BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को यूनेस्को ने स्वीकृति दी थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • 'कहीं बुरे तो कहीं अच्छे' काम के लिए पिटे पुलिसवाले, पढ़िए पूरी खबर- Read More »
  • Horoscope, 17 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 17 नवंबर का राशिफल- Read More »

IND vs WI: भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर जीती सीरीज, DLS के तहत 22 रन से हराया

News State Bureau  |   Updated On : August 05, 2019 06:02:03 AM
भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर जीती सीरीज, DLS के तहत 22 रन से हराया

भारत ने वेस्टइंडीज को हराकर जीती सीरीज, DLS के तहत 22 रन से हराया (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत ने रविवार को यहां सेंट्रल ब्रोवार्ड रिजनल पार्क स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में विश्व विजेता वेस्टइंडीज (West indies) को डकवर्थ लुइस नियम के तहत 22 रनों से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली. भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 167 रन का स्कोर बनाय था. इसके जवाब में विंडीज की टीम ने 15.3 ओवर में चार विकेट पर 98 रन बना लिए थे कि तभी खराब मौसम के कारण खेल को रोक दिया गया.

इसके बाद खेल फिर दोबारा शुरू नहीं हो सका और डकवर्थ लुइस नियम के तहत भारत को आधिकारिक रूप से 22 रनों से विजेता घोषित कर दिया गया. भारत ने पहला मैच चार विकेट से जीता था. विंडीज की ओर से रोवमैन पॉवेल ने सर्वाधिक 54 रन बनाए. उन्होंने 34 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए. उनके अलावा निकोलस पूरन ने 19 और केरन पोलार्ड ने आठ गेंदों पर एक चौके की मदद से नाबाद आठ तथा शिमरन हेटमेयर ने चार गेंदों पर एक चौके के सहारे नाबाद छह रन बनाए.

भारत की ओर से क्रुणाल पांड्या ने दो और वाशिंगटन सुंदर तथा भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया.

और पढ़ें: IND vs WI: रोहित शर्मा ने तोड़ा क्रिस गेल का रिकॉर्ड, नाम की यह बड़ी उपलब्धि

इससे पहले, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) (67) के अर्धशतक की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज (West indies) के सामने जीत के लिए 168 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने पूरे 20 ओवर खेलने के बाद पांच विकेट पर 167 रनों का स्कोर बनाया.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और शिखर धवन (23) ने पहले विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की. धवन ने 16 गेंदों पर तीन चौके लगाए. उन्हें कीमो पॉल ने बोल्ड किया. धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने कप्तान विराट कोहली (28) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 48 रनों की साझेदारी की. 

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम के 115 स्कोर पर ओशाने थॉमस की गेंद पर आउट हुए. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने 51 गेंदों की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए तथा अपने करियर का 17वां अर्धशतक पूरा किया.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने इसके साथ टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने मैच में दूसरा छक्का लगाने के साथ ही वेस्टइंडीज (West indies) के ही क्रिस गेल के रिकार्ड को तोड़ दिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अब गेल (105 छक्के) से आगे निकल गए हैं. गेल ने हालांकि 58 मैचों में इतने छक्के लगाए हैं.

और पढ़ें: आतंकी हमले के डर से बंद हुआ जम्मू-कश्मीर में क्रिकेट कोचिंग कैम्प, घर लौटे इरफान पठान समेत 100 क्रिकेटर्स

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत ने एक बार फिर निराश किया और चार रन बनाकर चलते बने. उनके आउट होने के बाद मनीष पांडे भी छह रन बनाकर आउट हो गए. आखिरी के ओवरों में क्रुणाल पांड्या और रवींद्र जडेजा ने तेजतर्रार पारी खेलते हुए छठे विकेट के लिए 24 रनों की अविजित साझेदारी की और भारत को पांच विकेट पर 167 रन के स्कोर तक पहुंचाया. भारत ने अंतिम ओवर में तीन छक्कों की मदद से 20 रन बटोरे.

क्रुणाल ने 13 गेंदों पर दो छक्कों की मदद नाबाद 20 और जडेजा ने तीन गेंदों पर एक छक्के के सहारे नाबाद नौ रन बनाए. वेस्टइंडीज (West indies) की ओर से ओशाने थॉमस और शेल्डन कॉटरेल ने दो-दो तथा कीमो पॉल ने एक विकेट लिया.

First Published: Aug 05, 2019 12:30:56 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो