BREAKING NEWS
  • Today History: आज ही के दिन अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस को यूनेस्को ने स्वीकृति दी थी, जानें आज का इतिहास- Read More »
  • 'कहीं बुरे तो कहीं अच्छे' काम के लिए पिटे पुलिसवाले, पढ़िए पूरी खबर- Read More »
  • Horoscope, 17 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 17 नवंबर का राशिफल- Read More »

IND vs WI: विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज पर टीम इंडिया का पलड़ा भारी, देखें Head to Head रिकॉर्ड

News State Bureau  |   Updated On : August 03, 2019 12:38:25 PM
भारत बनाम वेस्टइंडीज

भारत बनाम वेस्टइंडीज (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारत और वेस्टइंडीज की टीमें शनिवार को यहां के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में तीन मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मुकाबले में आमने-सामने होंगी. भारतीय टीम अमेरिकी धरती पर पहली बार कोई इंटरनेशनल मैच खेलेगी. यह सीरीज अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों का पहला चरण साबित होगी. वेस्टइंडीज दौरे पर जाने से पहले भारत के कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि 2020 और 2021 में होने वाले वर्ल्ड टी-20 ने यह सुनिश्चित किया कि खिलाड़ियों के पास खेलने के लिए हमेशा कुछ न कुछ हो. इसलिए तीन मैचों की सीरीज में युवा खिलाड़ियों को भी अपना कौशल दिखाने का मौका मिलेगा.

ये भी पढ़ें- IND vs WI, T-20: अमेरिकी धरती पर अपना पहला मैच खेलेगी टीम इंडिया, सामने होंगे कैरेबियाई धुरंधर

टी-20 में भारत और वेस्टइंडीज का आमना-सामना

मौजूदा टी-20 विश्व चैंपियन वेस्टइंडीज क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट की सबसे मजबूत टीमों में से एक है. विंडीज के टी-20 में सबसे मजबूत टीम होने की मुख्य वजह इनके विस्फोटक बल्लेबाज हैं जो दुनिया के किसी भी गेंदबाज की धज्जियां उड़ा सकते हैं. भारत और वेस्टइंडीज की टीमें टी-20 में कुल 11 बार आमने-सामने हो चुकी हैं. वेस्टइंडीज की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 11 मुकाबलों में वेस्टइंडीज ने 5 मुकाबलों में भारत को हराया है, तो वहीं भारत ने भी 5 मैचों में विंडीज को हराया है. दोनों टीमों के बीच एक मुकाबला बेनतीजा रहा है. हालांकि मौजूदा हालातों को देखते हुए कहा जाए तो वेस्टइंडीज पर भारत का पलड़ा भारी है.

ये भी पढ़ें- Ashes 2019: रोरी बर्न्‍स ने जड़ा करियर का पहला शतक, ऑस्ट्रेलिया पर भारी हुआ इंग्लैंड का पलड़ा

नए चेहरों को मिलेगा मौका

इस सीरीज में मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर और खलील अहमद 50 ओवर के विश्व कप में नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस सीरीज में उन्हें अहम मौके मिलेंगे. इन तीनों खिलाड़ियों ने इंडिया-ए के लिए वेस्टइंडीज में शानदार प्रदर्शन किया है और वे उम्मीद करेंगे कि आगामी सीरीज में भी बेहतरीन प्रदर्शन करके कप्तान एवं चयनकर्ताओं पर भविष्य के लिए अपनी छाप छोड़ पाएं. इस सीरीज के जरिए राहुल चाहर और नवदीप सैनी भी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर सकते हैं क्योंकि कई सीनियर गेंदबाजों को आराम दिया गया है.

First Published: Aug 03, 2019 12:38:25 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो