कीरॉन पोलार्ड टीम में नहीं हैं जबकि रोस्टन चेज, क्रिस गेल, केमार रोच और शाई होप की टीम में वापसी हुई है. होल्डर की टीम विश्व कप में निराशाजनक प्रदर्शन कर बाहर हो गई थी. यह सीरीज मेजबान टीम के लिए अपने आप को खड़ा करने की दिशा में नई शुरुआत हो सकती है.

ये भी पढ़ें- बीसीसीआई के ऐसे रवैये पर आग बबूला हुए सौरव गांगुली, बोले- भगवान भारतीय क्रिकेट की मदद करे

वहीं, भारत की बात की जाए तो वह भी अपनी पुरानी गलतियों को सुधारने के लिए प्रतिबद्ध होगी जिसमें सबसे बड़ी समस्या नंबर-4 बल्लेबाजी क्रम है. टीम के पास इस नंबर के लिए इस समय चार बल्लेबाज- श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत और केदार जाधव हैं, लेकिन जो विश्व कप से देखा गया और टी-20 सीरीज में भी वही देखा गया, वो ये था कि टीम प्रबंधन पंत को नंबर-4 के लिए तैयार करने में लगा हुआ है. पंत ने आखिरी टी-20 मैच में अर्धशतक भी जमाया था. ऐसे में वनडे में भी यह तय माना जा रहा है कि पंत नंबर-4 पर उतरेंगे.

भारत की एक और समस्या उसका कमजोर मध्य क्रम रहा है. इस सीरीज में हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी भी नहीं हैं जो कई बार टीम को संभालते दिखे हैं. ऐसे में अय्यर, पांडे और जाधव के पास अपने आप को मध्य क्रम के मजबूत बल्लेबाज के तौर पर स्थापित करने के लिए इस सीरीज से बेहतर मौका नहीं मिल सकता. पांडे ने हालांकि टी-20 में निराश किया था. ऐसे में टीम प्रबंधन उन्हें बाहर बैठाकर अय्यर को पहले वनडे में आजमा सकता है.

ये भी पढ़ें- विश्व कप 2023 को लेकर विराट कोहली ने दिया बड़ा बयान, बोले- अभी इस काम पर है सारा फोकस

गेंदबाजी की बात की जाए तो चहल और कुलदीप में से कौन अंदर होगा इस पर कोहली को माथापच्ची करनी होगी. रविंद्र जडेजा का खेलना पक्का लग रहा है. वहीं, तेज गेंदबाजी में कोहली तीन प्रमुख गेंदबाजों- भुवनेश्वर, सैनी और शमी के साथ जा सकते हैं. वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी का दारोमदार मुख्य रूप से होप, गेल, शिमरॉन हेटमायर, इविन लुइस पर होगा. इन चारों के ऊपर टीम के शीर्ष क्रम को संभालने की जिम्मेदारी होगी. मध्य क्रम और निचले क्रम में कप्तान होल्डर और कार्लोस ब्रैथवेट को बड़ी भूमिका निभानी होगी.

टीमें (संभावित)
भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, खलील अहमद, युजवेंद्र चहल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, केदार जाधव, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, मनीष पांडे, ऋषभ पंत, लोकेश राहुल, नवदीप सैनी.

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), फेबियन ऐलेन, कार्लोस ब्रैथेवट, जॉन कैम्पवेल, रोस्टन चेज, शेल्डन कॉटरेल, क्रिस गेल, शिमरॉन हेटमायर, शाई होप, इविन लुइस, कीमो पॉल, निकोलस पूरन, केमार रोच, ओशेन थॉमस.

First Published: Aug 07, 2019 04:37:27 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो