logo-image
Live

IND vs WI, Day 1: रहाणे-विहारी की पारी से संभला भारत, पहले दिन बनाए 203/6

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत अपने पहले मैच में आज यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज का सामना करेगी.

Updated on: 23 Aug 2019, 02:32 AM

नई दिल्ली:

भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को बारिश के कारण खेल को रोक देना पड़ा. बारिश आने और खेल रोके जाने के बाद निर्धारित समय से पहले ही दिन के खेल के समाप्ति की घोषणा कर दी गई. दिन का खेल समाप्त होने के समय तक भारत ने 6 विकेट पर 203 रन बना लिए है. खेल रोके जाने के समय तक ऋषभ पंत 20 और रविंद्र जडेजा 3 रन बनाकर नाबाद खेल रहे हैं. इससे पहले भारत ने अजिंक्य रहाणे (81) शेल्डन गैब्रियल की गेंद पर बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौटे.

भारत ने चायकाल के बाद 4 विकेट पर 134 रन से आगे खेलना शुरू किया. अजिंक्य रहाणे 50 और हनुमा विहारी ने अपनी पारी को 18 रन से आगे बढ़ाया. हनुमा विहारी अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 32 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए. वहीं अजिंक्य रहाणे जिनका लग रहा था कि 2 साल बाद शतक का सूखा मिटा देंगे, गलती कर बैठे और वापस पवेलियन लौटे.

INDIA VS WEST INDIES, LIVE CRICKET SCORE, TEST MATCH, DAY 1: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 02:27 (IST)
shareIcon

बारिश काफी तेज हो रही है, इस बीच आज के दिन के खेल की समाप्ति की घोषणा कर दी गई है. भारत ने पहले दिन की समाप्ति पर 6 विकेट खोकर 203 रन बना लिए हैं. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे (81), केएल राहुल (44) और हनुमा विहारी (32) ने संभली पारियां खेल कर संकट की घड़ी से बाहर निकाला. वेस्टइंडीज के लिए केमार रोच को तीन, शेनन गेब्रियल को 2 और रोस्टन चेज को एक विकेट हासिल हुआ.

calenderIcon 02:10 (IST)
shareIcon

बारिश ने एक बार फिर मैच में खलल डाल दिया है जिसकी वजह से मैच को रोकना पड़ा है, भारतीय टीम अब तक 6 विकेट खोकर 203 रन बना चुकी है. ऋषभ पंत 20 और रविंद्र जडेजा 3 रन बनाकर मैदान पर टिके हुए हैं. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे 81 रन बनाकर आउट होने वाले आखिरी खिलाड़ी थे.

calenderIcon 01:38 (IST)
shareIcon

शेल्डन गैब्रियल ने अजिंक्य रहाणे 81 को बोल्ड कर भारत को छठा झटका दिया. अजिंक्य रहाणे काफी शानदार लय में नजर आ रहे थे लेकिन गैब्रियल की गेंद पर चकमा खा गए और बोल्ड होकर वापस पवेलियन लौटे. रविंद्र जडेजा आए हैं बल्लेबाजी करने.


62 ओवर के बाद भारत का स्कोर 190/6

calenderIcon 00:59 (IST)
shareIcon

केमार रोच ने वेस्टइंडीज के लिए 5वीं और आज के दिन में अपनी तीसरी सफलता हासिल की. इस बार रोच ने हनुमा विहारी जो कि 32 रन बनाकर खेल रहे थे को शाई होप के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया. भारत का 5वां विकेट गिर गया यहां पर अब ऋषभ पंत आए हैं बल्लेबाजी करने.

calenderIcon 00:45 (IST)
shareIcon

भारत और वेस्टइंडीज के बीच यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार को बारिश के कारण खेल को रोक देना पड़ा। बारिश आने और खेल रोके जाने के बाद निर्धारित समय से पहले ही चायकाल की घोषणा कर दी गई। चायकाल के समय तक भारत ने चार विकेट पर 134 रन बना लिए है। 

calenderIcon 00:45 (IST)
shareIcon

खेल रोके जाने के समय तक अजिंक्य रहाणे 50 और हनुमा विहारी 18 रन बनाकर नाबाद है। रहाणे ने 122 गेंदों पर अब तक सात चौके लगाए हैं जबकि विहारी ने 37 गेंदों पर दो चौके लगाए हैं। 

calenderIcon 00:44 (IST)
shareIcon

खेल रोके जाने के समय तक अजिंक्य रहाणे 50 और हनुमा विहारी 18 रन बनाकर नाबाद है। रहाणे ने 122 गेंदों पर अब तक सात चौके लगाए हैं जबकि विहारी ने 37 गेंदों पर दो चौके लगाए हैं। 

calenderIcon 00:44 (IST)
shareIcon

राहुल ने 97 गेंदों का सामना किया, जिसमें उन्होंने पांच चौके लगाए। राहुल के आउट होने के बाद रहाणे और विहारी ने भारत को और कोई झटका नहीं लगने दिया। 

calenderIcon 00:44 (IST)
shareIcon

भारत ने लंच के बाद तीन विकेट पर 68 रन से आगे खेलना शुरू किया। लोकेश राहुल ने 37 और अजिंक्य रहाणे ने अपनी पारी को 10 रन से आगे बढ़ाया। राहुल अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर पाए और 44 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए।

calenderIcon 21:32 (IST)
shareIcon

पहले सत्र का खेल समाप्त हो चुका है. इस सत्र में कैरिबियाई गेंदबाजों का बोलबाला रहा. 24 ओवर के खेल में भारत ने 3 विकेट खोकर 68 रन बनाए. केएल राहुल 37 और अजिंक्य रहाणे 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. चौथे विकेट के लिए दोनों के बीच 43 रन की साझेदारी हो चुकी है.

calenderIcon 21:01 (IST)
shareIcon

20 ओवर का खेल समाप्त हो गया है, भारत ने 3 विकेट के नुरसान पर 54 रन बना लिए हैं. शुरुआत में 3 विकेट खोने के बाद केएल राहुल 31 और अजिंक्य रहाणे 2 रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 20:15 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल समाप्त हो चुका है, भारतीय टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 32 रन बना लिए हैं, केएल राहुल 11 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि अजिंक्य रहाणे अभी खाता भी नहीं खोल पाए हैं.

calenderIcon 20:04 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज के लिए शैनन गैब्रियल ने विराट कोहली के रूप में तीसरी और बड़ी सफलता दिलाई. विराट कोहली 9 रन के निजी स्कोर पर शमर ब्रुक्स को कैच थमाकर वापस लौटे. भारत के लिए अजिंक्य रहाणे अब बल्लेबाजी करने आए हैं. 


8 ओवर के बाद भारत का स्कोर 25/3

calenderIcon 19:44 (IST)
shareIcon

मयंक अग्रवाल का विकेट चटकाने के बाद केमार रोच ने क्रीज पर अभी-अभी आए चेतेश्वर पुजारा को भी शाई होप के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को दूसरा झटका दिया. भारत के लिए बहुत बड़ा झटका. अब कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए हैं बल्लेबाजी करने.


5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 7/2

calenderIcon 19:40 (IST)
shareIcon

केमार रोच ने वेस्टइंडीज के लिए पहली सफलता हासिल की यहां पर, सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल जो 5 रन बनाकर खेल रहे थे केमार रोच की गेंद पर विकेटकीपर शाई होप के हाथों लपके गए. पहले अंपायर ने आउट देने से इंकार कर दिया था लेकिन जेसन होल्डर ने तीसरे अंपायर की मदद ली जिसके बाद फैसला उनके पक्ष में दिया गया. भारत का पहला विकेट महज 5 रन के स्कोर पर गिरा, चेतेश्वर पुजारा बल्लेबाजी करने आए हैं.

calenderIcon 19:29 (IST)
shareIcon

केमार रोच की पहली ही गेंद पर मयंक अग्रवाल ने सामने की दिशा में चौका लगाया और भारतीय पारी की पहली बाउंड्री. 3 ओवर के बाद भारत का स्कोर 5/0

calenderIcon 19:24 (IST)
shareIcon

मयंक अग्रवाल ने गैब्रियल की गेंद को कवर की दिशा में खेलकर भारतीय पारी और अपने लिए पहले रन जुटाए. 2 ओवर के बाद भारत का स्कोर 1/0

calenderIcon 19:19 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल बल्लेबाजी करने आए हैं जबकि वेस्टइंडीज की ओर से केमार रोच ने गेंदबाजी की शुरुआत की है. केमार रोच ने मेडन ओवर के साथ शुरुआत की. पहले ओवर के बाद भारत का स्कोर 0/0

calenderIcon 19:12 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज (Playing XI): क्रैग ब्रैथवेट, जॉन कैम्पबेल, शाई होप, शामरह ब्रुक्स, डैरेन ब्रैवो, शेमरॉन हेटमेयर, रोस्टन चेज, जेसन होल्डर, मिग्युल कमिंस, शेनन गैब्रियल, केमार रोच.

calenderIcon 19:07 (IST)
shareIcon

भारत (Playing XI): मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह.

calenderIcon 19:06 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने कहा हम पहले बल्लेबाजी करना चाह रहे थे और हम वही करने वाले हैं. टीम के लिए मयंक अग्रवाल और केएल राहुल पारी की शुरुआत करेंगे. आज के मैच में वृद्दिमान साहा, रोहित शर्मा, आर अश्विन, कुलदीप यादव और उमेश यादव नहीं खेल रहे हैं.

calenderIcon 19:04 (IST)
shareIcon

वेस्टइंडीज के लिए कप्तान जेसन होल्डर ने टॉस जीत लिया है और पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. वेस्टइंडीज के लिए शामराह बुक्स आज अपना डेब्यू कर रहे हैं.

calenderIcon 18:59 (IST)
shareIcon

अंपायर्स ने मैदान का निरिक्षण कर लिया है और अब 7 बजे टॉस होगा. इसके बाद 7:15 बजे तक खेल शुरू हो जाएगा.

calenderIcon 18:50 (IST)
shareIcon

शाम को 6:50 मिनट पर अंपायर मैदान का पहला निरिक्षण करेंगे जिसके बाद यह तय होगा कि टॉस कितने बजे होगा और मैच कब तक शुरु किया जा सकता है. और अगर सब कुछ ठीक रहा तो शाम 7 बजे टॉस होगा.

calenderIcon 18:48 (IST)
shareIcon

बारिश के चलते टॉस में देरी हो रही है, हालांकि अभी बारिश बंद हो गई है फिर भी पिच को सुखाने की कोशिश की जा रही है.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

इसके बाद, शाई होप, रोस्टन चेज, शिमरॉन हेटमेयर भी भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं. ब्रायन लारा और रामनरेश सरवन मेजबान टीम के बल्लेबाजों की मदद भी कर रहे हैं.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

मेजबान टीम को कप्तान जेसन होल्डर से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. उन्होंने जनवरी 2018 से अबतक 565 रन बनाने के साथ-साथ 40 विकेट भी लिए हैं.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

दूसरी ओर, वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ पिछली टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था और मेजबान टीम उसी को आगे बरकरार रखना चाहेगी. हालांकि, भारत के खिलाफ वनडे और टी-20 में मिली हार ने उसके सामने कई सवाल खड़े किए हैं.

calenderIcon 18:47 (IST)
shareIcon

रविचंद्रन अश्विन भी यहां मैदान पर अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे. उन्होंने इसी मैदान पर 2016 में सात विकेट लेने के साथ-साथ एक शतक भी लगाया था.

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

इन सभी खिलाड़ियों ने अभ्यास मैच में तीन-तीन विकेट लिए और 11 खिलाड़ियों में शामिल किए जाने की अपनी दावेदारी पेश की. 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह की मौजूदगी में भारतीय टीम मजबूत नजर आ रही है. इसके अलावा इशांत शर्मा, उमेश यादव और कुलदीप यादव भी मैच में खेल सकते हैं. 

calenderIcon 18:46 (IST)
shareIcon

मैच से पहले कोहली ने कहा, 'खेल बहुत अधिक प्रतिस्पर्धी होने जा रहा है और यह आपके द्वारा खेले जाने वाले टेस्ट मैचों को महत्वपूर्ण बनाता है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप सही समय पर उठाया गया सही कदम है.'

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

विराट कोहली ने भारतीय कप्तान के रूप में कुल 18 टेस्ट शतक जड़े हैं, जबकि पोंटिंग के नाम 19 शतक हैं.

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और वनडे सीरीज में उन्होंने लगातार दो शतक लगाए. वह टेस्ट मैच में अगर एक और शतक जड़ते हैं तो एक कप्तान के रूप में शतक लगाने के मामले में आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर लेंगे.

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम फिलहाल वल्र्ड रैंकिंग में नंबर-1 टीम है और शीर्ष पायदान पर अपनी स्थिति को और मजबूत करना चाहेगी. वनडे एवं टी-20 सीरीज में करारी हार झेलने के बाद मेजबान टीम का मनोबल कम है.

calenderIcon 18:45 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा और आजिंक्य रहाणे सात महीने बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलेंगे. उन्होंने हाल ही में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

भारतीय क्रिकेट टीम आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत अपने पहले मैच में आज यहां सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में वेस्टइंडीज का सामना करेगी. दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी.

calenderIcon 18:44 (IST)
shareIcon

न्यूजस्टेट के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.